उद्योगपति

विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर का जीवन परिचय

डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी का जीवन परिचय
indian asmr

मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय।

विवेक बिंद्रा जी को कौन नहीं जानता है दुनिया भर में इनके फैन फोल्लोवेर्स लाखों की तादाद में है, विवेक बिंद्रा द्वारा दी हुई सलाहों (Advice) से बहुत व्यापारी अपना व्यापार दोगुना बड़ा चुके है।

आज की युवा पीढ़ी ने भी उनसे कई तरह की बातें जानी है आज जब भी विवेक बिंद्रा का कही भी आगमन होता है तो वहां लाखों की तादाद में लोग आते है और उनकी बातों को सुनते है। बहुत से लोगों ने बड़ी बड़ी कंपनियों ने आज उनसे प्राप्त ज्ञान को अपने जीवन में उतारा है और पहले से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

बिंद्रा जी ने लाखों लोगों को जीवन जीने का सही मार्ग बताया है। विवेक बिंद्रा जी जोश भरी बातों से उनकी डूबी हुई नाव को दोबारा उभारा है और अपने काम के प्रति निष्ठा भाव को दोबारा जगाया है।

कभी समय मिले तो उनकी केवल एक विडियो को ही देखना ये हम नहीं कहते ये उनके फैन फोल्लोवेर्स कहते है कि उनके जैसा बिजनेस कोच नहीं देखा पहले।

विवेक बिंद्रा जी का काम करने का अंदाज ही अलग है उनकी शकल पर जरा भी नहीं लगता कि वे थोड़ा भी थके हुए है या फिर किसी बात से परेशान है। नए तरीके नयी नयी तकनीक बताते है। हारा हुआ व्यापारी भी उन से मिलकर नयी तकनीक ले कर वापस घर जाता है और कई व्यापारियों का मानना है की विवेक बिंद्रा जी एक अच्छे मोटीवेशनल स्पीकर है और एक अच्छे बिजनेस कोच भी है।

Dr Vivek Bindra Biography in Hindi

Vivek Bindra News

विवेक बिंद्रा का जन्म 05 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ था।

बिंद्रा जी जब 2½ साल के थे तभी उनके पिता जी की मृत्यु हो गयी थी और कुछ समय के बाद उनकी माता का विवाह किसी अन्य व्यक्ति के साथ हो गया।

अब आपको उनके जीवन के बारे में यही से पता चलता है की उनका जीवन कितना संघर्ष भरा रहा है अगर देखा जाए तो उनका जीवन आज कुछ भी नहीं होता अगर वे अपने जीवन में आई परेशानियों से हार गए होते। उनकी शादी कुछ साल पहले ही हो चुकी है। उनके घर में उनकी पत्नी और एक बेटा है.

How Much Income Of Vivek Bindra in Hindi

विवेक बिंद्रा की इनकम: विवेक बिंद्रा जी ने 06 दिसम्बर 2013 को एक यूट्यूब चैनल की शुरुआत की। उस यूट्यूब का नाम Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker है।

अब उनकी वीडियो में इतना दम था की 2017 में विवेक जी ने 15 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर को हासिल कर लिया था आज भी उनके सब्सक्राइबर उनके फैन फॉलोअर्स की गिनती बढ़ती जा रही है।

आज 24 मई 2020 को उनके 1 करोड़ 13 लाख से भी ज्यादा YouTube Subscriber है।

उनकी इनकम का एक स्रोत नहीं है उन्हें कई जगह से इनकम होती है। आज यूट्यूब, सेमिनार और कई कंपनी से उन्हें इनकम होती है। कहा जाए तो उन्हें अच्छी खासी इनकम हो जाती है जिसमें वे खुश है। उनकी आय का तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन उनको आज पूरा भारत जानता है।

दिन प्रतिदिन उनके सेमीनार अलग अलग राज्यों में होते रहते है उनसे मिलने के लिए पहले ही सिट बुक करवानी पड़ती है। उनकी ढेर सारी वीडियो में उन्होंने बाउंस बैक (Bounce Back) शब्द का प्रयोग किया है। ये शब्द हमें बहुत मोटीवेट करता है।

विवेक बिंद्रा की सभी विडियोस पर लाखों में व्यूज होते हैं आज भी जब उनकी एक विडियो अपलोड होती है तो लाख व्यूज कुछ घंटों में ही देखने को मिलते है।

विवेक बिंद्रा की शिक्षा और डॉक्टर विवेक बिंद्रा की जीवनी

Vivek Bindra Quotes on Successful

विवेक बिंद्रा का जीवन बड़ा ही संघर्षपूर्ण रहा है उनका जीवन प्रेरणादायक है। बिना माता पिता के जीवन जीना तो बहुत मुश्किल होता है। उस पर अच्छी शिक्षा लेना और भी बड़ी परेशानी की बात है।

विवेक जी ने अपनी शुरूआती पढ़ाई तो आम विद्यालय से की और बाद में XAVIER College से 1999-2001 में BBA किया। ये कॉलेज दिल्ली में स्तिथ है बाद में MBA की पढ़ाई लोन लेकर नोएडा से AMITY BUSINESS College से की थी। ये कोर्स सन् 2001-2005 में किया था।

जब भी उनसे उनके अतीत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यही बताया की उनका जीवन शुरू में बहुत संघर्षपूर्ण रहा है।

Profession of Vivek Bindra in Hindi

विवेक बिंद्रा का पेशा: बिंद्रा Founder Global ACT An Author, Motivational Speaker, Corporate Trainer, Business Consultant and Life Coach.

Biography Of Vivek Bindra Motivational Speaker in Hindi

जब विवेक बिंद्रा अपनी MBA की पढ़ाई पूरी कर रहे थे तभी उनके एक अध्यापक ने उन्हें श्रीमद भागवत गीता दी और श्रीमद भगवत गीता की शक्ति के बारे में बताया। आज भी विवेक बिंद्रा जी को श्रीमद भगवत गीता की अधिकतर दोहे कही हुई सत्य घटनाये याद हैं।

भगवत गीता को विवेक बिंद्रा ने अपने जीवन में उतार लिया है जिसके कारण आज उन्हें सक्सेस प्राप्त हुई है।

विवेक बिंद्रा जी के अवार्ड्स: Dr. Vivek Bindra History in Hindi

  1. Awarded as The Game Changer of the Year 2019 by Economic Times.
  2. Educational Entrepreneur of the Year Award 2019
  3. Best Leadership Trainer in Asia by World HRD Congress.
  4. Conferred upon with “India’s Greatest Brands and Leaders –Pride of the Nation” award, process reviewed by PricewaterhouseCooper
  5. Honored as “Best CEO Coach in India” by Times of India –Speaking Tree
  6. Best Corporate Trainer In India by Maruti Suzuki
  7. He has been crowned as Think Tank of Corporate Asia by World Leadership Federation.
  8. Published High Power Motivational Self Help Books
  9. His name got encrypted in Golden Book of World’s Record for Training the Largest Gathering of HR Professionals under One Roof – “Can HR become a CEO”
  10. Best Motivational Speaker 2019 at International Glory Awards

विवेक बिंद्रा आज के समय में व्यापारियों, उद्यमियों के लिए एक अजूबे के रूप में है। आज उदास बैठा व्यापारी भी उनसे मिलने के बाद नयी उम्मीद की किरण ले कर आता है।

कोई भी हारा हुआ व्यक्ति उनसे मिल कर खिलखिला उठता है। जिस तरह का कठिन जीवन उन्होंने जिया है| बड़ी ही तारीफ की बात है.

विवेक बिंद्रा कौन है?

विवेक बिंद्रा एक Founder Global ACT An Author, Motivational Speaker, Corporate Trainer, Business Consultant and Life Coach. Founder and CEO of Bada Business. विवेक बिंद्रा बहुत ही प्रभावशाली Motivational Speaker है।

विवेक बिंद्रा बायोग्राफी

विवेक बिंद्रा बायोग्राफी कम शब्दों में बताया जाए तो ये बताया जा सकता है कि ये एक ऐसी हस्ती है जिन्होंने लाखों व्यापारियों को व्यापार चलाने में अच्छे से अच्छे तरीके दिए है और व्यापार चलाने के लिए उनकी सलाह बहुत हद तक कारगर रहती है। विवेक बिंद्रा जी Bada Business के संस्थापक है।

विवेक बिंद्रा वीडियो

विवेक बिंद्रा अभी तक 445 से अधिक विडियो बना चुके है और आए दिन उनकी videos आती रहती है।

डॉ विवेक बिंद्रा के विचार

मैं कभी हारता नहीं... या तो जीतता हूं... या सीखता हूं।
जिम्मेदारी दी नहीं जाती...
ली जाती है...।
या तो आप आभारी होंगे... या भारी होंगे...।
कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है सब बकवास है, और कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है सब खास है।
आप परिस्थिति को दोष देते हैं..
और मनः स्थिति में सुधार नहीं लाते...।

अधिक अनमोल विचार पढ़ने के लिए विवेक बिंद्रा के अनमोल वचन वाला लेख पढ़े

विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल वीडियो फॉर स्टूडेंट

विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीच

विवेक जी का सबसे ज्यादा सुने जाने वाला Motivational Speech.

बिंद्रा का हमेशा से ही कहना है कि एक व्यापार आपको दुनिया की सारी खुशियाँ दे सकता है यदि आप उस व्यापार से प्यार करें और कोई भी व्यापार बिना उत्साह और ख़ुशी के साथ किया जाए तो कुछ समय में उस व्यापार का चलना बहुत मुश्किल है।

एक व्यक्ति को चाहे वो विद्यार्थी हो या पेशेवर या फिर एक व्यापारी ही क्यों हो? अगर उस व्यक्ति में काम करने का जुनून नहीं है तो वो आदमी बहुत ही मुश्किल में पढ़ने वाला है या फिर ये भी कहा जा सकता है कि उसके व्यापार को आगे तक ले जाना बहुत ही मुश्किल है।

विवेक बिंद्रा की जीवनी

विवेक बिंद्रा का जन्म 05 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ था। बिंद्रा जी जब 2½ साल के थे तभी उनके पिता जी की मृत्यु हो गयी थी और कुछ समय के बाद उनकी माता का विवाह किसी अन्य व्यक्ति के साथ हो गया।

अब आपको उनके जीवन के बारे में यही से पता चलता है कि उनका जीवन कितना संघर्ष भरा रहा है अगर देखा जाए तो उनका जीवन आज कुछ भी नहीं होता अगर वे अपने जीवन में आई परेशानियों से हार गए होते।

उनकी शादी कुछ साल पहले ही हो चुकी है। उनके घर में उनकी पत्नी और एक बेटा है।

विवेक बिंद्रा एक Founder Global ACT An Author, Motivational Speaker, Corporate Trainer, Business Consultant and Life Coach. Founder and CEO of Bada Business. विवेक बिंद्रा बहुत ही प्रभावशाली Motivational Speaker है।

विवेक बिंद्रा जी का नया यूट्यूब चैनल

वैसे तो आपको बताया जाए की विवेक बिंद्रा जी एक अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर है साथ में Leadership Consultant & Business Coach है। विवेक बिंद्रा जी 1500 से अधिक कॉर्पोरेट्स के एक विश्वसनीय सलाहकार हैं। वह विभिन्न हाई-प्रोफाइल उद्यमियों और अन्य शीर्ष-व्यावसायिक संस्थाओं के लिए एक प्रेरणादायक पाथफाइंडर रहे है, जो अपने संगठनों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए नेतृत्व उत्कृष्टता प्रदान करते हैं।

देश में शीर्ष 100 से अधिक सीईओ को सीईओ कोचिंग प्रदान करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। अब जब उनकी कंपनी BadaBusiness.com एक बड़े मुकाम पर है तब उन्होने हालही में अपने एक यूट्यूब चैनल को बनाया है जो कि उनके पर्सनल व्लॉग्स से संबन्धित हैं।

Dr. Vivek BIndra Personal Vlogs ये विवेक बिंद्रा जी का Personal Channel है जिसमें विवेक बिंद्रा जी छोटी छोटी कहानियाँ व अच्छी सीखने योग्य बातें बताते है जिनका आम व्यक्ति के जीवन से काफी मेल होता है। विवेक बिंद्रा जी ने कोरोना वायरस पर कुछ पंक्तियाँ कहीं जो निम्न प्रकार है।

विवेक बिंद्रा जी ने कोरोना वायरस की मार में आए लाखों व्यापारियों को सलाह दी है और एक नए तरीके से व्यापार शुरू करने का तरीका बताया है। विवेक बिंद्रा जी ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कुछ ऐसे जागरूक पंक्तियों का प्रयोग किया है जिसे पूरा सुनने में आपको कोरोना वायरस की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी और ये पता चलेगा की कोरोना वायरस कितना खतरनाक है।

विवेक बिंद्रा जी ने एक विडियो में बताया भी था की कोरोना से यदि किसी भी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसका शरीर उसके घर वालों को अंतिम संस्कार करने के लिए भी नही मिलता है यहाँ तक की कोरोना वायरस से मरने वाले की शक्ल तक देखने को नसीब नहीं होती।


डॉक्टर विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय जानकर अच्छा लगा हो तो इस लेख को अपने दोस्तों आदि में शेयर करना न भूलें। बिंद्रा जी के लेटेस्ट इवेंट्स को जानना है तो अभी कॉल करिए इस नम्बर पे संपर्क करें। 9810544443

हमारी इस जानकारी को फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि पर शेयर कर सकते हैं और किसी प्रकार का प्रश्न उठे या कोई सुझाव हो तो आप हमें टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से बता सकते है।

उद्योगपति⇓

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

11 Comments

Leave a Comment