भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

Shakti Kapoor Biography in Hindi – शक्ति कपूर का सम्पूर्ण जीवन परिचय

Shakti Kapoor Biography in Hindi

शीर्षक : Shakti Kapoor Biography in Hindi Language ⇓

शक्ति कपूर के बारे में जानकर आपको बेहद अच्छा लगेगा| शक्ति कपूर भारतीय अभिनेता हैं और उन्होंने अपने जीवन में अनगिनत फिल्मों में काम किया हैं| शक्ति कपूर अपने खलनायक रोल के लिए काफी हद तक जाने जाते हैं और आज भी उन्हें फिल्मों में काम करना पसंद हैं.

शक्ति कपूर अपने हंसमुख अभिनय को लेकर काफी मशहुर हैं| शक्ति कपूर ने अब तक 700 से अधिक फिल्मों में काम किया है| शक्ति कपूर की बेटी कोई और नहीं मशहूर अभिनेत्री श्रद्धा कपूर हैं जिन्होंने अपने अभिनय से लाखों लोगों का दिल जीता हैं और अपनी एक पहचान बनाई है.

शक्ति कपूर की जीवनी – Biography of Shakti Kapoor in Hindi

शक्ति कपूर एक भारतीय अभिनेता हैं जिन्हें दुनिया में अपने अभिनय से काफी प्रेम मिल चूका है| शक्ति कपूर का जन्म 03 सितम्बर 1958 को हुआ था, शक्ति कपूर का परिवार पंजाबी है शक्ति कपूर का जन्म दिल्ली में हुआ था.

शक्ति कपूर का जीवन भी संघर्ष से परिपूर्ण था उनके पिता जी की कपड़ा सिलाई की दुकान थी जो की दिल्ली के कनाट पैलेस में थी.

अभिनेता संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी में शक्ति कपूर खलनायक के रूप में नजर आये थे| संजय दत्त के पिता सुनील दत्त ने शक्ति कपूर को इस फिल्म के खलनायक के रोल के लिए चुना था.

शक्ति कपूर विकिपीडिया जानकारी – Shakti Kapoor Biography in Hindi

शक्ति कपूर का जन्म दिन :03 सितम्बर सन् 1958
शक्ति कपूर का पूरा नाम :सुनील सिकंदरलाल कपूर
काम काज :बॉलीवुड में अभिनेता, खलनायक, हास्यपद के रोल में काम किया है.
शक्ति कपूर की लम्बाई :शक्ति कपूर की लम्बाई :
शक्ति कपूर की शारीरिक लम्बाई :सीना-40 इंच, कमर-32 इंच, बाईसेप्स 12 इंच
वजन :70 किलो लगभग
शक्ति कपूर की आँखों का रंग :ग्रे
बालों का रंग :काला
नागरिकता :भारतीयता
राशी :कन्या राशी
शक्ति कपूर का पसंदीदा खाना :बिरयानी
शक्ति कपूर के पसंदीदा अभिनेता :श्री अमिताब बच्चन जी
शक्ति कपुर की कुल कमाई :45 करोड़ लगभग

परिवारिक जीवन – Information About Shakti Kapoor in Hindi

शक्ति कपूर का परिवार : ऐसे तो शक्ति कपूर पहले से ही जानी मानी हस्ती है और उनकी बेटी श्रद्धा कपूर भी किसी से कम नहीं है| श्रद्धा कपूर ने अभी तक काफी फिल्म कर ली हैं और काफी हद तक लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली है.

शक्ति कपूर की शिक्षा – Shakti Kapoor’s Education

शक्ति कपूर की पढाई, शक्ति कपूर कितना पढ़ें है ? शक्ति कपूर कहां तक पढ़ें हैं ?

शक्ति कपूर की शिक्षा दिल्ली के होली चाइल्ड स्कूल में हुई है, शक्ति कपूर का दाखिला कुछ समय बाद दिल्ली के फ्रैंक अन्थोनी पब्लिक स्कूल में हुआ| कहा जाता है की उनके खराब आचरण के चलते उन्हें दोनों स्कूल से निकाल दिया गया था.

कुछ समय बाद उन्हें दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक की डिग्री मिली थी, किरोड़ीमल कॉलेज में दखिला उन्हें उनके खेल के कोटे द्वारा मिला| उन्होंने अपनी पढाई पुणे फिल्म्स एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इण्डिया से पूरी की है.

शक्ति कपूर का फ़िल्मी करियर – Shakti kapoor Filmy Career in Hindi

शक्ति कपूर का नाम फ़िल्मी दुनिया के सबसे बड़े खलनायकों में से एक हैं| शक्ति कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में नायक खलनायक हंस्मुख का अभिनय किया हैं.

शक्ति कपूर ने अपना बॉलीवुड करियर सन् 1980 से शुरू किया, शक्ति कपूर की पहली फिल्म “रॉकी” और “कुर्बानी” थी| उस साल उनकी दो फ़िल्में “कुर्बानी” और “रॉकी” ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्में साबित हुई थी। उन दोनों ही फिल्मों में उन्होंने मुख्य खलनायक की भूमिका अदा की थी.

सन् 1983 में शक्ति जितेंद्र और श्रीदेवी स्टारर फिल्म हिम्मतवाला और सुभाष घई निर्देशित फिल्म “हीरो” में खलनायक के किरदार में नजर आये.

अपनी चार फिल्मों में खलनायकी का बेहतरीन अभिनय करने के बाद शक्ति कपूर बॉलीवुड के बेहतरीन खलनायकों की श्रेणी में आ गए.

80 और 90 के दशक में खलनायकी के किरदार के निर्देशकों और निर्माताओं की पहली पसंद अमरीश पूरी या फिर शक्ति कपूर ही होते थे.

90 के दशक में शक्ति कपूर ने खलनायकी को थोड़ा दरकिनार करते हुए कॉमिक रोल करने शुरू कर दिए। जिस तरह वो पूरे परफेक्शन के साथ खलनायकी की भूमिका निभाते हैं उसी तरह उन्होंने कॉमिक रोल निभाए.

शक्ति कपूर का टीवी करियर – Shakti kapoor History in Hindi

शक्ति कपूर टीवी के रियलिटी शो में भाग ले चुके हैं जैसे की कलर्स टीवी के प्रसिद्ध रियल्टी शो बिगबॉस में भी बतौर प्रतिभागी नजर आये हैं।

सन् 2000 के बाद कपूर ने लगातार कई फिल्मों में काम किया जैसे की हलचल, चुप चुप के, हंगामा, मालामाल विकली और भागम भाग जो की काफी हद तक हिट रही| शक्ति कपूर के अभिनय ने लोगों का ध्यान अपनी और खिंचा और शक्ति कपूर ने अपनी एक फिल्म में टार्ज़न में खलनायक और एक छोटा सा मजाकिया रोल भी किया है जो की लोगों को काफी हद तक पसंद आया है.

शक्ति कपूर ने अभी 2-3 साल पहले आई “बॉस” फिल्म में एक प्लम्बर का रोल किया है जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है.

हिंदी फिल्मों के साथ शक्ति कपूर ने बंगाली, उडिया और असमिया की कुछ फिल्मों में भी काम किया है, शक्ति कपूर ने पद्मिनी कोल्हापुरी के साथ एक म्यूजिकल कोमेडी “आसमान से गिरा और खजूर पे अटका” में काम किया है| शक्ति कपूर सेर्वोकोन के ब्रांड अम्बेसडर भी है.

शक्ति कपूर का परिवार – Shakti kpoor Family Information in Hindi

शक्ति कपूर की फैमिली में उनके पिता जी माता जी के साथ साथ उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं| शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर हैं जिन्हें आज दुनिया बखूबी जानती है.

शक्ति कपूर के बेटे सिधांत कपूर हैं, शक्ति कपूर के पिता का नाम सिकंदर लाल कपूर है उनकी माता का नाम सुशीला कपूर था वे एक ग्रहणी थी.

शक्ति कपूर के भाई का नाम परवीन और रम्मी कपूर है, शक्ति कपूर की बहन का नाम रेनू कपूर है| शक्ति कपूर की पत्नी का नाम शिवांगी कपूर है जो की मशहूर अभिनेत्री पध्मिनी कोलाह्पुरी की बहन हैं शक्ति कपूर की शादी सन् 1982 में हुई थी.

शक्ति कपूर के अवार्ड और उपलब्धियां – Shakti Kapoor Biography in Hindi

शक्ति कपूर को अपने अभिनय के चलते लाखों लोगों का प्यार मिला है शक्ति कपूर के अभिनय से लाखों लोगों के चेहरे पे मुस्कान आती है और कुछ न कुछ सिखने को मिलता है.

शक्ति कपूर को फिल्म “राजा बाबु” के लिए सर्वश्रेष्ट हास्य कलाकार का फिल्म फेयर का अवार्ड प्राप्त हुआ है.

शक्ति कपूर के वाद विवाद – शक्ति कपूर का जीवन परिचय

ये जरुरी नहीं की किसी भी अभिनेता के वाद विवाद होते रहते हैं लेकिन कुछ समय और स्थिति की बात आ जाती है जिसके चलते वे वाद विवाद के घेरे में आ जाते है.

जैसे की सन् 2005 में एक वीडियो इण्डिया टीवी द्वारा लोगों के बिच आया था| ये विडियो एक स्टिंग ओपरेशन था जिसमे एक कलाकार का आरोप था की बॉलीवुड में काम दिलाने के चलते उससे अश्लील और यौन उत्पीडन हुआ है.

ये विडियो एक स्टिंग ओपरेशन था जिसे इण्डिया टीवी ने बॉलीवुड में फैली इस अश्लीलता के अंत तक जाने के लिए किया था.

स्टिंग ओपरेशन के बाद टीवी प्रोडूसर्स गिल्ड ऑफ़ इण्डिया ने उन शक्ति कपूर पर प्रतिबंध लगा दिया था और जब स्टिंग ओपरेशन में शक्ति कपूर बाइज्जत बरी हुए तो ये प्रतिबंध बाद में हटा दिया गया.

सन् 2008 में उनके बेटे सिधांत की रवे पार्टी करते समय पुलिस ने पकड़ लिया था.

शक्ति कपूर की मोटीवेशनल बातें – Shakti kapoor Motivational Things in Hindi

शक्ति कपूर की इंस्पायरेशनल बातें (Shakti Kapoor Inspirational Thoughts in hindi)

शक्ति कपूर की कहानी : शक्ति कपूर जी ने एक वाक्य कहीं पढ़ा था जिसको पढ कर शक्ति कपूर जी ने सोचा क्यों न इस छोटी सी बात को लोगों के सामने रखा जाये जिसे उन्होंने YouTube के माध्यम से हम लोगों में साझा किया है.

शक्ति कपूर कहते है : एक आदमी पूरी जिंदगी केवल पैसा जोड़ने बटोरने में लगा रहता है पूरी जिंदगी पैसा कमाता है लखपति करोडपति अरबपति बनता है अपने लिए अपने परिवार वालों के लिए पैसा कमाता है और अच्छा पैसा होने के बाद भी पैसों के पीछे भागता रहता है पूरी जिंदगी पैसों के पीछे बर्बाद कर देता है.

तो ये कहानी भी एक ऐसे ही आदमी की है जो पूरी जिंदगी पैसा कमाता है लखपति अरबपति बनता है और एक रात जब वो अपने कमरे में सो रहा होता है अचानक यमराज उसके पास आते है और कम्बल खींचते हुए कहते हैं की चलो भाई अब आपका समय खत्म हो गया है अब आपको चलना पड़ेगा तब वह आदमी सेठ हडबडा कर कहता है की यह कैसे हो सकता है मैं नहीं मर सकता,

  • यमराज : ये सच है तुम मर चुके हो
  • आदमी : मेरे पास बहुत सारा पैसा है मैं आपको 10 करोड़ दूंगा मुझे एक दिन की मोहलत दे दो.
  • यमराज : बेकार की बात मत करो,
  • आदमी : तुम मेरी सारी सम्पत्ती ले लो और मुझे आज शाम तक की मोहलत दे दो,
  • यमराज : बेकार का समय बर्बाद मत करो.
  • आदमी : मेरा सब कुछ ले लो मुझे एक घंटे की मोहलत दे दो मैं अपनी सारी संपत्ति और सारे छोटे मोटे लेन देन चूका दूँ मुझे कुछ समय दे दो अपने परिवार वालों के साथ थोडा समय बिता लूँ
  • यमराज : नहीं ऐसा नहीं हो सकता, तुम्हारा वक्त आ गया है.
  • आदमी : आँखों में आंसू आ गए और कहने लगा की ठीक है बस मेरी एक विनती है आप से की मुझे एक खत लिखने दो अपने लोगों के लिए सब के लिए.
  • यमराज : आदमी की बातों पर यमराज को दया आ गयी और यमराज ने उसे खत लिखने दिया.
  • आदमी : खत लिखते हुए कहता है की मेरे प्यारे दोस्तों हमसब पूरी जिन्दगी पैसा कमाने में लगा देता है खूब रुपया कमाते हैं और अपने परिवार वालों के साथ दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए समय तक नहीं निकाल पाते हैं, और जब हमारा अंतिम समय आता है तो हम उन्ही पैसों से एक पल भी नहीं खरीद सकते है पूरी जायदाद दोलत देने के बाद भी हम एक पल अधिक नहीं जी सकते है| मेरी आपसे इतनी सी गुजारिश है की जब तक जियो ख़ुशी से जियो सब के साथ जियो क्या पता ये समय कल हो न हो.

आप इस कहानी को शक्ति कपूर जी के मुझ से भी सुन सकते है नीचे विडियो को देखकर

शक्ति कपूर का प्यार श्रद्धा कपूर के लिये – Shakti Kapoor Biography in Hindi
  1. शक्ति कपूर कहते है उन्हें ये बताते हुए बेहद ख़ुशी होती है की उनकी बेटी श्रद्धा एक बहुत ही अदभुद लड़की हैं वो अपनी सभी फिल्मों को खुद ही संभालती है उसके पाँव के नीचे सारी दुनिया मुझे नजर आती हैं उसकी और उसकी माँ की आपस में बहुत अच्छी तरह से बनती है वे दोनों एक दुसरे की मदद से अपने काम को अच्छी तरह से संभाल रहे हैं.
  2. श्रद्धा कपूर के उपर कोई जोर-दबाव नहीं है और ना ही कोई जोखिम लेने वाली बात है श्रद्धा किसी भी काम को अच्छी तरह संभाल लेती है और आखिर उसके साथ मुझ जैसा आमिर पिता जो है.
  3. श्रद्धा कपूर के पास अपने तीन घर है जिसमे से एक उसने मुझे तोहफे में दिया है| श्रद्धा को उस पंछी की तरह देख सकते हो जो रात होने पर अपने घर लौट जाते है| मुझे ये कभी याद नहीं है की उसने कभी भी अपने घर को छोड़ कर कही और रात में सोई हो या देर रात तक घर आई हों, भले ही देर रात तक या सुबह लेट हो जाये, वो अपने घर आने पर सोती है वह किसी और के घर में सोने में सहज नहीं है.
  4. मेरी बेटी मुझसे अपनी हर छोटी बड़ी बातों को बताती है उसने मुझे कभी भी अपने और फरहान के रिश्तों के बारे में नहीं बताया है इसलिए में इस तरह की किसी भी खबर के बारे में सोचता नहीं हूँ ये में जनता हूँ की श्रद्धा “फरहान” की बहुत कद्र करती है.

इस दुनिया में हर एक व्यक्ति अपनी अपनी पहचान बनाने में लगा हुआ है और वो ये भूल जाता है की वो है क्या? एक व्यक्ति के संसार में सामाजिक तौर पर बहुत सारे अभिनय है कहीं बेटे भाई पिता आदि के रूप में है पैसा कमाने के चलते वे कहीं न कहीं अपने इन अभिनय से मुख मोड़ लेता है.

बस पैसा ही पैसा दीखता है उसे किस उद्देश्य से जीना है उसका जीने का उद्देश्य क्या है? ये भूल जाता है तो ये गलत है उसे कभी ये नहीं भूलना चाहिए की इस संसार में उसके लिए ये उससे जुड़े कोई और लोग भी है.

शक्ति कपूर के बारे में जानकर (Shakti Kapoor Biography) पढ़कर अच्छा लगा हो तो शक्ति कपूर का जीवन परिचय को दोस्तों आदि में शेयर करना न भूलें| शक्ति कपूर की जीवनी को अपने परिवार वालों को जरुर बताएं. “धन्यवाद”

भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री⇓

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, हमारी इस वेबसाइट में आपको दुनिया भर के प्रशिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे|

1 Comment

  • Aapka yah post kafi achha lga aapne Shakti Kapoor ke bare me bahut hi achhi jankari share ki hain iske liye Dhnyabad.

Leave a Comment