pub-g
निबंध

पर्यावरण प्रदूषण पर 10 लाइन का निबंध

10 Lines On Pollution
Subscribe to our YouTube channel 🙏

शीर्षक: 10 Lines On Pollution In Hindi

आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या अगर कहा जा सकता है तो प्रदूषण को सबसे बड़ी समस्या कहा जा सकता है। प्रदूषण ऐसी समस्या है जो इस देश को दीमक की तरह खत्म कर रहा है।

प्रदूषण के कारण दिन प्रतिदिन लोग बीमार होते जा रहे है, प्रदूषण से होने वाली समस्याओं में कैंसर की बीमारी सर्वोत्तम मानी जाती है, प्रदूषण से लोग कुपोषण का भी शिकार होते है।

कहा जाए तो ये भी कहा जा सकता है कि 100 बीमारियों की वजह ये प्रदूषण है। प्रदूषण से बचने के उपाय तो बहुत है लेकिन कोई इस नियमों का पालन नहीं करता है।

  1. प्रदूषण के चलते दुनिया में रोजाना लोग बीमार होते है और उनकी जान तक चली जाती है।
  2. प्रदूषण के चलते एक आम मानव का जीवन 10 साल कम हो जाता है।
  3. लोगों का जीवन अब प्रदूषण के चलते कम होता जा रहा है।

आपने देखा ही होगा कम उम्र में ही छोटे बच्चों के चश्मे लगना उन्हे दिखाई कम देना ये सब प्रदूषण का कारण होता है।

तो आइए प्रदूषण पर कुछ लाइनें लिख देते है, प्रदूषण पर 10 वाक्य जिन्हे बच्चे अपने विद्यालय आदि में प्रयोग कर सकते है।

10 Lines On Pollution In Hindi

Pollution Images

1. पूरे वातावरण और सम्पूर्ण पर्यावरण में गंदी विषैली वायु का फैलना और कुछ ऐसे पदार्थों का समावेश होना जो हमारे लिए बहुत ही हानिकारक साबित होते है, उसे प्रदूषण कहा जाता है।

2. प्रदूषण बहुत प्रकार के होते है जैसे की पानी प्रदूषण, हवा प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, ऊष्मीय प्रदूषण, रेडियोएक्टिव प्रदूषण, प्रकाश प्रदूषण, रसायनिक प्रदूषण, यह प्रदूषण के प्रकार है।

3. प्रदूषण एक आम मानव के साथ साथ सभी जीव जंतु के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होता है, इन प्रदूषण में हमें और छोटे से बड़े सभी जीव जंतुओं को बहुत सी बीमारियां होती है, बीमारियां जैसे कि किसी जन्तु का प्लास्टिक खाना, रासायनिक धुएं से जंतु की आँखों में प्रभाव जिसे वो ठीक नहीं कर सकती, ध्वनि प्रदूषण के चलते जानवरों का आपा खोना और एक मानव को दिल का दौरा जो ज्यादा मात्रा में होने वाले वायु प्रदूषण से होता है।

4. प्रदूषण होने के सभी कारणों में सबसे ज्यादा एक इंसान और विज्ञान का सबसे बड़ा योगदान होता है यदि इंसान प्रदूषण के नियमों का पालन करने लगे तो प्रदूषण पर बहुत हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है।

5. प्रदूषण वाहनों से कारखानों से निकलने वाले काले धुएँ और विषैले धुएँ से होता है, प्रदूषण औद्योगिक फैक्ट्रियों से निकलने वाले अपशिष्ट वस्तुओं और रासायनिक पदार्थ का पानी में, मिट्टी में, वायु मिलने से भी होता है।

6. प्रदूषण का एक सबसे अहम कारण यह भी है कि आम लोग जो जंगलों को काट रहे है, पहाड़ नष्ट कर रहे है, वनस्पति के साथ खिलवाड़ कर रहे है उनकी वजह से आज प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है।

7. प्रदूषण की वजह से हमारी पृथ्वी की ओजोन परत नष्ट हो रही है। प्रदूषण के चलते चारों ओर बना वातावरण नष्ट हो रहा है, यह वातावरण हमें सूरज से आने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है जो आज प्रदूषण की वजह से खतरे में है।

8. प्रदूषण को बढ़ने से बचाना हम सभी के हाथ में है, इसके लिए हम अधिक से अधिक वृक्ष पौधे लगा सकते हैं।

9. प्रदूषण को रोकने के लिए हमें ऐसे इंधन और वाहनों का उपयोग करना चाहिए जो कि कम प्रदूषण फैलाते है।

10. सबसे ज्यादा प्रदूषण वाहनों से और कारखानों से निकलने वाली जहरीली गैस और रसायनों के माध्यम से हो रही है।

Pollution Essay in Hindi 200 Words

  • प्रदूषण के चलते लोगों की शारीरिक क्षमता कमजोर होती जा रही है और समय से पहली ही लोग कमजोर हो जाते है बूढ़े दिखने लगते है।
  • सबसे प्रथम कारखानों से होने वाले प्रदूषण से बचाव के लिए कारखानों को ऐसे क्षेत्रों से दूर रखना चाहिए, जहां लोगों की आबादी है ताकि लोगों को इससे नुकसान ना पहुंचे और वाहनों में CNG और बिजली से चलने वाले वाहनों का प्रयोग करना चाहिए।
  • प्रदूषण ने बहुत से देशों में ओजोन परत को नष्ट किया है जिसके चलते ओजोन परत में कई जगह छेद हो गए, जिसके चलते त्वचा कैंसर होता है। आज प्रदूषण अपने उच्च स्तर पर पहुंच रहा है।
  • प्रदूषण में सबसे अहम प्लास्टिक का उपयोग करने से होती है क्योंकि प्लास्टिक पूरी तरह से नष्ट नहीं होता यह पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक है। प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए हमें प्लास्टिक का उपयोग कम करना चाहिए और इसे रिसाइकल करके वापस से इस्तेमाल में लाना चाहिए।
  • प्रदूषण के कारण पूरी दुनिया में हर साल लाखों की तादाद में लोग बीमार पड़ते हैं और उनमें से कई लाखों की मौत भी हो जाती है। ऐसे में लोगों को साफ और स्वच्छ सब्जियां खानी चाहिए।
  • आज पूरा विश्व बढ़ते प्रदूषण से लड़ रहा है, हमें भी अपने इस धरती को बचाने के लिए और प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करनी चाहिए। जिसकी शुरुआत आज से होती है।
  • यथा कोशिश करें की समय समय पर अपने वाहनों का प्रदूषण वातावरण को चेक करते रहना चाहिए।

Short Essay on Pollution in Hindi

प्रदूषण के विषय में 5 लाइन जिनसे आप इसके विषय में आसानी से जान सकते हैं।

  1. भूमि प्रदूषण के रूप में हानिकारक पदार्थ है जैसे कि कैडमियम, कीटनाशक, रासायनिक उर्वरक, जहरीली घास आदि मिट्टी को प्रदूषित बनाती है इन सब से दूरी बनाकर हम प्रदूषण को रोक सकते है।
  2. प्रदूषण की समस्या बढ़ने के पीछे मनुष्य का हाथ होता है और उसे खत्म करने के लिए मनुष्य को कठोर से कठोर कदम उठाने पड़ेंगे।
  3. प्रदूषण की यह समस्या विश्वस्तरकी सबसे ज्यादा बड़ी समस्या बन चुकी है और यदि इसका समाधान जल्दी न किया गया तो लोगों का जीवन जीना बहुत ही असंभव हो जाएगा।
  4. रेफ्रिजरेटर और हमारे घरों में उपयोग होने वाले एयर कंडीशनर से निकलने वाली CFC गैस से हमारी पृथ्वी की रक्षा करने वाली ओजोन परत का बहुत नुकसान हो रहा है और इस परत का छेद बढ़ता ही जा रहा है।
  5. सम्पूर्ण विश्व को सुरक्षित रखना ही अपनी पीढ़ियों को एक अच्छा जीवन देना है नहीं तो उनके समय तक जल की एक बूंद मिलना, खुली और साफ हवा का मिलना बहुत ही मुश्किल है।

10 Lines on Pollution in Hindi For Class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12

1. पूरे संसार की सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण की समस्या बन चुकी है।

2. हमारे विश्व की सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण होता है यह प्रदूषण जीव जंतु से लेकर एक आम मानव के जीवन का काल बन चुका है।

3. प्रदूषण विभिन्न प्रकार के होते है जैसे जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, रासायनिक पदार्थों से उगाई हुई सब्जियां आदि।

4. वायु प्रदूषण जैसे की हमारे यातायात के साधन जिनसे बहुत ही खतरनाक और विषैली गैस निकलती है, जो की सभी जीव जंतु के लिए बहुत ही हानिकारक होती है, इस प्रदूषण से हमें कई प्रकार बीमारियां जैसे की साँस से संबंधित, हृदय से संबंधित, आँखों से संबंधित बीमारियां हो जाती है और ये सभी के लिए बहुत ही जान लेवा होती है।

5. ध्वनि प्रदूषण भी विश्व में एक बहुत ही बड़ी समस्या का कारण बना चुकी है। ध्वनि प्रदूषण का कारण हम आम जनता ही है। लोगों के घरों से आने वाली आवाज़ और शादी पार्टियों में ज़ोर ज़ोर से चलने वाले संगीत जो की हमारे कानों के लिए नुकसानदायक है। ऊपर से आजकल के बच्चे दिन भर अपने कानों में हेड फोन्स लगाकर गाने सुनते है इसकी वजह से उनकी सुनने की शक्ति कम हो जाती है।

6. जल प्रदूषण जो गंदगी हम अपने प्राकृतिक जल स्त्रोत में बढ़ाते जा रहे है जैसे की कारखानों का अपशिष्ट और घर से निकली अपशिष्ट चीजें उन्हे पानी में बहाने से जल प्रदूषण होता है। जल एक अनमोल रत्न है जो दोबारा नहीं मिलेगा।

7. सभी लोग जल में प्लास्टिक की वस्तुएं फेक देते है जिससे नदियों में आज इतनी प्लास्टिक बढ़ चुकी है कि पानी को साफ करना भी बहुत कठिन सा लगता है। यदि लोग आज भी चाहे तो इस प्रदूषण को कम कर सकते है इसके लिये सबको मिलकर “स्वच्छता की ओर एक कदम” उठाना है।

8. प्रदूषण केवल भारत का ही नहीं सम्पूर्ण विश्व की समस्या है, लोग जाने अनजाने में मौत के मुंह गिरते जा रहे है।

9. प्लास्टिक एक बहुत बड़ी समस्या घोषित हो चुकी है हमारे विश्व में प्लास्टिक को अभिशाप माना जाता है लोग सस्ते के चक्कर में प्लास्टिक की चीजों का प्रयोग करते है क्योंकि प्लास्टिक अन्य चीजों से सस्ती और मजबूत होती है।

10. मृदा के भौतिक, रासायनिक, या जैविक गुणों में जो अवांछनीय परिवर्तन होता है जो कि हमारी भूमि के लिये नुकसानदायक होता है जो हमारी मिट्टी की उर्वरता को खत्म करने की क्षमता रखता है इस प्रकार के प्रदूषण को भूमि प्रदूषण के नाम से जाना भी जाता है।

10 Lines On Pollution in English

Pollution Photo

  1. The spread of dirty toxic air in the entire environment and the whole environment and the inclusion of some substances which prove very harmful for us, is called pollution.
  2. There are many types of pollution such as water pollution, air pollution, land pollution, noise pollution, thermal pollution, radioactive pollution, light pollution, chemical pollution, these are types of pollution.
  3. Pollution proves to be very harmful to common humanity as well as all animals, in this pollution, we and many animals, big and small, suffer many diseases, diseases such as eating any animal’s plastic, from chemical smoke. Impact in the eyes of animals which she cannot correct, lose the cool of animals due to noise pollution, and heart attack to a human being which provides a high amount of air Is the analysis.
  4. A person and science is the biggest contributor to all the causes of pollution if humans start following the rules of pollution then pollution can be found to a great extent.
  5. Pollution is caused by vehicles, factories, mills, black smoke, and toxic fumes, pollution is also caused by the release of waste goods and chemicals from industrial factories in water, in matte, air.
  6. One of the most important causes of pollution is that a common person who is cutting forests, destroying mountains, playing with vegetation, due to them, pollution is increasing today.
  7. The ozone layer of our earth is being destroyed due to pollution. Due to pollution, the surrounding environment is being destroyed, this environment protects us from the harmful ultraviolet rays coming from the sun, which is in danger due to pollution today.
  8. To prevent pollution from increasing, we are all in our hands, for this, we can plant more and more trees.
  9. To prevent pollution, we should use fuels and vehicles which cause less pollution.
  10. The maximum pollution is caused by poisonous gases and chemicals from vehicles and from factories.
  11. Due to pollution, the physical capacity of the people is getting weaker and from the first time people become weak, they start looking old.
Types of Pollution Essay in English

– First of all, factories should be kept away from areas where people are populated so that people do not get harmed by pollution from the factories, and CNG and electric vehicles should be used in vehicles.

– Pollution has destroyed the ozone layer in many countries, due to which the ozone layer has holes in many places and due to which skin cancer occurs. Today pollution is reaching its highest level and the reasons for this.

– The most important of pollution is the use of plastic because plastic is not completely destroyed, it is very harmful to the environment. To avoid plastic pollution, we should reduce the use of plastic and recycle it back. Should be used.

– Every year, due to pollution, millions of people all over the world fall ill and many millions of them also die. In such a situation people should eat clean and hygienic vegetables.

– Today the whole world is fighting with the increasing pollution, we too should make every effort to save this earth and protect ourselves from pollution. Which starts today.

– Try to check the pollution environment of your vehicles from time to time.

Environmental Pollution Essay in English 150 words

15 lines about pollution from which you can easily know about it –

1. The biggest problem in the whole world has become a problem of pollution.

2. Pollution is the biggest problem in our world, it has become the life span of a common human being from a living animal.

3. There are various types of pollution like water pollution, noise pollution, air pollution, land
pollution, vegetables grown from chemical conditions, etc.

4. Air pollution such as our means of transport that emit very dangerous and toxic gases, which are very harmful to all living animals, due to this pollution, we get many kinds of diseases such as breath related, heart, related, eyes. There is a lot of diseases related to it and it is very fatal for everyone.

5. Sound pollution has also caused a very big problem in the world. We are the general public the cause of noise pollution. The sounds coming from people’s homes and loud music at wedding parties which are harmful to our ears. On top of this, today’s children listen to songs by putting headphones in their ears throughout the day. Because of this their hearing power is reduced.

10 Lines On Pollution in English
  1. Water pollution, the dirt we are increasing in our natural water source, such as waste of factories and waste from the house, by excluding them in water, water pollution occurs. Water is a precious gem that will not be found again.
  2. All people throw plastic items in the water, due to which so much plastic has increased in the rivers that it is very difficult to clean the water. If people want even today, they can reduce this pollution, for this, everyone has to take & one step of cleanliness.
  3. Pollution is the problem not only of India but of the whole world, people are unknowingly falling to death.
  4. Plastic has been declared a big problem. In our world, plastic is considered a curse. People use plastic items for cheap because plastic is cheaper and stronger than other things.
  5. An undesirable change in the physical, chemical, or biological properties of the soil that is harmful to our land, which has the potential to end the fertility of our soil, this type of pollution also known as soil pollution. goes.
  6. The land contains harmful substances in the form of pollutants such as cadmium, pesticides, chemical fertilizers, poisonous grass, etc., makes the soil polluted by keeping distance away from them, we can prevent its pollution.
  7. Man’s hand is behind the increasing problem of pollution and to finish it, the hardest of man’s actions will have to be taken.
  8. This problem of pollution has become the biggest problem of the world level and if it is not resolved quickly, it will be very impossible to live the life of the people.
  9. The ozone layer protecting our earth is being greatly damaged by the CFC gas emanating from the air conditioner used in refrigerators and our homes, and the holes in this layer are increasing.
  10. Protecting the entire world is to give a good life to our generations. Otherwise, it is very difficult to get a drop of water till their time, open and clear air is available.

प्रिय पाठकों, उम्मीद करता हूँ कि आपको प्रदूषण की समस्याओं का पता चल ही गया होगा और यह लेख पसंद आया होगा।

धन्यवाद

– 10 Lines On Pollution In Hindi and English

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

Leave a Comment