Advertisement
Advertisement

नीरज चोपड़ा ओलंपिक्स प्लेयर का जीवन परिचय

इस वर्ष 2021 Tokyo Olympics में देश के लिए स्वर्ण पदक लाकर देश की आंखों का तारा बने नीरज चोपड़ा आज किसी परिचय के मोहताज नहीं रह गए है। इस लेख में आपको नीरज चोपड़ा से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी जैसे नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, (Neeraj Chopra Biography in Hindi), नीरज चोपड़ा की जाती, नीरज चोपड़ा कौन है, Neeraj Chopra Height, Neeraj Chopra Age, इत्यादि।

Neeraj Chopra Biography in Hindi

नामनीरज चोपड़ा
जन्म24 दिसंबर, 1997
जन्म स्थानपानीपत. हरियाणा
उम्र24 साल (24 दिसंबर 2021)
मां का नामसरोज देवी
पिता का नामसतीश कुमार
शिक्षास्नातक
कोच (Neeraj Chopra Coach)उवे होन (Uwe Hohn)
नीरज चोपड़ा जातिहिन्दू रोर मराठा
धर्महिन्दू
पेशाजैवलिन थ्रो
विश्व में रैंकिंग4
नेटवर्थ5 मिलियन डॉलर

नीरज चोपड़ा बायोग्राफी

टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर, 1997 में हरियाणा के पानीपत गांव के एक किसान परिवार में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिताजी एक किसान है और वह कृषि करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। नीरज चोपड़ा जब छोटे थे तब उनका वजन काफी ज्यादा था जिसके कारण सभी बच्चे उनका मजाक उड़ाते थे।

नीरज चोपड़ा के वजन को देखकर उनके परिवार वाले भी काफी परेशान थे इसलिए नीरज को उनके मामा अपने साथ स्टेडियम लेकर जाते थे ताकि वहां जाकर वह दौड़ सके लेकिन स्टेडियम जाने के बाद नीरज चोपड़ा को दौड़ने से ज्यादा भाला फेंकने में दिलचस्पी होती थी इसीलिए जब वह सिर्फ 13 साल के थे तब  उन्होंने भाला फेंकना शुरू किया। फिर उन्होंने अपनी इस रुचि को अपना करियर बना लिया। नीरज चोपड़ा ने अपनी कड़ी मेहनत से यह साबित कर दिया कि अगर कोई व्यक्ति ठान ले तो वह कुछ भी हासिल कर सकता है।


नीरज चोपड़ा की शिक्षा

नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा से ही पूरी की है। भाला फेंक खेल में रुचि होने के बाद भी नीरज चोपड़ा ने अपनी पढ़ाई जारी रखी। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया और उन्होंने कॉलेज की डिग्री हासिल की हैं।


नीरज चोपड़ा का करियर

जब नीरज चोपड़ा महज 11 साल के थे तब उन्होंने भाला फेंकने का खेल शुरू कर दिया था। छोटी उम्र से ही नीरज चोपड़ा ने कड़ी ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। अच्छे से ट्रेनिंग करने के लिए नीरज चोपड़ा ने साल 2014 में 7 हजार रुपए का एक भाला खरीदा था। साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसने उनके करियर को काफी फायदा पहुंचाया।

नीरज चोपड़ा जब इंटरनेशनल खेलने की तैयारी कर रहे थे तब उन्होंने 1 लाख रुपए का भाला खरीदा था। 2017 में हुए एशियाई चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंका था। नीरज चोपड़ा ने इसी साल आईएएएफ डायमंड लीग इवेंट में हिस्सा लिया था और इस इवेंट में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी नीरज चोपड़ा सातवें स्थान पर ही थे। इसके बाद नीरज ने अपने कोच के साथ मिलकर कड़ी ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया। नीरज चोपड़ा की ऐसी ट्रेनिंग का नतीजा है कि Neeraj Chopra Olympic Gold Medal जीत पाए।


नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड

  • 👉 2012 में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक कर 68.46 मीटर का रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
  • 👉 साल 2013 में नीरज चोपड़ा ने नेशनल यूथ चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया था।
  • 👉 2015 में नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में भाला फेंकने वाले कंपटीशन में 81.04 का रिकॉर्ड बनाया था।
  • 👉 इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भाला फेंक कर 86.48 मीटर रिकॉर्ड बनाया।
  • 👉 नीरज चोपड़ा ने 2018 में कॉमनवेल्थ खेल में 86.47 मीटर का रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल जीता था।
  • 👉 इसी के साथ 2018 में नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर का रिकॉर्ड बनाया था और यह रिकॉर्ड बनाने के बाद उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था।

Neeraj Chopra Tokyo Olympics 2021 in Hindi

नीरज चोपड़ा का टोक्यो ओलंपिक 2020 में प्रदर्शन

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक्स में साल 2020 में 6 राउंड में से पहले 2 राउंड में 87.58 रिकॉर्ड बनाया था। नीरज चोपड़ा ने दूसरे राउंड में जो रिकॉर्ड बनाया था उसे अगले चार राउंड तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया था जिसके कारण नीरज चोपड़ा सीधे फाइनल में पहुंच गए और उन्होंने स्वर्ण पदक को अपने नाम किया।

नीरज चोपड़ा इस जीत के बाद जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले पहले व्यक्ति बन गए। वर्तमान में नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो कैटेगरी में चौथे नंबर पर है। इसके अलावा नीरज चोपड़ा ने कई पुरस्कार और सम्मान भी हासिल किए है।


Neeraj Chopra Wiki Bio in Hindi

नीरज चोपड़ा का बहुत ही सुखद परिवार है उनके पिता का नाम सतीश कुमार है; नीरज चोपड़ा के पिता जी हरियाणा के छोटे से गांव में खेती-बाड़ी करते है। नीरज के पिताजी एक किसान हैं। नीरज चोपड़ा की मां का नाम सरोज देवी है। नीरज की मां एक हाउसवाइफ हैं। नीरज चोपड़ा की दो बहने हैं। नीरज चोपड़ा के पास भाई बहन है इसमें नीरज सबसे बड़े हैं।


नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय हिंदी में

वर्तमान समय में भाला फेंकने वाले ओलंपिक एथलीट नीरज चोपड़ा की उम्र 24 साल (24 दिसंबर 2021) है। नीरज चोपड़ा अविवाहित है उन्होंने अभी तक किसी से भी शादी नहीं की है। यहां तक कि नीरज चोपड़ा की कोई गर्लफ्रेंड भी नहीं है, नीरज चोपड़ा ने अपना पूरा ध्यान केवल अपने मंजिल को ही दे रखा है।


नीरज चोपड़ा के पुरस्कार

नीरज चोपड़ा को एक एथलीट के तौर पर उनके करियर में कई सारे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नीरज चोपड़ा को उनके करियर के दौरान जितने भी पुरस्कार मिले उनमें से कुछ खास पुरस्कारों के बारे में नीचे बताया गया है-

  • 2012 में नीरज चोपड़ा को राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था।
  • इसके बाद साल 2013 में नीरज चोपड़ा को राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक भी दिया गया था।
  • साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड अपने नाम किया था। इसी साल उन्होंने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक को भी हासिल किया था।
  • साल 2017 में नीरज चोपड़ा ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल जीता था।
  • 2018 में नीरज चोपड़ा ने एक साथ दो मेडल जीते थे पहला एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव और दूसरा अर्जुन पुरस्कार।
  • नीरज चोपड़ा ने अपने करियर के दौरान बहुत ही कम समय में काफी प्रसिद्धि हासिल की हैं।

नीरज चोपड़ा आर्मी ऑफिसर

बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि नीरज चोपड़ा एथलीट बनने से पहले आर्मी में कार्य करते थे वह एक आर्मी ऑफिसर थे। आर्मी में नीरज चोपड़ा जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर थे। जब नीरज चोपड़ा आर्मी में कार्य कर रहे थे तब उनकी उम्र केवल 19 वर्ष थी। इतनी छोटी सी उम्र में ना सिर्फ वह आर्मी में काम करते थे बल्कि उन्होंने पुस्तैनी बंदूके चलाना भी सीख लिया था।


नीरज चोपड़ा की उपलब्धियां

टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में जिस तरह प्रदर्शन किया और स्वर्ण पदक जीता था! यह चीज इतिहास के पन्नों पर छप चुकी है क्योंकि इस समय से पहले तक भाला फेंक प्रतियोगिता में किसी भी प्रतियोगी ने पदक हासिल नहीं किया था। इसीलिए नीरज चोपड़ा के जीत के बाद वह पहले ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलवाया है।

ओलंपिक के खेल में सर्वप्रथम इंडिविजुअल कैटेगरी में अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में 10 मीटर एयर राइफल कंपटीशन में स्वर्ण पदक जीता था और उसके बाद नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। 13 साल बाद ओलंपिक खेल में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने का श्रेय नीरज चोपड़ा को जाता है। नीरज चोपड़ा ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के प्रथम व्यक्ति बन गए।

जैसा कि आप सभी जानते है कि ओलंपिक्स का खेल बहुत ही पुराना है और इस खेल में भारत भी काफी लंबे समय से भाग लेता चला आ रहा है। नीरज चोपड़ा की इस जीत से पहले भारत ने 121 साल पहले एथलेटिक्स में पहला पदक जीता था।


नीरज चोपड़ा को मिले थे यह रिवार्ड्स
  1. नीरज चोपड़ा ने जब टोक्यो ओलंपिक्स में जीत हासिल की और स्वर्ण पदक अपने नाम किया तब उनकी जीत से न सिर्फ उन्हें बल्कि पूरे भारतवर्ष को खुशी हुई थी क्योंकि काफी समय बाद इंडिविजुअल कैटेगरी में किसी ने स्वर्ण पदक जीता था।
  2. इस जीत के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारे देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज चोपड़ा के इस जीत पर उन्हें बधाई दी। नीरज चोपड़ा के इस जीत के बाद लोगों ने उनके कार्य की सराहना करने के लिए उन्हें कई रिवार्ड्स दिए-
  3. चूंकि नीरज चोपड़ा हरियाणा के रहने वाले है तो हरियाणा राज्य की सरकार ने नीरज चोपड़ा की जीत पर आधे दाम पर उन्हें सरकारी जमीन देने के साथ-साथ 6 करोड़ रुपए की राशि भी दी थी।
  4. स्वर्ण पदक जीतने की खुशी में पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी।
  5. गोरखपुर निगम में यह बात जारी की गई कि नीरज चोपड़ा की जीत पर उन्हें 1 लाख का नगद इनाम दिया जाएगा और उनका धूमधाम से स्वागत किया जाएगा।
  6. BCCI के द्वारा भी घोषणा की गई कि टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा।
  7. इंडिगो ट्रेवल्स की ओर से नीरज चोपड़ा को 1 साल के लिए अनलिमिटेड ट्रैवल करने की सुविधा दी गई।

नीरज चोपड़ा की नेटवर्थ | Neeraj Chopra Net Worth

टोक्यो ओलंपिक्स में जीतने के बाद नीरज चोपड़ा जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स टीम में शामिल हो चुके हैं। साथ ही नीरज चोपड़ा को गो टू रेड जो फेमस स्पोर्ट्स ड्रिंक कंपनी है उनके द्वारा इन्हें ब्रांड अंबेसडर बना दिया गया। वर्तमान में अगर नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनकी कुल संपत्ति 5 मिलियन डॉलर के आसपास है। एक गरीब परिवार से निकले नीरज चोपड़ा ने आज सफलता की बुलंदियों को छू लिया है।

Neeraj Chopra Social Media Accounts
Neeraj Chopra Instagramneeraj____chopra
Neeraj Chopra Twitter@Neeraj_chopra1
Neeraj Chopra Facebookneerajchopra01
निष्कर्ष

तो साथियों नीरज चोपड़ा की जीवनी (Neeraj Chopra Biography in Hindi) पर आधारित यह लेख आपको कैसा लगा? हमें कमेंट के माध्यम से जरूर अवगत कराएं। साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।

Advertisement

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here