दीपावली

दीपावली पर 5, 10 और 20 लोकप्रिय वाक्य

10 Lines on Diwali in Hindi

10 Lines on Diwali in Hindi

10 Lines on Diwali in Hindi का लेख शुरू करने से पहले सबसे पहले आप सभी को HindiParichay.com की तरफ से दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

दीपावली के शुभ अवसर पर सभी लोगों को नए कपड़े पहनना, दीये जलाना, घूमना, मिठाई खाना खूब पसंद आता है। लोग यही सोचते है कि कुछ अच्छे से अच्छा किया जाए और सबसे अलग किया जाए। लोग अपने अपने तरीके से दिवाली का त्योहार मनाना पसंद करते है जैसे कि दीपावली वाले दिन किसी को अच्छा खाना पसंद होता है ज्यादा इंटरेस्ट होता है तो किसी को मिठाई खाने में बहुत आनंद आता है।

मैंने आपके लिए दीपावली के बारे में 10 लाइन और दिवाली पर 15 लाइन और मैंने दिवाली पर 20 लाइनें भी लिखी हैं। आपको जैसा सही लगे आप उनमें से इस्तेमाल कर सकते है और कहीं भी जाकर इन लाइन का जिक्र कर सकते हैं। इन लाइन के जरिए आप अपना स्टेटस बना सकते हैं। साथ में एक छोटी सी गुप्त बात है कि आप जब इन सभी दिवाली की लाइनों का निबंध को पढ़ें और आपको अगर इनमें से कोई भी लाइन अच्छी लगे या आपको दिवाली पर कुछ पंक्तियाँ अच्छी लगे तो कृपया करके शेयर जरूर करें।

आप इन दीपावली पर निबंध 10 लाइन को अपने परिवार के सदस्यों, अपने मित्र गण, रिश्तेदारों आदि में शेयर कर सकते हैं।

👇👇👇

लकड़ी की काठी | Lakdi Ki Kathi | Popular Hindi Children Songs

लकड़ी की काठी | Lakdi Ki Kathi Kathi Pe Ghoda

10 Lines on Diwali in Hindi For Class 1 To 3

Information About Diwali in Hindi

Information About Diwali in Hindi

Diwali Essay in Hindi 10 Lines

1. भारत में अनेकों त्यौहार मनाए जाते हैं उन्ही में एक सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला त्यौहार है दिवाली।

2. दिवाली दीपों का त्योहार है बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है।

3. भगवान श्री राम ने रावण का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत का निशान छोड़ा था।

4. 14 साल के वनवास को काट कर राम जी अपने राज्य अयोध्या वापस आए थे और अपनी गद्दी को संभाला था।

5. राम जी के लौटने की ख़ुशी में अयोध्यावासियों ने ख़ुशी ख़ुशी घी के दीयों से पूरी अयोध्या नगरी को रोशन कर दिया था।

6. दिवाली का त्यौहार खुशियों का त्यौहार होता है इस दिन सभी हिंदू धर्म के व्यक्ति दिवाली के त्योहार को मनाने के लिए अपने रिश्तेदारों मित्रों आदि में खुशियां बांटते हैं।

7. दिवाली के दिन दीप जलाए जाते हैं दिवाली का त्यौहार कार्तिक मास में आता है।

8. दिवाली का त्यौहार अमावस्या की रात को मनाया जाता है अमावस्या की अंधेरी रात को खत्म करने के लिए दिये जलाना शुभ माना जाता है।

9. दिवाली से पहले धनतेरस और धनतेरस के बाद छोटी दिवाली आती है छोटी दिवाली के बाद गोवर्धन की पूजा होती है और उसके अगले दिन भैया दूज आता है।

10. दीवाली की रात को लोग माता लक्ष्मी भगवान गणेश की पूजा कर उनसे धन की कामना करते हैं।

11. मिठाई की दुकाने सजने लगती हैं बाज़ारों में पटाखों और फुलझड़ियों की दुकाने सजती हुई दिखाई देती हैं।


देखा आपने यह थी दिवाली पर 10 लाइन जिनका आप इस्तेमाल अपने विद्यालय कॉलेज आदि में कर सकते हैं। दिवाली पर 10 लाइन को शेयर करना ना भूले।


दिवाली पर 15 लाइने, आपकी खुशी के लिए हमने 15 लाइनें दिवाली पर भी लिखी है। आपको अगर यह 15 लाइनें अच्छी लगे तो अपने परिवार वालों के साथ अध्यापकों के साथ मित्रों आदि के साथ इन लाइनों को शेयर करना ना भूले।


आपके लिए ⇓

Diwali Par 10 Se 15 Lines in Hindi

Few Lines on Diwali in Hindi

Happy Diwali Lines in Hindi

Importance Of Diwali Festival in Hindi

  1. भारत में अनेकों त्योहार मनाए जाते हैं जैसे की ईद, स्वतंत्रता दिवस आदि भी भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है| भारत में दिवाली का त्यौहार एक अलग ही महत्व रखता है।
  2. दिवाली का त्यौहार वैसे तो हिंदू धर्म में बनाया जाता है लेकिन आज के समय में बिना किसी असमानता के सभी लोग दिवाली का त्यौहार मनाने में जुट जाते हैं।
  3. दिवाली के दिन दीप जलाना मिठाइयां बांटना बम पटाखे फोड़ना बहुत अच्छा लगता है।
  4. भगवान श्री राम ने रावण का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत का निशान छोड़ा था।
  5. 14 साल के वनवास को काट कर अपने राज्य अयोध्या वापस आए थे| और अपनी गद्दी को दोबारा संभाला था।
  6. हर साल कार्तिक मास की अमावस्या की रात को दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है।
  7. अमावस्या की रात को पूर्णिमा की रात में बदलने के लिए दीपक जलाए जाते है।
  8. राम जी के लौटने की ख़ुशी में अयोध्यावासियों ने ख़ुशी ख़ुशी घी के दीयों से पूरी अयोध्या नगरी को रोशन कर दिया था।
  9. धन की देवी लक्ष्मी माता का और बुद्धि ज्ञान के देवता श्री गणेश जी की पूजा की जाती है और उन से वरदान मांगा जाता है कि उनका साथ कभी ना छूटे उनका आशीर्वाद हमारे साथ बना रहे।
  10. दिवाली की तैयारियां कुछ दिनों पहले से ही शुरू हो जाती हैं जैसे कि घरों में सफाई होना दुकानों, कार्यालय आदि में सफाई होना शुरू हो जाता है|अंधेरे को दूर भगाने के लिए गली गली में हर घरों में दीपक जलाए जाते हैं।

5 Lines on Diwali Festival in Hindi

  • »» दिवाली के त्यौहार की खुशी में बाजार आदि में सजावटें शुरू हो जाती हैं और घरों को सजाने के लिए घरों को सजाने का सामान बाजार आदि में मिलने लग जाती है।
  • »» मिठाइयों की दुकान धूमधाम से सजी हुई होती है सामान्य तौर पर जितनी अन्य दुकानें भी हैं वह अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए दुकानों को खूब अच्छी तरीके से सजा लेती है।
  • »» दिवाली के त्यौहार से 1 दिन पूर्व धनतेरस का त्यौहार आता है धनतेरस की महत्वता अलग ही है धनतेरस के अगले दिन छोटी दिवाली आती है।
  • »» दिवाली के अगले दिन गोवर्धन की पूजा की जाती है और उसके अगले दिन भैया दूज आता है| यह पांचो त्यौहार का एक समूह होता है।
  • »» दिवाली का त्यौहार राष्ट्रीय व भारत की संस्कृति को दर्शाने के त्यौहार है।

तो देखा आपने आप सभी के लिए दिवाली पर 15 लाइनें प्रस्तुत कर दी गयी है उम्मीद करता हूं कि आप को दिवाली पर 15 लाइन अच्छी लगी होंगी। अगर आपको दिवाली की 15 लाइंस अच्छी लगी हो तो शेयर करना ना भूले।


5 LINES ON DIWALI 2020

HOW TO SAFE FROM CORONAVIRUS ON DIWALI IN HINDI

वैसे तो इस कोरोना वायरस ने हम सभी को अंदर से डरा दिया है लेकिन घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है और आगे बढ़ने की जरूरत है।

दीपावली जैसे शुभ अवसर पर लोग अपने रिश्तेदारों मित्रों आदि से मिलते है और उनका यहां आना जाना होता ही रहता है। इस डर में लोग एक दूसरे के घर जाने से नहीं रुक सकते। ऐसी स्थिति में हम सभी कैसे बचाए एक दूसरे को?

मिठाइयाँ आती है जाने जाने कहाँ कहाँ से, किस किस का हाथ लगता है, न जाने कोन बनाता है और कैसे बनाता है। ऐसी सोच तो मन में आ ही जाती है लेकिन घबराइए मत।

कोरोना काल में स्वयं को और अपने घर के लोगों को कैसे बचाए निम्नलिखित उपायों से।

आप खुद को और खुद के परिवार के लोगों को बचा सकते है और इस कोरोना बीमारी से बचना आसान है। सच में अगर आप सावधानी के साथ चलते है तो कोरोना का काल आपका कुछ नही बिगाड़ सकता है। परंतु सवाल ये है कि दिवाली 2020 में कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है? तो आप सभी इन वाक्यों पर ध्यान दें।

दोस्तों, कोरोना को महामारी का दर्जा दिया गया है। 2020 में कोरोना काल ने बहुत ही तबाही मचाई है और अभी भी तबाही मचा ही रहा है आगे की देखते है क्या होता है। लेकिन अपनी सुरक्षा अपने हाथ है।

BEST Sentences for Diwali in Hindi

👉 किसी भी रिश्तेदार के यहां जाने से पहले अपने मास्क और सेनीटाइजर को साथ लेकर जाए। मास्क एक अच्छे ब्रांड के साथ अच्छी क्वालिटी का होना बहुत जरूरी है।

👉 मिठाइयाँ देते व लेते समय आपके हाथों में रबड़ के दस्ताने पहने हुए होने जरूरी है।

👉 कोशिश करें की लोगों से 2 से 3 गज दूरी बनाए रखे।

👉 कोशिश करें की अपने बच्चों को भी यही नियम लागू करवाए और अपने परिवार की रक्षा कर सके।

👉 बहुत से लोग असावधानी के साथ मिठाइयां बनाते व बेचते है उनका खास ध्यान रखे। बिना सफाई देखे मिठाइयां न खरीदें। दिवाली का त्यौहार खुशियों का त्यौहार है लेकिन इस साल इस खुशी में कोरोना से सावधानी बनाना बहुत जरूरी है।

👉 हो सके तो मास्क के साथ आँखों के लिए चश्मा पहन कर चले चश्में से आपकी आँखे बची रहेंगी।


अपनी सावधानी अपने हाथ है। कृपया दिवाली का त्योहार पूरी सावधानी के साथ मनाए और समय समय पर हाथों को धोते रहे और सेनीटाइजर का प्रयोग करते रहे ओर हो सके तो इस साल मिठाइयों के अलावा सेनीटाइजर का लेन देन करे।


Few Lines on Diwali in Hindi

About Deepavali in Hindi

About Deepavali in Hindi

आपकी जरूरत के हिसाब से दिवाली के लिए 20 लाइन लिखी गयी है। दिवाली के लिए 20 लाइन निम्नलिखित है।

20 Lines on Diwali in Hindi

1. भारत में अनेकों त्यौहार मनाए जाते हैं जैसे की ईद, होली दिवाली, रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस आदि।

2. उसी तरह भारत में दिवाली भी मनाया जाता है।

3. भारत में दिवाली का त्यौहार एक अलग ही महत्व रखता है।

4. दिवाली का त्यौहार वैसे तो हिंदू धर्म में बनाया जाता है लेकिन आज के समय में बिना किसी असमानता के सभी लोग दिवाली का त्यौहार मनाने में जुट जाते हैं।

5. सभी के लिए दिवाली के दिन दीप जलाना मिठाइयां बांटना बम पटाखे फोड़ना बहुत अच्छा लगता है।

6. भगवान श्री राम ने रावण का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत का निशान छोड़ा था।

7. 14 साल के वनवास को काट कर अपने राज्य अयोध्या वापस आए थे| और अपनी गद्दी को दोबारा संभाला था।

8. हर साल कार्तिक मास की अमावस्या की रात को दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है।

9. अमावस्या की रात को पूर्णिमा की रात में बदलने के लिए दीपक जलाए जाते है।

10. राम जी के लौटने की ख़ुशी में अयोध्यावासियों ने ख़ुशी ख़ुशी घी के दीयों से पूरी अयोध्या नगरी को रोशन कर दिया था।

11. धन की देवी लक्ष्मी माता का और बुद्धि ज्ञान के देवता श्री गणेश जी की पूजा की जाती है और उन से वरदान मांगा जाता है कि उनका साथ कभी ना छूटे उनका आशीर्वाद हमारे साथ बना रहे।

12. दिवाली की तैयारियां कुछ दिनों पहले से ही शुरू हो जाती हैं जैसे कि घरों में सफाई होना दुकानों, कार्यालय आदि में सफाई होना शुरू हो जाता है।

13. अंधेरे को दूर भगाने के लिए गली गली में हर घरों में दीपक जलाए जाते हैं।

14. दिवाली के त्यौहार की खुशी में बाजार आदि में सजावटें शुरू हो जाती हैं और घरों को सजाने के लिए घरों को सजाने का सामान बाजार आदि में मिलने लग जाती है।

15. मिठाइयों की दुकान धूमधाम से सजी हुई होती है सामान्य तौर पर जितनी अन्य दुकानें भी हैं वह अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए दुकानों को खूब अच्छी तरीके से सजा लेती है।

16. दिवाली के त्यौहार से 1 दिन पूर्व धनतेरस का त्यौहार आता है धनतेरस की महत्वता अलग ही है धनतेरस के अगले दिन छोटी दिवाली आती है।

17. दिवाली के अगले दिन गोवर्धन की पूजा की जाती है और उसके अगले दिन भैया दूज आता है। यह पांचो त्यौहार का एक समूह होता है।

18. दिवाली का त्यौहार राष्ट्रीय व भारत की संस्कृति को दर्शाने के त्यौहार है।

19. दिवाली के दिन लोगों को नयी वस्तुएँ खरीदने का भी शौक होता है जैसे की वाहन, घरों का समान आदि।

20. दिवाली के दिन कुछ लोगों को जुआ खेलाना पसंद होता है| जो की इस त्यौहार की शांति को भंग करता है।


निष्कर्ष

दिवाली जैसा त्योहार सभी लोगों के घर में मनाया जाना चाहिए। चाहे अमीर हो या गरीब… अगर हो सके तो एक दीपक उनके घर में जलाएं जिनके घर में पूरे साल अंधेरा रहा हो, कुछ मिठाइयां उनके साथ भी बांटे जिनके घरों में कभी भोजन करने के लिए भी परेशानियां देखनी पड़ी हो। हो सके तो कुछ कपड़े उन लोगों को भी दें जिन्होंने कभी नए कपड़े नहीं पहने हो। असली दिवाली इसी को कहा जाएगा जब आपकी वजह से किसी एक की दिवाली संपूर्ण हो जाए।

आप जो पैसे बम पटाखों में बर्बाद करेंगे अगर उन पैसों से किसी की मदद हो जाए, किसी के घर में एक दीया जल जाए तो सबसे बड़ी खुशी आपको प्राप्त होगी। मेरी इस बात का कृपया करके मान रखना और आपको हैप्पी दिवाली.

आपको दिवाली पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट द्वारा जरूर बताएं और हो सके तो अगर आपको सच में ये लेख अच्छा लगा तो अपने परिवार के सदस्य मित्रों रिश्तेदारों आदि में शेयर करना ना भूले। हमारे इस लेख को आप फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम ट्विटर आदि जैसी सोशल मीडिया पर शेयर करके और लोगों को भी यह संदेश भेज सकते है। धन्यवाद

  • लेखक : शानू गुप्ता

धनतेरस पर लेख ⇓

– 10 Lines on Diwali in Hindi Language

About the author

Hindi Parichay Team

HindiParichay.com पर आपको प्रसिद्ध लोगों की जीवनी (जीवन परिचय), उनके द्वारा अथवा उनके ऊपर लिखी गई कविता एवं अनमोल विचार अथवा भारतीय त्योहारों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ने को मिलेगी। कोई भी प्रश्न एवं सुझाव के लिए आप हमसे संपर्क करें

13 Comments

Leave a Comment

close