Advertisement Ad
क्रिकेट

क्रिकेटर नितीश राणा बायोग्राफी और सम्पूर्ण जीवन परिचय

Nitish Rana Biography in Hindi

नमस्ते, HindiParichay.com में आज हम क्रिकेटर नितीश राणा जीवनी अर्थात “in English, “Nitish Rana Biography in Hindi” के विषय के ऊपर चर्चा करने जा रहे हैं। तो लेख को अंत तक पूरा पढ़ें और नितीश राणा आयु, नितीश राणा आईपीएल रिकॉर्ड, नितीश राणा फैमिली बैकग्राउंड इत्यादि की जानकारी प्राप्त करें।

Nitish Rana Biography in Hindi

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी नितीश राणा बहुत ही अच्छे बल्लेबाज हैं। नीतीश राणा अब तक इंडियन क्रिकेट टीम की तरफ से भी खेल चुके हैं। भारतीय टीम में एंट्री करने से पूर्व नितीश राणा ने दिल्ली के घरेलू मैचों में भी बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था।

आईपीएल में नितीश राणा मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं और मुंबई इंडियंस टीम को नितीश राणा को अपनी टीम में लेने के लिए करीब 10 लाख रुपए खर्च करने पड़े थे। लेकिन इतने रुपए भी नीतीश राणा के लिए बहुत कम है क्योंकि नितीश राणा अपने खेल से सभी को अचंभित कर देते हैं। नितीश राणा केवल बल्लेबाजी में ही अच्छे नहीं है बल्कि वह बहुत ही अच्छे गेंदबाज भी हैं। राणा जितने अपने बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है उससे कहीं ज्यादा लोग उन्हें उनकी बॉलिंग के लिए पसंद करते हैं।

Nitish Rana Wikipedia in Hindi

नामनितीश राणा
जन्मतिथि27 दिसंबर 1993
जन्म स्थानदिल्ली
क्रिकेट में भूमिकालेफ्ट हैंड बैट्समैन और राइट हैंड ऑफ स्पिन बॉलर
धर्म (Nitish Rana Cast)हिंदू
नागरिकताभारतीय

नितीश राणा का जीवन परिचय

वर्तमान में इंडियन क्रिकेट टीम के मिड ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले नितीश राणा का जन्म 27 दिसंब 1993 में दिल्ली में हुआ था। नितीश राणा के पिता का नाम दारा सिंह राणा है। नितीश राणा को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत ही ज्यादा शौक है इसलिए उन्होंने काफी छोटी उम्र में ही क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी छोटी उम्र में कड़ी प्रैक्टिस और सही मार्गदर्शन की वजह से नितीश राणा इतनी जल्दी इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के सबसे अच्छे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो पाए हैं।


Nitish Rana Family, Wife, Wiki Bio in Hindi

आईपीएल में भी नीतीश राणा ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था। ‌केवल आईपीएल ही नहीं नितीश राणा ने कुछ मैच में इतना अच्छा प्रदर्शन किया है कि देखने वाले भी देखते रह गए थे। नितीश राणा बाएं हाथ के बल्लेबाज है और वो ऑफ स्पिन बॉलिंग भी बहुत अच्छा करते हैं। नितीश राणा ने हार्दिक पांड्या के साथ बहुत ही अच्छे से कोऑपरेट किया था और बहुत ज्यादा रन बनाए थे।

नितीश राणा ने अब तक घरेलू मैच के साथ-साथ मुंबई इंडियंस इंडिया रेड, दिल्ली के लिए भी कई सारे मैच खेले हैं। इतना ही नहीं आई पी एल के दसवीं सीजन में भी नितीश राणा ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था। आईपीएल में उनके प्रदर्शन को देखकर उनके पास के साथ-साथ बहुत से लोगों ने उनकी तारीफ की। मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच में नितीश राणा ने 21 छक्के मारे थे और उनके इस खेल को देखकर लोगों ने उनका नाम बिग हिटिंग प्रूव रख दिया मतलब की सबसे अच्छा बोलिंग करने वाला खिलाड़ी!

यह उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है कि वह इतने कम समय में सफलता की सीढ़ियों पर चल रहे हैं। लेकिन अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय नीतीश राणा खुद पर नहीं लेते क्योंकि उनका मानना है कि उनके कामयाबी का सबसे बड़ा श्रेय उनके कोच संजय भारद्वाज को जाता है। क्योंकि संजय भारद्वाज ने न सिर्फ नीतीश राणा को सही मार्गदर्शन दिया बल्कि उन्हें उनकी काबिलियत से भी रूबरू करवाया। केवल नीतीश राणा ही नहीं इंडियन क्रिकेट टीम के बहुत से ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें संजय भारद्वाज ने ट्रेनिंग दी है और उन्हें उनकी सही लक्ष्य की ओर बढ़ने में उनकी मदद की है।

संजय भारद्वाज के अंतर्गत ट्रेनिंग ले चुके खिलाड़ियों में गौतम गंभीर, अमित मिश्रा, उन्मुक्त चंद जैसे लोग शामिल हैं। नितीश राणा ने केवल हार्दिक पांड्या के साथ ही नहीं बल्कि मिथुन मन्हास, रजत भाटिया और शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दिल्ली के क्रिकेट मैच को खेला था। नितीश राणा आज भारतीय क्रिकेट टीम के उभरे हुए सितारे है जिन्हें दुनिया में सभी लोग जानते हैं।


Nitish Rana Profile – ICC Ranking, Age, Career Info & Stats

नितीश राणा एक बहुत ही आक्रामक खिलाड़ी है चाहे बात बल्लेबाजी की हो या फिर bowling की वह अपने जबरदस्त खेल से सामने वाली खिलाड़ी की होश उड़ा देते हैं। ‌

  • क्रिकेट की दुनिया में नीतीश राणा ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू साल 2015-16 में रंजीत ट्रॉफी से की थी, उन्होंने ओवरऑल 557 रन मारे थे। नीतीश राणा अपने टीम के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
  • इसी के साथ साल 2015-16 में हुए विजय हजारे ट्रॉफी में नितीश राणा ने 218 रन बनाए।
  • उसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच में नितीश राणा ने अपने खेल से न सिर्फ अपने प्रतियोगी को बल्कि ऑडियंस में बैठे लोगों को भी हैरान कर दिया था क्योंकि इस खेल में उन्होंने 299 रन बनाएं और 21 छक्के मारे थे। नितीश राणा ने इतने रन सिर्फ आठ पारी में बनाए थे।

एक टूर्नामेंट में आंध्र प्रदेश के खिलाफ दिल्ली बल्लेबाजी कर रही थी तब उन्होंने 4 विकेट में सिर्फ 40 रन ही बनाए थे। जब इस समय में जब दिल्ली रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी तब 40 गेंदों में नीतीश राणा ने आठ चौके मारे इसी के साथ इस मैच में नितीश राणा ने 8 छक्के मार के 97 रन बना लिए और अपने टीम को मजबूत बना दिया। इस टूर्नामेंट में नितीश राणा की टीम नौ विकेट में 236 रन के साथ पहुंची थी। ‌

बरोदा के साथ में क्रिकेट मैच में फिर से एक बार नीतीश राणा को अपने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करने का मौका मिला था। ‌इस मैच में जब दिल्ली के अच्छे-अच्छे खिलाड़ी भी कुछ रन बनाकर मैदान से वापस लौट रहे थे तब नितीश राणा ने इस मैच में 53 रन बनाकर दिल्ली के स्कोर बोर्ड को मजबूत कर दिया और उन्होंने यह रन सिर्फ 29 बॉल में ही बनाए थे। जब उनकी टीम झारखंड के खिलाफ मैच खेल रही थी तब भी नितीश राणा ने बिना आउट हुए 44 गेंदों में 7 रन बनाए थे। इतने रन बनाने के बाद नितीश राणा ने उनकी टीम को 135 रन बनाने में मदद किया था।


नितीश राणा का इंटरनेशनल करियर

Nitish Rana

आईपीएल में नितीश राणा की भूमिका

नीतीश राणा ने आईपीएल में अपना डेब्यू साल 2011 में किया था। 2011 में राणा दिल्ली टीम से खेलते थे। फिर साल 2015 में नितीश राणा को आईपीएल की नीलामी में चुना गया था। इस नीलामी में नितीश राणा को अपनी टीम में लाने के लिए मुंबई को 10 लाख खर्च करने पड़े थे और उन्होंने अपना पहला खेल रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ खेला था।

हालांकि उन्हें फ्रेंचाइजी के द्वारा खेल में बरकरार रखा गया था लेकिन साल 2016 में नितीश राणा को खेलने का मौका नहीं मिला था। 2016 में उन्होंने अपनी आखिरी मैच में 36 गेंदों में 70 रन बनाए और उनका यह मैच गुजरात लायंस के खिलाफ खेला गया था। इस गेम में इतनी अच्छी पारी खेलने की वजह से वह मुंबई इंडियंस के जबरदस्त बल्लेबाजों में गिने जाने लगे और लोगों के नजरों में भी चढ़ गए।

नितीश राणा के खेल को देखते हुए गौतम गंभीर ने भी नीतीश को उनके खेल में बदलाव लाने का सुझाव दिया है और काफी सारे माहिर खिलाड़ियों को खेलते हुए देखकर आखिरकार नितीश राणा भी इसी नतीजे पर पहुंचे कि उन्हें अपने खेल के तरीके में बदलाव करना चाहिए और उन्होंने यह बदलाव किया भी जिसके कारण जब उनका अगला मैच हुआ तो उसमें उन्होंने कमाल कर दिया।

Grammarly Writing Support

आईपीएल के 10वें सीजन में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बहुत अच्छी पारी खेली उन्होंने अपने पारी में 50 रन 5 चौके और 3 छक्के लगाए।


नितीश राणा के अवार्ड और उपलब्धियां (Nitish Rana Awards)

नीतीश राणा ने ना सिर्फ आईपीएल बल्कि कई सारे खेलों में बहुत अच्छे से प्रदर्शन किया है और बहुत सारे खेल तो ऐसे थे जिसे जीतने का सबसे बड़ा श्रेय नीतीश राणा को ही जाता है। रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, और मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई इंडियंस के जीतने का सबसे बड़ा कारण केवल नितीश राणा ही थे उन्होंने अपने जबरदस्त खेलने के तरीके से मुंबई इंडियंस को न सिर्फ स्कोर देकर मजबूत बनाया बल्कि खेलने का हौसला भी दिया और यही चीज उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है।


Nitish Rana Wiki in Hindi, Famiily Biodata

नीतीश राणा का एक छोटा लेकिन बहुत ही सुखद परिवार है। नितीश राणा के पिता का नाम दारा सिंह राणा है वह एक कॉलेज के प्रोफेसर हैं। उनकी मां का नाम सतीश राणा है। नीतीश के एक बड़े भाई है जिनका नाम आशीष राणा है। नितीश राणा ने साल 2019 में सांची मारवा से शादी की थी। उनकी पत्नी एक इंटीरियर डिज़ाइनर है। उनके रहने के तरीके को देखकर कोई यह नहीं कह सकता कि वह कोई सेलिब्रिटी नहीं है।


Nitish Rana Net Worth | नितीश राणा की नेट वर्थ

नीतीश राणा की नेटवर्क की बात करें तो नीतीश के पास करीब 20 से 30 करोड़ रुपए की संपत्ति हैं। नीतीश के पास एक बड़ा सा घर है और उनके पास करीब 10 लाख रुपए की गाड़ी है।


नितीश राणा से जुड़े विवाद

2015 में 22 खिलाड़ियों ने उन पर यह आरोप लगाया था कि वह अपनी उम्र छिपाने की कोशिश कर रहे है जिसके कारण उन्हें खेलने से भी रोक दिया गया था।


Interesting Facts About Nitish Rana in Hindi
  • नितीश राणा दिल्ली टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
  • सन् 2015-16 में हुए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में नितीश राणा छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाल बैट्समैन थे।
  • नितीश राणा अपने करियर के सफलता का सबसे बड़ा श्रेय रिकी पोंटिंग को देते हैं।
  • नितीश राणा ने एक अवॉर्ड विनिंग आर्किटेक्ट से शादी की है।
  • नितीश राणा लेफ्ट हैंड बल्लेबाज और राइट हैंड ऑफ स्पिनिंग बॉलर है।
निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद नीतीश राणा की जीवनी (Nitish Rana Biography in Hindi) में आपको भारतीय टीम के उभरते खिलाड़ी के बारे मे कई सारी जानकारियां मिल गई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर करना ना भूलें।

About the author

Hindi Parichay Team

HindiParichay.com पर आपको प्रसिद्ध लोगों की जीवनी (जीवन परिचय), उनके द्वारा अथवा उनके ऊपर लिखी गई कविता एवं अनमोल विचार अथवा भारतीय त्योहारों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ने को मिलेगी। कोई भी प्रश्न एवं सुझाव के लिए आप हमसे संपर्क करें

Leave a Comment

close