News

भारत में ऑनलाइन लॉटरी खेलने के अनगिनत फायदे

ऑनलाइन लॉटरी भारत में खेले जाने वाले जुए के प्रकारों में सबसे अधिक पसंद किया जाता है और कई खिलाड़ी इसे खेलने की चाह भी रखते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हजार से लेकर करोड़ रुपये तक का पुरस्कार मिलता है और कोई भी इस ईनाम को अपने नाम कर सकता है। पहले लॉटरी के टिकट खरीदने के लिए काउंटर्स पर काफी लंबी लाइन लगा करती थीं। लेकिन अब ऑनलाइन टिकट के लॉन्च होने के बाद से हर कोई घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के पुरस्कार प्राप्त कर सकता है। दांव लगाने के लिए बड़ी मात्रा में संख्याओं का चयन किया जा सकता है और आप ऑनलाइन ही रिजल्ट भी देख सकते हैं। इसके कई फायदे हैं और अगर आप उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको यह गाइड अवश्य पढ़नी चाहिए।

lotto game

Image Source: https://pixabay.com/photos/lotto-russkoe-loto-game-kegs-5875697/

टिकट पर मिलती है पूर्ण सुरक्षा

जब आप शारीरिक तौर पर काउंटर से टिकट खरीदते हैं तो आपको हमेशा कहा जाता है कि उसे सुरक्षित रखें। अगर आप टिकट खो देते हैं तो फिर जीत की रकम हासिल करना भी नामुमकिन सा हो जाता है। यही वजह है कि डिजिटल टिकट क्यों एक बेहतर विकल्प है। यह आपके अकाउंट में सुरक्षित रहती है, इसलिए आपको इसकी कोई कॉपी अपने पास रखने की जरूरत नहीं होगी। जब भी आपको इसकी जरूरत पड़ेगी आप अपने अकाउंट पर लॉगइन करके इसे चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रख सकते हैं और कहीं भी कभी भी दिखा सकते हैं। इसी तरह जो भी भारत में सर्वश्रेष्ठ लॉटरी साइटें हैं उनमे ऐसी कई और सुविधाएं भी मिलती हैं, जिसकी जानकारी यहां दी गई है।

बेहद आसान है पहुंच

वर्तमान में भारत में बड़ी संख्या में ऑनलाइन लॉटरी उपलब्ध हैं, लॉटरी के ड्रॉ तक पहुंच भी आसान हो गई है। ऐसी कई वेबसाइट हैं, जिनसे आप घर या ऑफिस में बैठकर जुआ खेल सकते हैं। आपको यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप यात्रा पर खर्च होने वाले पैसे को भी बचा सकते हैं। इसी तरह आपका समय भी बचेगा।

लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं

पहले जब आपको टिकट खरीदना होता है, तो लंबी लाइन में भी खड़ा होना पड़ता है, जिसकी अब आवश्यकता नहीं रही। साथ ही आपको रिजल्ट मैच करने और यह पता लगाने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी कि लॉटरी में कौन जीता है। ऐसे में बहुत सारा पैसा और समय खर्च होता है, ज्यादातर तब… जब लॉटरी ड्रा का स्थान आपके घर से दूर होता है। लेकिन ऑनलाइन लॉटरी के साथ, यात्रा करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपने फोन से ही सबकुछ कर सकते हैं।

साइट तक पहुंचने के लिए आपको जिस चीज की आवश्यकता होगी, वह है एक बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन। एक बार जब आपके पास अच्छा इंटरनेट है, तो आप गेम के आधार पर संख्याओं का चयन कर सकते हैं। यह पारंपरिक लॉटरी की तुलना में काफी बेहतर है, इसलिए आपको डिजिटल लॉटरी का विकल्प चुनना चाहिए।गेम्स के कई विकल्प लॉटरी गेम में कई तरह के होते हैं इसलिए खिलाड़ी के पास कई तरह की च्वाइस होती है। ये टॉप जुए वाली साइट पर मिल जाएंगे और आप अपनी मर्जी के गेम का चयन कर सकते हैं। आप अपना मनपसंद गेम खेलकर घर बैठे आराम से एन्जॉय कर सकते हैं। यदि आप इस तरह की और प्रेरक समाचार चाहते हैं तो हमारे समाचार अनुभाग पर जाएँ।

किसी भी वक्त, कहीं भी बैठकर गेम खेलें

इन गेम्स को कहीं से भी कभी भी खेला जा सकता है। टिकट को खरीदने और बेचने के सिलसिले में कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। गेम खेलते समय आनंद भी मिलता है। आप इसे अपने स्मार्टफोन से ही खेल रहे होते हैं इसलिए आपको घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे पता चलता है कि आप गेम का लुत्फ कभी भी कहीं से भी उठा सकते हैं। लेकिन इसकी शुरुआत करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा है।

ऑनलाइन लॉटरी सिंडिकेट पर खेलने से आपको दोहरे फायदे होते हैं। यहां आप अपने विनिंग ऑड्स को बढ़ा सकते हैं और अपने खर्च में कटौती ला सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी सिंडिकेट ग्रुप से जुड़ सकते हैं या फिर एक नया ग्रुप बना सकते हैं। इसमें आपको पारंपरिक लॉटरी की तरह लोगों की तलाश करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही आपको यहां सिंडिकेट बनाने के लिए दोस्तों को ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जो ऑनलाइन लॉटरी का एक और फायदा है।

सरल और आसान है प्रक्रिया

कई मामलों में रिजल्ट ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है और ये काफी हद तक एक निजी सेवा की तरह लगता है। कई बार आपको ईमेल के माध्यम से रिजल्ट बता दिया जाता है। अगर आप जीत जाते हैं तो आपके अकाउंट में खुद ब खुद पैसे आ जाते हैं। टिकट ऑनलाइन सुरक्षित रहती है और आपके नाम पर पंजीकृत होती है। जिससे पता चलता है कि आपका पैसा कहीं और नहीं जाएगा। साइट विजेता की संख्या का चयन करेगी और रकम ट्रांसफर करने से पहले भी हर एक चीज चेक की जाएगी। इससे दिखता है कि ऑनलाइन लॉटरी सुरक्षित है और जब आप जीत जाते हैं तो आपको ईनाम भी मिलता है।

कई राज्यों में उपलब्ध है लॉटरी सेवा

भारत में पारंपरिक लॉटरी को 13 राज्यों में मंजूरी दी गई है। यानी किसी अन्य राज्य का शख्स टिकट नहीं खरीद सकता। लेकिन डिजिटल माध्यम में देश के किसी भी कोने से कोई भी टिकट खरीद सकता है। यानी कोई भी इसमें हिस्सा ले सकता है और पैसा जीत सकता है। इसलिए आपको ऑनलाइन लॉटरी का चयन कर पैसा जीतना चाहिए। खरीदारों के लिए एक अच्छी खबर ये भी है कि भारत “40 मिलियन अमेरिकी डालर के पॉवरबॉल लॉटरी ड्रॉ” की तैयारी कर रहा है।

प्रमोशन और बोनस

आखिर में, आप साइट पर ही कुछ विशेष प्रमोशन और बोनस जीत सकते हैं। आप ऑफर का इस्तेमाल टिकट खरीदने या फिर अन्य चीजों पर कर सकते हैं।

लॉटरी खेलने वालों को इन सभी जरूरी फायदों के बारे में पता होना चाहिए। जब आप एक बार किसी टॉप साइट पर साइन अप कर लेते हैं, तो आप अधिक अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं और ये खेलने की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है।

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

Leave a Comment