भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

कंगना रनौत बायोग्राफी, आयु, हाइट, पति का नाम

Kangana Ranaut Biography in Hindi
indian asmr

– कंगना रनौत का जीवन परिचय | Kangana Ranaut Biography in Hindi –

Bollywood Industry की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक कंगना फिल्मों में अपने जबरदस्त अभिनय के लिए जानी जाती है। इसलिए देश भर में उनके करोड़ों फैंस हैं, और यदि आप भी उनमें से एक है। तो इस लेख में हम आपके साथ कंगना रनौत की जीवनी की चर्चा करने जा रहे हैं।

कंगना बॉलीवुड कि उन गिनी चुनी हस्तियों में से एक है। जिन्होंने खुद को इस स्तर पर ला खड़ा किया है जहां पर पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ ख्वाब ही रह जाता है। इसलिए वे बॉलीवुड में सबसे अधिक Paid celebrity की सूची में स्थान पाती है।

बॉलीवुड की “क्वीन” कहीं जाने वाली कंगना का विवादों से भी खूब नाता रहा है, फिर चाहे बात हो कुछ वर्ष पहले हुए रितिक के साथ उनकी लड़ाई की या फि शिवसेना सांसद संजय रावत के साथ हुई बहस की। यही कारण है कि यह अभिनेत्री अपनी एक्टिंग के साथ-साथ विवादों से भी चर्चा के केंद्र में बनी रहती है। लेकिन निडरता के साथ अपनी बात पर अडिग रहने वाली कंगना का व्यक्तित्व उन लोगों के लिए मिसाल है, जो दुनिया जीतने का ख्वाब देखते हैं।

कंगना राणावत बायोग्राफी

कंगना राणावत कौन है?
नामकंगना राणावत
जन्म23 मार्च 1987 (आयु 33)
जन्मस्थानमंडी, हिमाचल प्रदेश, भारत
व्यवसायअभिनेत्री
सक्रिय वर्ष2006–वर्तमान

Kangana Ranaut Biography in Hindi

कंगना एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है जो अधिकतर हिंदी फिल्मों में कार्य करती हैं। उन्हें बॉलीवुड में एक सेल्फमेड एक्टर के तौर पर जाना जाता है। जिन्हें फिल्म फेयर समेत अब तक कई नेशनल फिल्म अवर्सडस के लिए नवाजा जा चुका है, कंगना रनौत अब तक 6 बार फॉर्ब्स की टॉप 100 सेलिब्रिटी में भी अपना स्थान बना चुकी हैं।

Kangna Ranaut Wiki, Age, Family Career

कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1981 को हिमाचल प्रदेश के भांमला नामक स्थान में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता एक बिजनेसमैन है, और मां का नाम आशा रनौत हैं। उनका एक भाई है जिसका नाम अक्षर रनौत है और एक बड़ी बहन है जिसका नाम रंगोली रनौत है। जो कई मामलों में कैमरे पर विवाद के समय उनका बचाव भी करती नजर आई हैं।

उनकी हाइट 165 CM और आंखों का रंग भूरा एवं बालों का रंग काला है। उनका पसंदीदा खेल बास्केटबॉल है, श्रीदेवी उनकी फेवरेट एक्ट्रेस है।

कंगना रनौत शिक्षा

बॉलीवुड की यह अभिनेत्री अभी जिस मुकाम पर है, इसे देखकर शायद ही कोई यह कहे कि इनके पिता और घर वाले कंगना को डॉक्टर बनाना चाहते होंगे। हालांकि डॉक्टर बनने के लिए कंगना साइंस सब्जेक्ट से पढ़ाई भी कर रही थी।

उन्होंने अपनी आरंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के DAV स्कूल से पूरी की। लेकिन कंगना की पढ़ाई में खास रूचि न होने की वजह से वह 12वीं कक्षा में साइंस सब्जेक्ट में फेल हो गई। वह उस समय मात्र 16 वर्ष की थी लेकिन घरवालों की नाराजगी को नजरंदाज कर वह अपने कैरियर को देखते हुए परिवार की बगैर मर्जी के वह दिल्ली चली आई। कंगना के पिता उनके इस फैसले को लेकर काफी नाराज थे इसलिए माना जाता है कि उन्होंने अपनी बेटी से रिश्ता खत्म करने की भी बात कर ली थी।

शिक्षा के अभाव के चलते कंगना यह बताती है कि फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद शुरुआती दौर मे अच्छी अंग्रेजी न आने की वजह से कई बार उनका उपहास भी उड़ाया गया। लेकिन खुद को बेहतर बनाकर वे आज न सिर्फ अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती है बल्कि फर्राटेदार इंग्लिश भी बोलती हैं।

कंगना राणावत का फिल्मी करियर

दिल्ली आने के पश्चात अपने पैशन को फॉलो करने के लिए कंगना अस्मिता थिएटर ग्रुप से जुड़ गई और वहीं मॉडलिंग में कदम बढ़ा लिया। धीरे धीरे उन्हें कुछ सीरियल्स में भी काम करने का मौका मिला और उनके अभिनय की खूब तारीफ भी हुई, और फिर अपने भविष्य की मंजिल को देखते हुए वे सपनों के शहर मुंबई आ पहुंची। जहां उन्होंने एक ड्रामा स्कूल से 4 महीने का कोर्स किया।

अगले साल 2005 में आई Gangster movie से फिल्म की दुनिया में कदम रखने वाली कंगना ने अपनी पहली ही फिल्म में शानदार एक्टिंग से दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी। इस यंग टैलेंटेड एक्टर को इस फिल्म के लिए Filmfare की तरफ से बेस्ट डेब्यु फिल्म का अवॉर्ड भी मिला। इसलिए कंगना बॉलीवुड कि वह एकमात्र अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 22 साल की उम्र में नेशनल अवॉर्ड प्राप्त किया। इसके बाद आने वाले सालों में उन्होंने बॉलीवुड को “वो लम्हें” (2006), ‘लाइफ इन मेट्रो’ (2007), और ‘फैशन’ (2008) जैसी हिट फिल्में दी। जिसमें उनकी शानदार एक्टिंग की वजह से बॉलीवुड ने उन्हें अलग ही पहचान दिलाई।

साल गुजरते गए और समय के साथ अभिनेत्री ने अब खुद पर काम कर अपनी एक्टिंग में लगातार सुधार कर किया और वर्ष 2011 में तनु वेड्स मनु में शानदार एक्टिंग की बदौलत यह मूवी उनके लाइफ में गेम चेंजर साबित हुई। जिसने उन्हें काफी नाम दिया और इस फिल्म ने काफी अच्छी कमाई भी की। उसके बाद से कंगना रनौत ने कभी मुड़ कर नहीं देखा।

साल 2013 में ‘क्वीन’ फिर ‘क्रिश 3’, 2015 में ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ और 2017 में ‘सिमरन’ जैसी फिल्मों ने इस अभिनेत्री को बॉलीवुड इंडस्ट्री में सफलता के उस शिखर पर पहुंचा दिया जहां पर आने का लोग सिर्फ ख्वाब ही देखते हैं। आज कंगना रनौत किसी परिचय की मोहताज नहीं। उनके देश भर मे करोड़ों फैंस हैं। सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि राजनीति में भी उनका बेबाक अंदाज अपनी पर्सनैलिटी की तरफ खींचता है।

कंगना रनौत अफेयर्स

इस बॉलीवुड अभिनेत्री ने जहां शानदार फिल्में करके बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया वहीं विवादों से भी इनका नाता खूब रहा। विवादों में उनके अफेयर के चर्चे सबसे अधिक देखने को मिले। उनके साथ आदित्य पंचोली के संबंध की खबरें आई जिसमें बाद कंगना ने आदित्य पंचोली पर प्रताड़ना का भी केस दर्ज किया। अध्ययन सुमन के साथ भी उनके रिश्ते की बात आई जो बाद में अलगाव के साथ खत्म हुआ। इसके अलावा रितिक रोशन के साथ हुए कंगना के विवाद ने खूब सुर्खिया बटोरी।

उन्होंने अपने एक इंटरव्यू के दौरान अपने बयान में रितिक रोशन को सिली एक्स कह दिया जिसके बाद से इन दोनों के बीच का विवाद काफी बढ़ गया और मीडिया ने इस विवाद से जुड़ी प्रत्येक खबर को कवरेज दिया।

कंगना राणावत के विवादित बयान

बेखौफ होकर हमेशा बेबाक बयानों के लिए जाने वाली कंगना रनौत ने अपने फिल्मी कैरियर के दौरान कई बार ऐसे विवादित बयान दिए जिनसे बॉलीवुड में भूचाल लाने का काम किया। इन विवादों की वजह से हर बार नई-नई डिबेट्स होती है, साथ में इस एक्ट्रेस को ट्रोल भी किया जाता है।

कंगना ने मुंबई को बताया POK

हाल ही में कंगना रनौत और शिवसेना सांसद संजय राउत के बीच काफी बहस हुई है, और उनके बीच का विवाद अभी भी थमा नहीं है। लेकिन यह बहस तब और गर्म हो गई जब उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि “संजय राउत मुझे मुंबई ना आने की धमकी दे रहे हैं पहले मुंबई की सड़कों में जहां आजादी के खुलेआम नारे लगते थे वहीं अब धमकियां मिल रही है इससे लग रहा है कि मुंबई भी पीओके का हिस्सा हो गया है”

कंगना रनौत ने ड्रग्स पर दिया विवादित बयान

यही नहीं इसके अलावा भी इस स्टार को बॉलीवुड के स्टार्स की नाराजगी का सामना करना पड़ा। जब उन्होंने सुशांत राजपूत केस की जांच के दौरान ड्रग्स केस के मामले में अपने एक बयान में ट्वीट कर कहा कि Bollywood में 99 % ड्रग्स का सेवन करते है। यदि इन सभी स्टार्स का टेस्ट लिया जाए तो सभी जेल में मिलेंगे। उनके इस बयान के बाद बॉलीवुड के पूरा तबका कंगना के बयान के विरुद्ध खड़ा हो गया है। कई लोग तो उन्हें राजनीति ज्वाइन करने या फिर झूठा होने का भी आरोप लगा रहे थे।

Nepotism को लेकर भी खुलकर बोलती है कंगना रनौत

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या के बाद से नेपोटिज्म को लेकर सोशल मीडिया में यह मुद्दा जनता के बीच एक आग की तरह फैल गया। लोगों ने नेपोटिज्म फैलाने वाले स्टार्स कि कड़ी खिंचाई भी की, लेकिन इस टॉपिक को चर्चा में लाने का श्रेय कंगना को ही जाता है। उन्होंने कई बार कुछ बॉलीवुड स्टार्स पर नेपोटिज्म फैलाने का आरोप लगाकर उनपर सीधा हमला किया। इसके लिए वे करण जोहर को nepotism का प्रतीक मानते हैं। इसके अलावा बॉलीवुड के अन्य दिग्गज कलाकार जैसे महेश भट्ट और स्टार किड्स को लेकर भी वह विवादित बयान दे चुकी हैं।

कंगना रनौत की शादी, कंगना के पति का नाम क्या है?

फिल्मी कैरियर में सफलता हासिल करने के बाद 33 साल की इस अभिनेत्री से अभी तक शादी ना करने का कारण जानने के लिए कई बार मीडिया ने शादी को लेकर भी सवाल किए हैं।

शादी को लेकर अब तक पूछे गए सवालों में कंगना ने कोई स्पस्ट जवाब नहीं दिया। हाल ही में फिल्म पंगा के शूटिंग के दौरान जब उनसे शादी के प्लान के बारे में सवाल किया गया। तो उनका कहना था की पंगा फिल्म की डायरेक्टर अश्विनी अय्यर तिवारी जल्द से जल्द उनकी शादी होते देखना चाहती है। उन्होंने कहा कि शादी करने के लिए आपके लेवल का एक सही लड़का ढूंढना भी चुनौती भरा काम है। उन्हें एक ऐसा लड़का चाहिए जो टैलेंटेड, बुद्धिमान हो अतः अब देखने वाली बात होगी कि कंगना को अपना जीवनसाथी कौन और किस समय तक मिलता है।

इस तरह इस सवाल को घुमाते हुए उन्होंने अंत में यह कह दिया कि हालांकि वे अश्विनी और उनके पति और फिल्म मेकर नितेश तिवारी के रिश्ते से काफी प्रभावित हैं। हालांकि इससे पहले भी मीडिया द्वारा साल 2016 मे ब्राइडल के शो में जब उनसे शादी करने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि फिलहाल मेरा अभी कुछ ऐसा प्लान नहीं है लेकिन साल 2019 तक शादी करने के बारे में सोचा जा सकता है।

कंगना रनौत बायोग्राफी

साथियों इस पोस्ट में आपने कंगना रनौत की बायोग्राफी के बारे में जाना। एक स्टार के तौर पर कंगना रनौत को क्या आप अपना आइडल मानते हैं? या फिर इस अभिनेत्री का बेबाक अंदाज आपको पसंद नहीं है आप अपने विचारों को हमें कमेंट बॉक्स में बताए। और हां कंगना रनौत बायोग्राफी से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया है तो आप इसको सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

Kangana Ranaut Biography in Hindi

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

Leave a Comment