pub-g
News

कोरोना वायरस से बचने के उपाय क्या हैं? 10 तरीके

10 Lines on Coronavirus in Hindi
Subscribe to our YouTube channel 🙏

(10 Lines on Coronavirus in Hindi)

कोरोना वायरस पूरे देश में सबसे बड़ी महामारी घोषित हो चुकी है। WHO का मानना है कि इस बीमारी से बचने का उपाय या फिर इस बीमारी को खत्म करने का लोशन अभी तक तैयार नहीं हो पाया है और इस बीमारी से बचने के लिए इन्सान को अपनी इम्युनिटी पावर बचा कर रखनी पड़ेगी।

कोरोना वायरस के चलते अब 186 देश में हजारों कि संख्या में कोरोना वायरस पीड़ित मिले है और जिनमें कुछ लोगों ने अपनी जाने गँवा दी है।

कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो कि कुछ समय में ही एक व्यक्ति से 500 व्यक्ति के अंदर जा सकता है और सच मानिए तो इसे रोकना बहुत ही मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नही है।

कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो इन्सान को अंदर ही अंदर ख़तम करने लगता है। कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सभी को जागरूक होना होगा और कोरोना बढ़ने से पहले ही इसे ख़तम करने में सहयोग देना होगा।

कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ पंक्तियाँ निम्नलिखित लिखी गयी है जिन्हें अपना कर लोग कोरोना जैसी महामारी से बच सकते है।

कोरोना का इलाज हो या न हो इससे कुछ भी फर्क नही पड़ेगा। कोरोना वायरस के बारे में पूरा विश्व अवगत हो चुका है कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसे कोरोना वायरस के बारे में नहीं पता।

कोरोना वायरस के चलते अभी तक हजारों लोगों कि मृत्यु हो चुकी है और ये धीरे धीरे भारत जैसे देश में अपने पांव पसार रहा है।

कोरोना वायरस एक महामारी घोषित हो चुकी है और इसका इलाज बहुत मुश्किल बताया गया है। कोरोना वायरस में किसी भी दवा का काम कर जाना बहुत ही मुश्किल है यदि आप कोरोना वायरस से बचना चाहते है तो डॉक्टर की सलाह को मानो।

कोरोना वायरस कैसे होता है, कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस कहाँ से फैलना शुरू हुआ, कोरोना वायरस के लक्षण क्या है? जो कि कुछ जानकारी मैंने निम्नलिखित लिख दी है।

10 Lines on Coronavirus in Hindi

  1. कोरोना वायरस एक संक्रमित रोग है।
  2. कोरोना वायरस से बचने के लिए जितना हो सके भीड़ भाड़ वाले एरिया को छोड़ देना चाहिए।
  3. कोरोना वायरस एक बहुत बड़ी महामारी है।
  4. कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ सुथरी जगह पर रहना ही सुरक्षित है।
  5. कोरोना वायरस के चलते प्रत्येक 15 मिनट में साबुन से हाथ धोना चाहिए और सेनिटाइजर का प्रयोग करते रहना चाहिए। कहीं भी आना जाना हो साथ में सेनिटाइजर को लेकर रखना चाहिए।
  6. खाने में नींबू, दही की मात्रा अच्छे से होनी चाहिए। भोजन में हल्दी बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार प्रोटीन विटामिन स्रोतों आदि की मात्रा अच्छी होनी चाहिए। मांस मच्छी भी बहुत अच्छे से पका कर खाना है।
  7. कोरोना वायरस में इन्सान कि इम्युनिटी पावर सबसे ज्यादा कारगर है।
  8. कोरोना का इलाज इन्सान के अन्दर ही छिपा हुआ है।
  9. कोरोना वायरस के चलते बड़े बुजुर्ग लोगों का घर से बाहर निकलना बहुत ही खतरनाक है।
  10. कोरोना वायरस के चलते दूनिया में लॉक डाउन चल रहा है।

How To Protect From Coronavirus Disease in Hindi

  • भारतीय सरकार ने अन्य देशों से सिख लेते हुए कोरोना के महा प्रकोप से पहले ही अपने देश में जागरूकता फैला दी है जिससे 22 मार्च 2020 को देश में जनता कर्फ्यू का आगमन हुआ।
  • भारतीय लोगों को जागरूकता कि सबसे ज्यादा जरुरत है कोरोना वायरस के चलते कई देश तबाह हो चुके है और अब ये वायरस भारत को बर्बाद करने के पीछे पड़ा हुआ है।
  • कोरोना वायरस संक्रमित रोग है।
  • कोरोना वायरस जैसे कि – रेबीज, सार्स इबोला रोग, जुखाम, इंफ्लुएंजा, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस ई, पोलियो, खसरा और आखिर में 2019 में सबसे ज्यादा खतरनाक वायरस “कोरोना वायरस” ये ऐसे वायरस होते है जो कि आरएनए वायरस जातियों द्वारा मानवों में उत्पन्न रोग होते हैं।
  • चीन के वुहान शहर में उत्पन्न हुआ “कोरोना वायरस” जो की आज पूरे संसार में प्रत्येक देश में तेजी से फैल रहा है।
  • कोरोना को लातिनी भाषा में “मुकुट” कहा जाता है और इस वायरस के कणों के इर्द-गिर्द उभरे हुए कांटे जैसे ढांचों से इलेक्ट्रॉन दिखता है जो कि सूक्ष्मदर्शी में मुकुट जैसे आकार में दिखता है, जिस पर इसका नाम कोरोना रखा गया था।
  • 6 फीसदी लोग इस वायरस के कारण गंभीर रूप से बीमार हुए, इनमें फेफड़े फेल होना, सेप्टिक शॉक, ऑर्गन फेल होना और मौत का जोखिम था। 14 फीसदी लोगों में संक्रमण के गंभीर लक्षण देखे गए, इनमें सांस लेने में दिक्कत और जल्दी-जल्दी सांस लेने जैसी समस्या हुई। 80 फीसदी लोगों में संक्रमण के मामूली लक्षण देखे गए, जैसे बुखार और खांसी। कइयों में इसके कारण निमोनिया भी देखा गया।

उम्मीद करता हूँ कि आपको ये लेख अच्छा लगा होगा और हो सके तो आप भी कोरोना वायरस कि इस जानकारी को साझा कर सकते है।

कोरोना वायरस से आप भी सेफ रह सकते हैं और आस पास के लोगों को सेफ रहने कि सलाह दे सकते है।

स्वच्छता बनाये रखने में ही भलाई है।

– 10 Lines on Coronavirus in Hindi

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

Leave a Comment