हिंदी भाषण और निबंध : दीपावली

HindiParichay Team की और से आप सभी को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं. आज के इस लेख में मैं आपको दीपावली पर छोटा भाषण (दिवाली पर निबंध) बताने जा रहा हूँ.

दीपावली का त्यौहार भारतीय लोगों में हिन्दू धर्म के लोगों में मनाया जाता है लेकिन ये त्यौहार सभी धर्म के लोगों द्वारा भी मनाया जा सकता है.

दीपावली का त्यौहार जिसमे बहुत से गुण है। यदि इस त्यौहार को पूरा समझा जाये तो भी कम है.

दीपावली पर छोटा निबंध लिखना बेहद आसान है लेकिन सम्पूर्ण जानकारी छोटे से लेख में देना बहुत मुश्किल भी हैं.

दिवाली भारत का महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध त्यौहार है जो प्रतिवर्ष पूरे भारत में और भारत के बाहर भी कुछ देशों जैसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा आदि में धूम-धाम से मनाया जाता है। पूरा देश इस त्यौहार को उत्साह के साथ मनाता है.

दीपावली का पावन त्यौहार श्री राम के चौदह वर्ष के वनवास से अयोध्या लौटने की ख़ुशी में मनाया जाता है.

जब श्री राम जी रावण का वध कर उनका सर्वनाश कर अयोध्या लौटे थे तो उस समय राज्य के सभी लोगों नें अमावस्या की रात को घी के दीपक जला कर पूरे राज्य को पूर्णिमा की रात में बदल दिया था। उसी घड़ी की याद में दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है.

यह एक ऐसा हिन्दू त्यौहार है जो बुराई पर अच्छाई की विजय को दर्शाता है.

दीपावली का त्यौहार जो सिख समुदाय में भी मनाया जाता हैं। अपने 6वें गुरु श्री हरगोविंद जी के ग्वालियर जेल से मुक्त होने पर भी मनाया जाता है जो मुगल सम्राट जहाँगीर की कैद में थे.

इस दिन पूरे घर और बाज़ार को लोग लाइट और दीप से सजाते हैं। इस दिन बच्चे बहुत खुश होते हैं क्योंकि उन्हें नए कपड़े माता-पिता खरीद कर देते हैं और बच्चे मिठाइयाँ, खिलौने और पटाखे भी खरीदते हैं.

आप सभी बच्चों के लिए मैंने दिवाली पर निबंध लिखा है जिसको आप नीचे लेख में पढ़ सकते हो.

People Also Ask For:

Diwali in hindi, Diwali essay in hindi, Essay on diwali in hindi, About diwali in hindi, Hindi essay on diwali festival, Deepawali essay in hindi, Diwali nibandh in hindi, Essay in hindi on diwali, Paragraph on diwali in hindi, Diwali festival in hindi, Diwali Speech in Hindi, Speech on Diwali in Hindi.

दिवाली पर निबंध : Diwali Par Nibandh

निबंध शुरू करने से पहले आप सभी को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं.

Must Read:

दिवाली पर निबंध, दीपावली पर निबंध, हैप्पी दिवाली निबंध 2019, दिवाली पर निबंध हिंदी में, दीपावली पर निबंध इन हिंदी, दीवाली पर हिंदी निबंध, दिवाली का महत्व, दिवाली का इतिहास, स्टूडेंट्स के लिए दिवाली पर आसान निबंध, दीपावली का निबंध हिंदी में, दिवाली का निबंध।

Pradushan Rahit Diwali Essay in Hindi

|| दिवाली पर निबंध ||

Diwali Essay in Hindi
Diwali Essay in Hindi

दीपावली का त्यौहार हिन्दू धर्म का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण त्यौहार है। दिवाली का त्यौहार सम्पूर्ण भारत में मनाया जाता है और यदि कोई व्यक्ति भारत से बाहर भी होता है तो दिवाली का त्यौहार मनाना कभी नहीं भूलता है.

सभी त्योहारों में दीपावली का त्यौहार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। दीपावली का त्यौहार कई सारे संस्कार परम्परा और सांस्कृतिक मान्यताएँ से जुड़ा हुआ है.

दीपावली का त्यौहार भारत में ही नहीं बाहर के देशों में भी खूब मनाया जाता है.

दीपावली से जुड़ी बहुत सी कहानियां है जिसमे भगवान श्री राम जी का राक्षस के देवता रावण का वध कर बुराई पर सच्चाई की जीत कराना है.

उस दिन अमावस्या की रात थी जिस दिन भगवान राम अयोध्या वापस लौटे थे। जिस वजह से लोगों ने घी के दीपक जलाये थे और अंधेरे को दूर किया था.

धन की देवी लक्ष्मी जी और बुद्धि के देवता गणेश जी की पूजा

Ganesha Lakshmi God
धन की देवी लक्ष्मी जी और बुद्धि के देवता गणेश जी

भारतीय लोग जो हिन्दू धर्म से है अपनी इच्छानुसार लक्ष्मी माता की पूजा करते हैं.

दीपावली का त्यौहार अधिकतर भारत में ही मनाया जाता है लेकिन बाहर अमेरिका आदि में भी दिवाली का त्यौहार लोगों द्वारा मनाया जाता है.

भारत में प्रत्येक वर्ष इस त्यौहार को बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है.

लोग खुशी में मिठाइयां बांटते है, बंब पटाखे फुलझड़ियां आदि जलाते है। लोगों को बहुत ही आनंद आता है ऐसा करने में|

माता लक्ष्मी जी की पूजा करने से गरीब लोग भी अमीर बन जाते है। गणेश जी की पूजा करने से नालायक भी लायक बन जाता है.

दीपावली दीपों को जलाने का त्यौहार है इस दिन देवी लक्ष्मी के आगमन के लिए मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं। दीपक चाहे घी का हो या तेल का श्रद्धा पूरी होनी चाहिए। दीपक जला कर सभी अँधेरों को दूर किया जाता है.

दीपावली के दिन घरों में छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी अपनी खेल कूद में लग जाते हैं। उन्हे पटाखे फोड़ना, मिठाइयाँ खाना पसंद होता है, स्वादिष्ट व्यंजनों की कतार लग जाती है.

इस दिन, मोमबत्ती और दिये की खुशबू चारों तरफ फैली रहती है.

हिन्दू धर्म में ये त्यौहार अपने रिश्तेदारों खास मित्रों के साथ मनाते है। दीपावली के दिन एक दूसरे को मिठाई देते हैं और दीपावली की बधाइयां देते हैं.

सभी लोग द्वारा अपनी इच्छानुसार नए कपड़े खरीदे जाते हैं। दीपावली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है.

घरों दुकानों दफ्तरों आदि की सफाई कर लेने के बाद लोग शाम को दीपक जलाते है। धन की देवी लक्ष्मी जी और बुद्धि के देवता गणेश जी की पूजा की जाती है.

ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी के घर में पधारने के लिये घरों की साफ-सफाई, दीयों से रोशनी और सजावट बहुत जरूरी है.

इसे पूरे भारतवर्ष में एकता के प्रतीक के रुप देखा जाता है। भारत में यहाँ समय-समय पर विभिन्न जातियों समुदायों द्वारा अपने-अपने त्यौहार मनाये जाते हैं। सभी त्योहारों में दीपावली सर्वाधिक प्रिय है.

दीपावली का त्यौहार भारतीय ही नहीं किसी भी धर्म के लोग मना सकते है। दिवाली का त्यौहार खुशियां बांटने का त्योहार है इसे अंधेरे पर रोशनी की विजय का त्यौहार भी माना गया है.

दीपावली के दिन लोगों ने घी के दिये जला कर अपनी खुशियां जाहीर की थी उसी तरह आज के समय में लोग आर्टिफ़िश्यल लाइट्स का प्रयोग करते है.

दीपावली का त्यौहार आता ही खुशियाँ बाँटने के लिए है। मेरी आपसे यही गुजारिश है कि दिवाली के दिन खुशियां बांटे.

एक साफ सुथरी स्वच्छता वाली दिवाली को मनाए.

निष्कर्ष

प्रिय छात्रों मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको दिवाली पर निबंध का ये लेख अच्छा लगा होगा.

दिवाली पर भाषण (Diwali Essay in Hindi) पढ़ कर आपको खूब अच्छा लगा होगा.

देरी न कीजिये इस लेख को फैला दीजिये… 🙂

आप दिवाली पर छोटा निबंध शेयर कर आगे बढ़ सकते है। उम्मीद करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आया होगा.

|| धन्यवाद ||

दिवाली का महत्व
हिंदी भाषण और निबंध : दीपावली

दीपावली या दीवाली अर्थात "रोशनी का त्योहार" शरद ऋतु (उत्तरी गोलार्द्ध) में हर वर्ष मनाया जाने वाला एक प्राचीन हिंदू त्योहार है।

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment