पंडित जवाहरलाल नेहरू पर 10 वाक्य (निबंध व जीवन परिचय)

Topic : 10 Lines on Jawaharlal Nehru in Hindi

नमस्कार, आज हम बात कर रहे है भारत देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की| आज हम आपको पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के बारे में दस लाइन बताएँगे.

14 नवम्बर को हमारे देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिवस होता है.

पंडित जवाहर लाल जी का जन्मदिन 14 नवंबर को पूरे देश में बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। नेहरू जी को लोग प्यार से चाचा नेहरू या चाचा जी कह कर भी बुलाते थे.

पंडित जवाहर लाल नेहरू बच्चों को बहुत प्यार करते थे, यही कारण है कि उनके जन्मदिन को अब बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

जवाहर लाल नेहरू जी, को जिन्हें बच्चों को दुलारना और उन्हें प्यार करना बहुत पसंद था।

नेहरू जी का बच्चों के लिए कहना था की, “आज के बच्चे कल के भारत का निर्माण करेंगे। हम जिस तरह से बच्चों की परवरिश करते हैं उससे भारत का भविष्य तय होता है।”

बच्चों पर ही निर्भर करता है कि बड़े होकर वह क्या करते हैं क्या बनते हैं..

बच्चों का भविष्य उनके संस्कार, उनके पालन पोषण, उनकी संगत पर निर्भर करता है इसलिए बच्चों के लिए उनका ध्यान रखने के लिए बाल दिवस पर अनेक नियम निकाले जाते हैं.

बाल दिवस के दिन पिछले कई सालों में बहुत संशोधन किए गए हैं। जैसे 14 साल से कम उम्र के बच्चों से काम करवाने वाले को जेल की सजा, भुगतान की सजा आदि।

बाल दिवस के लिए आप भी कुछ पंक्तियाँ लिख और बोल सकते हैं। पंडित जवाहरलाल नेहरू पर दस 10 लाइन.

Jawaharlal Nehru Essay in Hindi 10 Lines

इस बाल दिवस के रूप में देश के विभिन्न स्कूलों में बच्चों द्वारा कई तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं.

बाल दिवस के शुभ अवसर पर हम आपको जवाहरलाल नेहरू जी के बारे में 10 बातें बता रहे हैं जो हर छात्र को जानना जरूरी है-

10 Lines on Jawaharlal Nehru in Hindi

1. पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। पंडित जवाहर लाल नेहरू जी का बच्चों के प्रति प्यार और लगाव इतना था की उसी की वजह से हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.


2. पंडित जवाहर लाल नेहरू कश्मीर के एक प्रवासी पंडित परिवार से थे। पेशे से वकील पं० मोतीलाल नेहरू और उनकी पत्नी स्वरूप रानी की चार संतानों में जवाहर लाल नेहरू सबसे बड़े थे।


3. 16 साल की उम्र तक जवाहर लाल नेहरू की अधिकांश शिक्षा उनके घर पर ही हुई| इस दौरान उन्होंने अंग्रेजी, हिंदी और संस्कृत भाषा की शिक्षा मिली। लेकिन अंग्रेजी की पढ़ाई पर विशेष जोर रहा.


4. इसके बाद 1905 में नेहरू जी ब्रिटेन चले गए और वहां से आगे की पढ़ाई की। उन्होंने यहां कैंब्रिज में नेचुरल साइंस की डिग्री हासिल करने के लिए तीन साल गुजारे। इसके बाद अगले दो साल में नेहरू जी ने बैरिस्टर की पढ़ाई की।


5. जवाहर लाल नेहरू की शादी 1916 में कमला नेहरू से हुई। शादी के एक साल बाद ही इंदिरा प्रियदर्शनी का जन्म हुआ जो आगे चलकर देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनीं।


6. जवाहर लाल नेहरू की इच्छा की वह बतौर वकील प्रैक्टिस करें लेकिन यह काम कुछ दिन तक ही कर सके। महात्मा गांधी जिस तरह अंग्रेजों से देश को मुक्त कराने के लिए अभियान चला रहे थे उसे नेहरू जी काफी प्रभावित हुए और महात्मा गांधी के साथ हो लिए.


7. आजादी के आंदोलन में पंडित नेहरू को 1929 में पहली बार जेल हुई| इसके बाद कई बार उनकी गिरफ्तारी हुई। उस समय नेहरू जी ने अपने मां-बाप और बीमार पत्नी को खो दिया था| उसके बाद उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने पूरे समय का बलिदान दिया.


8. जवाहर लाल नेहरू का दिमाग बहुत तेज था, वह जल्दी ही देश और दुनिया के मामलों के बारे में समझने लगे थे| इसके बाद उन्होंने देश के लोगो को विचार दिए उसे लोग काफी प्रभावित हुए और देखते ही देखते हजारों लोग उनसे जुड़ते चले थे.


9. पंडित जवाहर लाल नेहरू जनता के प्रधानमंत्री थे, वह एक प्रबुद्ध और विद्वान भी थे। वह अपने समय के सबसे लंबे नेताओं में से एक थे.


10. यह जवाहर लाल नेहरू ही थे जिन्होंने भिलाई, राउरकेला और बोकारो जैसे देश के सबसे बड़ी स्टील प्लांट स्थापित किए। इतना ही नहीं आईआईएससी (IISC) और आईआईटी (IIT) जैसे कई बड़े शैक्षिक संस्थान भी स्थापित किए.


11. पंडित जवाहर लाल नेहरू एक अच्छे लेखक भी थे। उन्होंने अंग्रेजी में कई पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें डिस्कवरी ऑफ इंडिया और Glimpses of World History प्रमुख हैं.


12. पंडित जवाहर लाल नेहरू जी को कभी भुलाया नहीं जा सकता उनकी यादें हमारे दिलों में जिंदा हैं और जिंदा रहेंगी.


Few Lines on Jawaharlal Nehru in Hindi

सरल भाषा में Jawaharlal Nehru Par 10 Line सभी की जरूरतों को समझते हुए मैंने बच्चों के लिए आसान भाषा में जवाहरलाल नेहरू जी पर 10 वाक्य (10 Lines in Hindi for Jawaharlal Nehru) लिखी है.

नेहरू जी ने बहुत संघर्ष किया है, हमारे देश की आजादी के समय और आजादी के बाद भी उन्होने भारत देश की भलाई के लिए बहुत से कदम उठाए थे और आज भी उनकी याद में प्रत्येक वर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस मनाया जाता है.

Pandit Jawaharlal Nehru Essay in Hindi 10 Lines

  1. पंडित जवाहरलाल नेहरु जी का जन्म 14 नवंबर, 1888 को इलाहाबाद (अलहबाद) में हुआ था।
  2. नेहरु जी के पिता का नाम पंडित मोतीलाल नेहरू और माता का नाम स्वरूप रानी था।
  3. प्रत्येक वर्ष नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  4. नेहरू जी ने हैरो से स्कूली शिक्षा और कॉलेज की शिक्षा ट्रिनिटी कॉलेज लंदन से की थी।
  5. नेहरु जी ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री प्राप्त की थी।
  6. नेहरू जी ने 1916 में कमला नेहरू से विवाह किया था।
  7. जवाहरलाल नेहरु को चाचा नेहरू के नाम से जाना जाने लगा है।
  8. जवाहरलाल नेहरू स्वतंत्र भारत के सबसे पहले प्रधानमंत्री थे और लाल किला पर सबसे पहले तिरंगा उन्होंने ही फहराया था।
  9. उन्होंने डिस्कवरी ऑफ इंडिया नामक एक पुस्तक भी लिखी थी।
  10. 27 मई 1964 को जवाहर लाल नेहरू जी का दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया था।

10 Points About Jawaharlal Nehru in English


Jawaharlal Nehru was born on November 14, 1888 in Allahabad.


His father’s name was Pandit Motilal Nehru and the mother’s name was Swaroop Rani.


Every year Nehru’s birthday is celebrated as Children’s Day.


Nehru had given school education and college education from Harrow to Trinity College, London.


He received a degree in Law from Cambridge University.


Nehru ji in 1916 had married Nehru.


Jawaharlal Nehru is also known as Chacha Nehru.


Jawaharlal Nehru was the first Prime Minister of Independent India and the first hoisted the Tricolor on the Red Fort.


He also wrote a book called Discovery of India.


Jawaharlal Nehru died on May 27, 1964, due to a heart attack.


जवाहरलाल नेहरू के बारे में ५ लाइन

जवाहरलाल नेहरू के बारे में हिंदी में : तो दोस्तों कैसा लगा आपको जवाहर लाल नेहरू जी पर 10 लाइन पढ़ कर।

हाँ हाँ मैंने नेहरू जी पर 10 लाइन नहीं 12 लाइन लिखी हैं तो क्या हुआ अधिक ही तो हैं कम तो नहीं हैं न… चलिए कोई बात नहीं।

नेहरू जी पर लाइन चाहे कितनी ही लिख दो कम ही हैं। चाचा नेहरू जी ने हमेशा ही भारत के लिए बहुत कुछ किया था.

चाचा नेहरू जी को बच्चे बहुत प्यारे था जिसके चलते वह बच्चों के लिए बहुत से स्कूल कॉलेज का नयी नयी योजनाओं का निर्माण कर गए हैं.

चाचा नेहरू जी के लिए 15 लाइन, पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के लिए 15 लाइन, चाचा जी के लिए 5 लाइन तो बहुत कम हैं लेकिन आपने बोला तो मैंने लिख दिया.


#1. पंडित जवाहर लाल नेहरू भारत देश के प्रथम प्रधानमंत्री थे और देश के सभी बच्चे प्यार से उन्हे चाचा जी कहा करते थे|

#2. पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। पंडित जवाहर लाल नेहरू जी का बच्चों के प्रति प्यार और लगाव इतना था की उसी की वजह से हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

#3. पंडित जवाहर लाल नेहरू कश्मीर के एक प्रवासी पंडित परिवार से थे। पेशे से वकील पं मोतीलाल नेहरू और उनकी पत्नी स्वरूप रानी की चार संतानों में जवाहर लाल नेहरू सबसे बड़े थे.

#4. 3 – 16 साल की उम्र तक जवाहर लाल नेहरू की अधिकांश शिक्षा उनके घर पर ही हुई। इस दौरान उन्होंने अंग्रेजी, हिंदी और संस्कृत भाषा की शिक्षा मिली। लेकिन अंग्रेजी की पढ़ाई पर विशेष जोर रहा.

#5. इसके बाद 1905 में नेहरू जी ब्रिटेन चले गए और वहां से आगे की पढ़ाई की। उन्होंने यहां कैंब्रिज में नेचुरल साइंस की डिग्री हासिल करने के लिए तीन साल गुजारे। इसके बाद अगले दो साल में नेहरू जी ने बैरिस्टरी की पढ़ाई की।


5 Lines on Jawaharlal Nehru in Hindi
  1. जवाहर लाल नेहरू की शादी 1916 में कमला नेहरू से हुई| शादी के एक साल बाद ही इंदिरा प्रियदर्शनी का जन्म हुआ जो आगे चलकर देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनीं.
  2. जवाहर लाल नेहरू की इच्छा की वह बतौर वकील प्रैक्टिस करें लेकिन यह काम कुछ दिन तक ही कर सके।
  3. महात्मा गांधी जिस तरह अंग्रेजों से देश को मुक्त कराने के लिए अभियान चला रहे थे उसे नेहरू जी काफी प्रभावित हुए और महात्मा गांधी के साथ हो लिए.
  4. आजादी के आंदोलन में पंडित नेहरू को 1929 में पहली बार जेल हुई। इसके बाद कई बार उनकी गिरफ्तारी हुई। उस समय नेहरू जी ने अपने मां-बाप और बीमार पत्नी को खो दिया था। उसके बाद उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने पूरे समय का बलिदान दिया.
  5. जवाहर लाल नेहरू का दिमाग बहुत तेज था, वह जल्दी ही देश और दुनिया के मामलों के बारे में समझने लगे थे। इसके बाद उन्होंने देश के लोगो को विचार दिए उसे लोग काफी प्रभावित हुए और देखते ही देखते हजारों लोग उनसे जुड़ते चले थे.
Essay on Jawaharlal Nehru in Hindi For Class 5
  1.  पंडित जवाहर लाल नेहरू जनता के प्रधानमंत्री थे, वह एक प्रबुद्ध और विद्वान भी थे| वह अपने समय के सबसे लंबे नेताओं में से एक थे.
  2. यह जवाहर लाल नेहरू ही थे जिन्होंने भिलाई, राउरकेला और बोकारो जैसे देश के सबसे बड़ी स्टील प्लांट स्थापित किए। इतना ही नहीं आईआईएससी (IISC) और आईआईटी (IIT) जैसे कई बड़े शैक्षिक संस्थान भी स्थापित किए.
  3. पंडित जवाहर लाल नेहरू एक अच्छे लेखक भी थे| उन्होंने अंग्रेजी में कई पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें डिस्कवरी ऑफ इंडिया और ग्लिम्प्स ऑफ वर्ल्ड हिस्ट्री प्रमुख हैं.
  4. पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने भारत के विकास के लिए बहुत कुछ किया था और उनके परिवार ने भी बहुत कुछ किया है जैसे इंदिरा गांधी जी जो की हमारे भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री थी.
  5. पंडित जवाहर लाल नेहरू जी को कभी भुलाया नहीं जा सकता उनकी यादें हमारे दिलों में जिंदा हैं और जिंदा रहेंगी।

“धन्यवाद”

उम्मीद करता हूँ कि आपको जवाहर लाल नेहरू जी पर 10 लाइन (10 Lines on Jawaharlal Nehru in Hindi) पढ़ कर अच्छा लगा होगा जिनको आप अपने स्कूल कॉलेज समारोह आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया करके अपने मित्रों आदि में शेयर करना न भूले.

आप इसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर आदि पर इस लेख को साझा कर सकते हैं और अपने सुझाव कमेंट के माध्यम से भेज सकते हैं.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment