गणतंत्र दिवस

Short Speech on Republic Day for Teachers & Students

Speech on Republic Day

Welcome Speech on Republic Day : भारतीय गणतंत्र दिवस 2021: हमने आपके लिए राष्ट्रीय पर्व के लिए भाषण और आप सभी के लिए गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय 26 January Best Speech जोकि आपकी इच्छा को और भी ज्यादा मजबूत बना देगा।

भारतीय गणतंत्र दिवस के लिए भाषण केवल स्कूल कॉलेज, समारोह आदि पर ही नहीं बल्कि गणतंत्र दिवस के जलसे में भी बोले जाने वाला भाषण तैयार करके लाया हूँ।

भारतीय गणतंत्र दिवस पर सबसे अच्छा और सबकी आँखों में आँसू ला देने वाला गणतंत्र दिवस भाषण आपको यही से मिलेगा।

अपने स्कूल, कॉलेज समारोह आदि में लोगों को गणतंत्र दिवस का भाषण बोलने की इच्छा होती है लेकिन उन्हे डर लगता है कि कहीं भाषण में कोई शब्द गलत न निकल जाए या फिर कुछ ऐसा भाषण जो की सबको सबसे ज्यादा अच्छा लगे और उनकी देशभक्ति बाहर निकल आए

Essay on 26 January 2021 Speech सबके लिए एक नयी खुशियाँ की शुरुआत है और प्रत्येक वर्ष की तरह आपको इस बार भी बहुत सारे देशभक्ति भाषण (Desh Bhakti Speech) पढ़ने को मिलेंगे।

यदि आपकी तैयारी एक 26 जनवरी स्पीच देने की है तो हमारे पास अंग्रेजी, हिंदी 2021, स्कूली छात्रों, बच्चों, शिक्षकों और आम व्यक्ति के लिए हिन्दी में सर्वश्रेष्ठ गणतंत्र दिवस पर भाषण हैं-

Essay Republic Day Speech in English and Hindi 2021

26 जनवरी 1950, भारतीय इतिहास के उन पन्नों पर लिखी गयी है जिन पन्नों पर खुशियों के साथ साथ दुख की कहानियाँ भी है। ये सब सच्ची कहानियाँ है जिन्हें हम अपना भारत का इतिहास कहते है।

India Republic Day 2021 भारत की आजादी के बाद लागू किया गया था। भारत का स्वतंत्रता दिवस हमारे उन स्वतंत्रता सेनानियों की गाथा गाता है जिनका कर्जदार पूरा भारत है।

हमारे वीर जवान हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए इतने बड़े बलिदान को कोटी कोटी प्रणाम है।

भारतीय गणतंत्र दिवस वह दिन है जब हमारा संविधान हमारे देश को एक स्वतंत्र गणराज्य बनाने के लिए आया था। इसकी प्रमुखता को चिह्नित करने के लिए, हम 26 जनवरी को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस मनाते हैं।

आपके लिए: Republic Day (26th January) Essay in Hindi

Speech on Republic Day in Hindi 2021

संपूर्ण भारत 26 जनवरी 2021 को अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए तैयार है।

26 जनवरी को चुनने का मुख्य कारण यह है कि यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा 1930 में भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा “पूर्ण स्वराज” का भी दिन है।

गणतंत्र दिवस भाषण 2021 – भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह – 26 जनवरी भाषण 2021 हिंदी में व्याख्या (26 JAN 2021 SPEECH)

26 जनवरी 2021 की ऐतिहासिक सुबह का नमस्कार और मेरी तरह आप सभी जोर से बोलो “वंदे मातरम”।

भारत विश्व का पहला ऐसा देश है जहां अनेकों त्यौहार मनाए जाते है लेकिन भारत में कुछ त्यौहार है जिन्हें मनाने वालों की संख्या सबसे अधिक होती है।

भारतीय गणतंत्र दिवस केवल एक भारतीय त्योहार नहीं है। यह प्रत्येक धर्म, जाति और पंथ से संबंधित लोगों के बीच एक साथ मनाया जाने वाला राष्ट्रीय पर्व है।

गणतंत्र दिवस के दिन पूरे देश में तिरंगे की लहर और भक्ति गीत का आगाज होता है और इससे ये पता चलता है कि हम विभिन्न जातियों, धर्मों और क्षेत्रों से हैं और विभिन्न भाषाओं में बोलते हैं कि हम “एक” है ओर सभी भारतीय है।

गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ से लेकर विजय चौक, इंडिया गेट होते हुए दिल्ली के राष्ट्रिय संग्रहालय तक भारतीय नौसेना, वायु सेना और सेना के साथ-साथ देश की विभिन्न परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाली नृत्य टुकड़ों के साथ राजकोट, दिल्ली में सैन्य परेड होती हैं।

सम्पूर्ण आयोजन को दुनिया भर में देखा जाता है। साथ ही, हमारे देश की आजादी की लड़ाई में अपना बलिदान देने वाले लोगों को पूरे समारोह के दौरान याद किया जाता है और उनकी याद में देशभक्ति गीत चलाये जाते हैं।

सभी सरकारी अधिकारी, राष्ट्र के प्रधान मंत्री और संबंधित देशों के मुख्यमंत्री राष्ट्र के सम्मान के लिए झंडा फहराते हैं और जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है।

धन्यवाद!

Principal Speech on Republic Day in English 2021 For Students

Principal Speech on Republic Day in English

Principal Speech on Republic Day in English for Kids

26 जनवरी पर भाषण,स्टूडेंट या छात्रों के लिए 26 JANUARY REPUBLIC DAY SPEECH FOR CHILDRENS / STUDENTS

भारतीय स्वतंत्रता जितना सुनने में अच्छा लगता है उतना ही मुश्किलों भरा सफर रहा है।

भारत की आजादी में इसने श्री सरदार वल्लभभाई पटेल, श्री तंगुटूरी प्रकाशम पंतुलु, महात्मा गांधी जी, भगत सिंह जैसे प्रमुख नेताओं से बहुत प्रयास और बलिदान लिया। इन स्वतंत्रता सेनानियों के सामूहिक प्रयासों से हमें अंग्रेजों और उनके दुष्ट शासन से मुक्ति मिली।

जैसा की सभी जानते है कि भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ था। लेकिन भारतीय संविधान को लिखने और लागू करने में कुछ समय लगा, जो आखिरकार 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। तब से हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। हालाँकि, भारत का इतिहास हमें उस विशेष तिथि पर भारतीय गणतंत्र दिवस के जश्न का एक और प्रमुख कारण बताता है।

19 दिसंबर 1929 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा की गई, जिसने पूर्ण स्वराज के लिए लड़ने के लिए कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रवादियों का हल किया, या ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्र पूर्ण स्व-शासन किया। हम इसे अंग्रेजों के खिलाफ पहली क्रांति को चिह्नित करने के लिए भी मनाते हैं।

बाद के बहुत से वर्षों में जब भारतीयों को लगा की अब बहुत हो चुका है और अब चाहे कुछ भी हो ब्रिटीशियों को भगा कर रहेंगे। तब बहुत से प्रयत्नों और बलिदानों के बाद हमारा भारत आजाद हुआ।

भारत की आजादी के बाद सबको लगा की अब संविधान भी होना चाहिए और फिर 26 जनवरी 1950 के दिन भारत का संविधान लागू किया गया।

Republic Day Speech in English 2021 for Students and Teachers

Republic Day Speech in English for Teachers

Republic Day Speech in English for Teachers

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण, अध्यापकों के लिए 26 JANUARY REPUBLIC DAY SPEECH IN HINDI FOR TEACHERS 2021

भारतीय गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह एक राष्ट्रीय अवकाश है। सभी शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में झंडे फहराए जाते हैं। विचार-उत्तेजक भाषण छात्रों, शिक्षकों और मुख्य अतिथियों द्वारा दिए जाते हैं।

अंग्रेजी, हिंदी में गणतंत्र दिवस के भाषणों में देश को अपनी स्वतंत्रता, प्रमुख बलिदान और महान नेताओं को शामिल करने, विभिन्न क्षेत्रों में सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास, आर्थिक गरीबी उन्मूलन, महिला की सुरक्षा और अन्य कई चीजें सशक्तीकरण जैसे तथ्य में शामिल हैं।

एक शक्तिशाली भाषण में लोगों को और चीजों को देखने के उनके दृष्टिकोण को बदलने की क्षमता होती है। इसे प्रभावी ढंग से लिखने में कुछ समय लगाकर अपने गणतंत्र दिवस भाषण की गिनती करें। अपने भाषण में शामिल करने के लिए नीचे कुछ चीजें दी गई हैं जो इसे प्रभावी बनाती हैं।

26 January Speech in English for Small Child

26 January Speech in English for Small Child

26 January Speech in English for Small Child


Best Republic Day Speech In Hindi 2021

हमारे माननीय प्रिंसिपल सर को एक सुप्रभात की शुभकामना देना चाहते हैं,
मेरे प्यारे शिक्षक, मेरे सहायक सीनियर्स और मेरे प्यारे सहपाठियों।

मैं आपको इस विशेष अवसर के बारे में कुछ तथ्य बताना चाहता हूं।
यहां हम अपने राष्ट्र के 72 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहे हैं।

यद्यपि हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली,
हमारे संविधान को लागू होने में कुछ समय, ढाई साल का समय लगा।

हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 से पूर्ण शक्ति में आ गया
तब से हमने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने की इस परंपरा को शुरू किया जो कि एक राष्ट्रीय दिवस है।

इस शुभ दिन पर, आइए हम सभी उन बलिदान को याद करें जिन्होंने हमारे कल्याण के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

मैं उन महान आत्माओं के लिए मौन के एक पल के बाद इस भाषण को समाप्त करना चाहूंगा।

मुझे आप सभी के सामने खड़े होने और अपने विचार व्यक्त करने का यह शानदार अवसर देने के लिए धन्यवाद!

कॉलेज के छात्रों के लिए गणतंत्र दिवस भाषण, शिक्षक, मुख्य अतिथि Republic Day Speech for College Students, Teacher, Chief Guest

यहाँ उपस्थित मुख्य अतिथि, मेरे शिक्षक, सहपाठी और मंच पर अन्य गणमान्य व्यक्ति को मेरा प्रणाम। मैं इस शुभ अवसर के महत्व पर अपने विचार व्यक्त करना चाहूंगा।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली थी, तब से हम इसे स्वतंत्रता दिवस के रूप में मना रहे हैं। लेकिन गणतंत्र दिवस के तथ्य यह है कि भारत 1947 तक ब्रिटिशों से पूरी तरह से मुक्त नहीं है। हमारे देश को संप्रभुता से लोकतंत्र में पूरी तरह से बदलाव करने में थोड़ा समय लगा।

26 जनवरी 1950 को हमारा अपना संविधान लागू हुआ। तब से हमने हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाना शुरू किया।

यह उन महान आत्माओं के नेतृत्व में है, हम दुनिया में सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के पराक्रम को प्राप्त कर सकते हैं।

महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, तंगुटूरी प्रकाशम पंतुलु, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस जैसे दिग्गज कुछ ऐसे लोग हैं जो आजादी के लिए अपना खून बहा रहे हैं। आइए हम सभी उन महान आत्माओं के समक्ष अपना सिर झुकाएं।

आइए साथ ही हम डॉ भीमराव अंबेडकर सर को भी याद करते हैं जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लिखित संविधान को 25 भागों और 12 अनुसूचियों में 448 लेखों के साथ लिखने में उनके योगदान के लिए लिखा है।

यह इन महान लोगों के कारण है कि हम सांस ले सकते हैं और शांति से रह सकते हैं। उन महान लोगों के नाम पर, मैं आप सभी को गणतंत्र दिवस 2021 की शुभकामनाएं देना चाहता हूं।

हमारा कर्तव्य है कि हम भारत के एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते उनके बलिदान की गिनती करें। हम सभी अपने देश के सशक्तिकरण के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। आइए हम अपने देश को स्वच्छ और स्वस्थ रखने का संकल्प लें।

मुझे अपने विचारों को साझा करने और वितरित करने का यह शानदार अवसर देने के लिए एक और सभी का धन्यवाद। जय हिंद, जय भारत!

Republic Day Speech in Telugu 2021 PDF Download

26 January Speech in Telugu 2021 for Students

Republic Day Speech in Telugu 2021 PDF Download

26 January Speech in Telugu 2021 for Students

Speech on Republic Day 2021 in English
Speech on Republic Day 2021 in English

Speech on Republic Day 2021 in English

गणतंत्र दिवस 2021 के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • भारत में गणतंत्र दिवस क्या है?

हम हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ, हमारे इतिहास में इस दिन को चिह्नित करने के लिए, हम हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं।

  • हम गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?

हम भारतीय इतिहास में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं क्योंकि हमारा संविधान 1950 में उसी दिन लागू हुआ था।

  • गणतंत्र दिवस पर परेड कहाँ से कहाँ तक जाती है?

गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ से लेकर विजयचौक, इंडिया गेट होकर राष्ट्रीय संग्रहालय तक जाती है।

  • गणतंत्र दिवस 2021 में कौन से देश के प्रधानमंत्री मेहमान है?

“जेयर बोलसोनारो” ब्राजील देश के प्रधानमंत्री इस बार गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि रहेंगे।

  • गणतंत्र दिवस के दिन भारत के नेताओं में कौन कौन भाग लेगा?

26 जनवरी 2021 को भारत में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश की कई गणमान्य व प्रतिष्ठित शख्सियतें इस गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगी।

इन सभी के अलावा एक शख्स हैं, जो यहां मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हो सकते हैं। इनका नाम है- जेअर बोल्सोनारो

प्रिय मित्रों उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरा 26 जनवरी पर भाषण बहुत ही अच्छा लगा होगा और हो सके तो राष्ट्रीय भाषण को सभी सोशल मीडिया पर साझा अवश्य करें।

“जय हिन्द जय भारत”
धन्यवाद

Welcome Speech on Republic Day in Hindi, English, Telugu.

About the author

Hindi Parichay Team

HindiParichay.com पर आपको प्रसिद्ध लोगों की जीवनी (जीवन परिचय), उनके द्वारा अथवा उनके ऊपर लिखी गई कविता एवं अनमोल विचार अथवा भारतीय त्योहारों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ने को मिलेगी। कोई भी प्रश्न एवं सुझाव के लिए आप हमसे संपर्क करें

Leave a Comment

close