निबंध

पर्यावरण पर 10 लाइन का निबंध

10 Lines on Environment in Hindi
indian asmr

शीर्षक: 10 Lines on Environment in Hindi

हमारे आस पास के सभी प्राकृतिक दृश्य को पर्यावरण (Paryavaran) कहा जाता है। अन्य शब्दों में कहा जाए तो हमारे आस पास के वातावरण में भूमि, वायु, जल, पौधे, पशु, ठोस सामग्री, हरियाली आदि को पर्यावरण कहा जाता है।

दोस्तों आज इस लेख में आपके लिए मैं पर्यावरण से संबंधित सभी जानकारियों लेकर आया हूं और आप सभी के लिए सभी प्रकार के पर्यावरण से संबंधित सवालों के उत्तर भी देंगे, हो सके तो आप इस लेख को पढ़ें और आगे शेयर करें।

इसे पढ़े: स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध कैसे लिखें?

पर्यावरण पर निबंध

पर्यावरण को बचाने के लिए हम सभी को कुछ न कुछ करना चाहिए और इस पृथ्वी को बचाने के लिए हमें वृक्ष लगाने चाहिए। आस पास के वातावरण को दूषित होने से बचाना चाहिए।

आस पास के वातावरण में लोग कारखाने लगा कर जल, वायु, भूमि और ध्वनि प्रदूषण फैलाते है उससे बचने के लिए हमारी सरकार को कुछ नियम कठोर रूप से भी बनाने चाहिए।

छोटे बच्चों से लेकर बड़ों सब के लिए पर्यावरण पर कुछ पंक्तियाँ निम्नलिखित है।

पर्यावरण पर 10 लाइनें या पर्यावरण पर 10 वाक्य को सभी कक्षा के बच्चे अपने विद्यालय में प्रयोग कर सकते हैं।

10 Lines on Environment in Hindi

पर्यावरण में हमारे आस पास के सभी प्राकृतिक वातावरण को सम्मिलित किया जाता है जिसके लिए मैंने Essay on Environment in Hindi Language में लिखा हैं।

Hamara Paryavaran Essay in Hindi

Paryavaran Par Nibandh

1. पर्यावरण का अर्थ है सभी प्राकृतिक वातावरण जैसे की भूमि, वायु, जल, पौधे, पशु हो। सामग्री कचरा, धूप, जंगल, हरियाली, खेत, खलिहान और अन्य सभी प्राकृतिक वस्तु को प्राकृतिक वातावरण कहा जाता है।

2. हमारे आस पास के प्राकृतिक संसाधन की वजह से हमारा जीवन सम्पूर्ण होता है या यह कह सकते है कि हमारा जीवन बिना प्राकृतिक संसाधनों के असंभव है।

3. प्रकृति का स्वस्थ होना मानव के जीवन का सबसे अहम भाग है। स्वस्थ वातावरण पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने में बहुत योगदान देता है।

4. पृथ्वी पर सभी जैविक और अजैविक चीजों जैसे की पेड़, झाड़ियों, बगीचा, नदी, झील, हवा, धूप की किरण आदि शामिल है।

5. स्वस्थ वातावरण प्रकृति के संतुलन को बनाए रखता है और साथ ही साथ पृथ्वी पर सभी जीवित चीजों को बढ़ने, पोषित और विकसित करने में मदद करता है।

6. लेकिन आज के समय के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र की उन्नति के परिणाम स्वरूप मानव निर्मित प्रदूषण को कई प्रकार से विकृत कर रहा है जो कि प्राकृतिक के संतुलन को बिगाड़ कर रख रही है।

7. यदि कोई भी व्यक्ति प्रकृति के अनुशासन को खराब करते हैं तो ये पूरे वातावरण के माहौल को जैसे की वायु-मंडल, जलमंडल और स्थलमंडल को अस्तव्यस्त करती है।

8. मानव निर्मित वातावरण इस पर्यावरण को काफी हद तक प्रभावित करता है जिसे हम सभी को पेड़ पौधे लगा कर बचना है और लोगों को वृक्ष लगाने के लिए उकसाना है।

9. प्राकृतिक वातावरण को घटक संसाधन के रूप में उपयोग किया जाता है हालाँकि कुछ बुनियादी भौतिक जरूरतें और जीवन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए इंसान द्वारा इसका शोषण किया जाता है।

10. पर्यावरण में वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण आदि को रोकने के लिए कठोर से कठोर नियम लागू करना चाहिए और सभी आम जनता को इधर उधर अपशिष्ट डालने में रोक लगानी चाहिए।

पर्यावरण संरक्षण पर 5 वाक्य लिखिए

हम सभी को अपने प्राकृतिक संसाधनों को महत्व देना चाहिए और प्राकृतिक अनुशासन के तहत उन्हें इस्तेमाल करना चाहिए।

हमारे आस पास के प्राकृतिक वातावरण को पर्यावरण कहते है।

पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए आम जनता को अपने कारखाने ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां वायु, जल, ध्वनि, मृदा प्रदूषण न फ़ेल सके।

लोगों को नए नए वृक्ष और पौधे लगाने चाहिए।
 पर्यावरण को बचाने के लिए हमे पेड़ पौधों को बचाना चाहिए।
 पर्यावरण को बचाने के लिए हमारी भारत सरकार को कुछ नियम कठोर बनाने चाहिए।

उम्मीद करता हूं आपको मेरा या नहीं बहुत ही पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने मित्र आधी में शेयर कर सकते हैं।

आप पर्यावरण के लेख को फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से अन्य सभी लोगों में साझा कर सकते हैं।

धन्यवाद

– 10 Lines on Environment in Hindi | Paryavaran Par Nibandh

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

Leave a Comment