जीवनी

छोटे बच्चों के लिए 15 अगस्त पर निबंध हिंदी भाषा में

15 अगस्त पर निबंध हिंदी भाषा में

मेरे प्रिय छात्रों आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई हो, आज के इस लेख में हम छोटे बच्चों के लिए 15 अगस्त पर निबंध ले कर आये हैं उम्मीद करता हूँ की 15 अगस्त पर बच्चों के लिए छोटा निबंध आपको अच्छा लगेगा.

15 अगस्त का त्यौहार सभी के जीवन में नयी उमंगें ले कर आता है| सभी जाती धर्म के लोग इस त्यौहार को मनाते है सब जानते हैं की 15 अगस्त की कहानी कितनी महत्व रखती है, 15 अगस्त का दिन कितना कीमती दिन होता है हम भारतीय लोगों के लिए.

अब बात आती है बच्चों की, तो मै आपको बता दूँ की बच्चों को आजादी की कहानी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं होती है लेकिन उनको इतना पता होता है की 15 अगस्त की स्कूल में छुट्टी होती है और हमें पतंगे उडानी हैं.

अब इसी वजह से बच्चों के लिए 15 अगस्त पर निबंध ले कर आयें हैं हम|

स्कूल में छोटे बच्चों को 15 अगस्त पर निबंध लिखने के लिए कहा जाता है जिस बात को हमने बखूबी जाना है आज इसी वजह से हम बच्चों के लिए 15 अगस्त पर निबंध ले कर आये हैं.

अन्य लेख⇓

15 अगस्त पर निबंध 100 शब्द – स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

हमारा भारत महान है, भारत देश सोने की चिड़िया है, भारत देश में आज आजादी के साथ जिया जाता है बिना किसी भेदभाव के साथ जिया जाता है.

15 अगस्त 1947, को भारत आजाद हुआ था, जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान पर खेल कर आजादी दिलाई थी हमें आजाद कराने के लिए.

भारत की आजादी के साथ ही भारतीयों ने अपने पहले प्रधानमंत्री का चुनाव पंडित जवाहर लाल नेहरु जी के रुप में किया जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराया.

हर भारतीय के लिए ये अवसर बहुत ही खास है, आज हर भारतीय इस खास दिन को एक उत्सव की तरह मनाता है.

जरुर पढ़े » “जन गण मन” भारत का राष्ट्रगान हिंदी में

15 August Essay in Hindi For School Students – 15 अगस्त पर निबंध 150 शब्द

15 अगस्त 1947, को भारत आजाद हुआ था, हमारा भारत महान है, आजादी के बाद से भारत देश में आजादी और बिना किसी भेदभाव के साथ जिया जाता है.

जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान पर खेल कर आजादी दिलाई थी हमें आजाद कराने के लिए| भारत की आजादी के साथ ही भारतीयों ने अपने पहले प्रधानमंत्री का चुनाव पंडित जवाहर लाल नेहरु जी के रुप में किया जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराया और झन्डा फहराने की प्रथा शुरू की|

आज हर भारतीय इस खास दिन को एक उत्सव की तरह मनाता है। 15 अगस्त को सभी विद्यालयों में कॉलेजों में और अन्य सरकारी संस्थानों में उत्साह के साथ मनाया जाता है| बच्चों से लेकर बड़ों तक इस त्यौहार को मानाया जाता है.

15 अगस्त के दिन बच्चे बड़े सभी पतंगे उड़ाते हैं अपने घरों की छत पर तिरंगे को फहराते हैं| ये त्यौहार बड़ी ही ख़ुशी के साथ मनाया जाता है.

सबकी पसंद » भारत का स्वतंत्रता दिवस का इतिहास – 15 अगस्त का महत्व व निबंध

Independence Day Essay in Hindi For School Students 250 Words

भारत में आजादी का दिन 15 अगस्त है क्योंकि 15 अगस्त 1947, को भारत आजाद हुआ था, हमारा भारत एक महान देश है, आजादी के बाद से भारत देश में आजादी के साथ जिया जाता है बिना किसी भेदभाव के साथ जिया जाता है.

भारत में आजादी के दिन को बड़ी ही ख़ुशी के साथ मनाया जाता है.

जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान पर खेल कर आजादी दिलाई थी| हमें आजाद कराने में और भारत की आजादी का सौदा इतना महंगा था की जिस में बहुत से लोगों की जान गयी.

भारत के सभी महान क्रांतिकारियों ने भारत की आजादी के लिए खूब संघर्ष किया था जिसे भुलाया नहीं जा सकता है बस उनकी याद हैं हमारे साथ.

भारत की आजादी के साथ ही भारतीयों ने अपने पहले प्रधानमंत्री का चुनाव पंडित जवाहर लाल नेहरु जी के रुप में किया जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराया और झन्डा फहराने की प्रथा शुरू की.

आज हर भारतीय इस खास दिन को एक उत्सव की तरह मनाता है। 15 अगस्त को सभी विद्यालयों में कॉलेजों में और अन्य सरकारी संस्थानों में उत्साह के साथ मनाया जाता है.

15 अगस्त के दिन बच्चे बड़े सभी पतंगे उड़ाते हैं अपने घरों की छत पर तिरंगे को फहराते हैं| ये त्यौहार बड़ी ही ख़ुशी के साथ मानया जाता है.

भारत की आजादी के लिए आज भी सैकड़ों सैनिक बॉर्डर पर तैनात रहते हैं| 15 अगस्त के दिन पुलिस सैनिक भारत के चप्पे चप्पे पे तैनात रहते हैं| भारत की आजादी का त्यौहार सभी धर्म के लोग मनाते हैं|

“भारत माता की जय, जय जवान जय किसान”

Famous Speech on 15 August in Hindi For Teachers – 15 अगस्त पर निबंध हिंदी भाषा में 400 शब्द

भारत का स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया जाता है, भारतीय स्वतंत्रता दिवस का इतिहास सुनहरे शब्दों में लिखा गया है| भारत की स्वतंत्रता के पीछे बहुत से स्वतंत्रता सेनानी शहीद हो गए जिनकी अमर ज्योति इण्डिया गेट पर आज भी जल रही है.

15 अगस्त का महत्व सभी जाती धर्म के व्यक्तियों के लिए समान है प्रत्येक व्यक्ति इस दिन का इन्तजार करता हैं.

भारत के सभी महान क्रांतिकारियों ने भारत की आजादी के लिए खूब संघर्ष किया था जिसे भुलाया नहीं जा सकता है बस उनकी याद हैं हमारे साथ.

भारत की आजादी के साथ ही भारतीयों ने अपने पहले प्रधानमंत्री का चुनाव पंडित जवाहर लाल नेहरु जी के रुप में किया जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराया और झन्डा फहराने की प्रथा शुरू की.

उसके बाद इस उत्सव को और खास बनाने के लिये भारतीय सेनाओं द्वारा परेड, विभिन्न राज्यों की झांकियों की प्रस्तुति, और राष्ट्रगान की धुन के साथ पूरा वातावरण देशभक्ति से सराबोर हो उठता है.

आजादी के इस पर्व को सभी भारतीय अपने-अपने तरीके से मनाते है, जैसे उत्सव की जगह को सजाना, फिल्में देखकर, अपने घरों पर राष्ट्रीय झंडे को लगा कर, राष्ट्रगान और देशभक्ति गीत गाकर, तथा कई सारे सामाजिक क्रियाकलापों में भाग लेकर.

राष्ट्रीय गौरव के इस पर्व को भारत सरकार द्वारा बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। राज्यों में भी स्वतंत्रता दिवस को इसी उत्साह के साथ मनाया जाता है जिसमें राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री मुख्य अतिथी के तौर पर होते है.

कुछ लोग सुबह जल्दी ही तैयार होकर प्रधानमंत्री के भाषण का इंतजार करते है। भारतीय स्वतंत्रता इतिहास से प्रभावित होकर कुछ लोग 15 अगस्त के दिन देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्में देखते है साथ ही सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं.

महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, लाला लाजपत राय आदि लोगों के आंदोलन की वजह से 200 साल के लंबे संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली.

स्वतंत्रता के संघर्ष ने जोश का काम किया जिसने ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपने अधिकारों के लिये हर भारतीय को एक साथ किया, चाहे वो
किसी भी धर्म, वर्ग, जाति, संस्कृति या परंपरा को मानने वाले हो.

भारत की आजादी के लिए आज भी सैकड़ों सैनिक बॉर्डर पर तैनात रहते हैं| 15 अगस्त के दिन पुलिस सैनिक भारत के चप्पे चप्पे पे तैनात रहते हैं| भारत की आजादी का त्यौहार सभी धर्म के लोग मनाते हैं|

|| भारतमाता की जय, जय जवान जय किसान ||

प्रिय छात्रों, में उम्मीद करता हूँ की आपको 15 अगस्त पर निबंध अच्छा लगा होगा, आप 15 अगस्त पर छोटा निबंध को अपने सभी दोस्तो आदि में शेयर कर सकते है उन्हें बता सकते है की 15 अगस्त पर बच्चों के लिए निबंध कैसे लिखा जाता है.

आप हमारे इस लेख को फेसबुक, गूगल+, ट्विटर, व्हाट्सएप्प इत्यादि जगह पर शेयर जरुर करें. “धन्यवाद”

सबकी पसंद ⇓

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, हमारी इस वेबसाइट में आपको दुनिया भर के प्रशिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे|

1 Comment

Leave a Comment