खेल

आईपीएल क्या है और IPL का इतिहास

आईपीएल क्या है
indian asmr

आज आपको आईपीएल क्या है (What is IPL in Hindi) और IPL History in Hindi से संबंधित सभी जानकारी जानने को मिलेगी।

IPL क्रिकेट का वो भाग है जिसे देखने के लिए दुनिया का अधिकांश भाग बेसब्री के साथ इंतजार करता है। प्रत्येक वर्ष April, May के महीने में IPL खेला जाता है। IPL के अंतर्गत सभी राज्य के क्रिकेट खिलाड़ी हिस्सा लेते है और सभी टीम का अपना अपना नाम होता है।

IPL को देखने के लिए टिकट की बुकिंग बहुत दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। IPL का खेल देखने में आनंद इसलिए भी आता है क्योंकि इसमें कई देश के खिलाड़ी अपना अपना खेलने का तरीका दिखाते है और जनता का मनोरंजन करते है।

IPL में 20 overs होते है और देखा जाए तो one day match से तो बहुत ही कम overs होते है।

कम ओवर का मैच जल्दी समाप्त हो जाता है। कई देशों के खिलाड़ी खेल खेलने के साथ साथ आम जनता के साथ बैठकर खेल देखने में भी आनंद लेते है।

IPL देखने के लिए लोग अपने घर जल्दी आ जाते है और परिवार के सदस्यों के साथ अपने मित्रों के साथ इस मैच को देखने में बहुत ही आनंद प्राप्त करते है। IPL देखने वाला व्यक्ति बिना IPL देखे नहीं रह सकता है। जो IPL का fan हो जाता है वो IPL देखे बिना नहीं रह सकता है।

IPL देखने के लिए लोग घरों में टीवी चैनल और इंटरनेट लगा लेते है जिससे उनके मैच में कोई दिक्कत न आए। लोगों को IPL Hotstar पर भी देखने को मिल जाता है जो कि पहले मुफ्त हुआ करता था लेकिन अब IPL देखने के लिए इसे आपको कुछ राशि दे कर शुरू करना होता है।

Hotstar एक मोबाइल एप्प है जिसे देखने के लिए आप play store, phone store browser से भी download कर सकते है।

  1. विराट कोहली की जीवनी
  2. सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

आईपीएल क्या है?

IPL Kya Hai और IPL Full Form?

आईपीएल की फुल फॉर्म Indian Premier Leagueहै। यह एक professional 20-20 क्रिकेट लीग है जिसे की भारत में कॉन्टेस्ट किया जाता है।

वर्ष के मार्च, अप्रैल, मई में प्रत्येक वर्ष खेला जाता है। भारत के 8 राज्यों की कुल 08 टीम भाग लेती है जो की भारत के आठ अलग अलग राज्य से निकली जाती है।

IPL एक ऐसा मैच है जो कि अपने भारत में अपने ही राज्यों के बीच खेला जाता है। IPL एक exclusive window है जो की ICC Future tours प्रोग्राम का महत्वपूर्ण भाग है।

IPL की शुरुआत किसने और कब की थी?

IPL league की शुरुआत Board of Control for Cricket in India (बीसीसीआई) ने सन् 2008 में की थी। वहीं इसे ललित मोदी का brainchild भी कहा जाता रहा है। ललित मोदी ही IPL लीग के Founder और पूर्व Commissioner रहे है।

दुनिया के सबसे पॉपुलर टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 में अर्थात इस साल मार्च से शुरू होने वाला है। इस साल होने वाले टूर्नामेंट की तारीख सामने आ चुकी है। इस साल टूर्नामेंट 2020 में 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। यह मैच मौजूदा आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस अपने घर पर खेलेगी।

पहले मैच में मुंबई और दिल्ली की टीम का मुकाबला होगा।

2020 के इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े में होगा। मुंबई की टीम अपने टूर्नामेंट की शुरुआत घरेलू दर्शकों के बीच ही करेगी। दिल्ली कैपिटल्स के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बताया उनकी टीम 29 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना मैच खेलने को तैयार है।

आईपीएल 2020 की शुरुआत 29 मार्च को होगी। यह मैच वानखेडे में खेला जाएगा। आईपीएल की शुरुआत मार्च में होने का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी शुरुआती मुकाबलों में भाग नहीं ले पाएंगे।

नोट: IPL जब शुरू होता है तो बहुत सारी cricket betting sites है जिससे लोग आईपीएल पर सट्टा लगाते हैं।

How To Select Players in IPL Fantasy League in Hindi

IPL Matches को खेलने के लिए जिन खिलाड़ियों का चयन किया जाता है सबसे पहले उनका unique talent देखा जाता है।

  1. Players के अंदर छिपे Unique talent को देखा जाता है। क्रिकेट में किसी भी background को नहीं देखा जाता है इसमें लोगों का टैलेंट दुनिया के सामने लाना पड़ता है और आपका टैलेंट ही आपको मार्ग दिखाता है।
  2. Players के पास कुछ Awards या जीते हुए मेडल होने चाहिए। Players का टैलेंट उनके जीते हुए टोर्नामेंट से है, कितने बड़े टूर्नामेंट में खेल खेला हुआ है और कितना score किया हुआ है। कई बार ऐसा भी होता है की आपके टैलेंट को देखने के बजाय आपके जीते हुए अवार्ड ही आपको क्रिकेट में एक जगह दिला सकते है।
  3. Players में All rounder होने की काबिलियत को भी देखा जाता ही। किसी भी खेल में चाहे वो कोई भी खेल क्यों न हो। अगर कोई व्यक्ति All Rounder है मतलब अगर एक व्यक्ति खेल में सभी प्रकार के अभिन्य दिखा सकता है अच्छे से बखूबी से अपना सभी प्रकार के रोल को खेल सकता है तो वही All Rounder कहलाता है।
  4. बेहतर खिलाड़ी होना। यदि आप एक अच्छे खिलाड़ी है और आपको अच्छा तरीके से संतुष्टि के साथ खेल आता है तो आप एक अच्छे और बेहतर खिलाड़ी बन सकते है।

उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरी IPL पर दी हुई जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी और आपको आईपीएल क्या है और IPL का इतिहास पता चल गया होगा। हो सके तो आप इस जानकारी को आगे साझा जरूर करें।

IPL को देखने का मजा सिर्फ क्रिकेट के मैदान में ही आता है इसलिए आप इस आनंद को लेने के लिए आप क्रिकेट के मैदान में जा कर ही देखे।

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

Leave a Comment