स्वतंत्रता दिवस Speech

स्वतंत्र दिवस 15 अगस्त 2020 पर भाषण हिन्दी में

Speech on Independence Day In Hindi
indian asmr

नमस्कार दोस्तों, Speech on Independence Day In Hindi के इस लेख में HindiParichay आपका स्वागत करता हैं।

15 अगस्त का त्योहार सभी त्योहारों की तरह साल में एक बार आता है लेकिन 15 अगस्त के त्यौहार की बात ही कुछ ओर है। 15 अगस्त के दिन सभी बच्चों बड़ों में एक अलग तरह का उत्साह होता है। 15 अगस्त के दिन अलग अलग राज्यों में अपनी तरह से स्वतंत्रता दिवस को मनाया जाता है। 15 अगस्त के दिन लोगों में देशभक्ति की भावना फिर से जाग उठती है।

15 अगस्त के दिन विद्यालय, कॉलेजों आदि में इस त्यौहार को गीत संगीत, भाषण आदि के जरिए मनाया जाता है।

भारत में भारतीय स्वतंत्रता दिवस के लिए भाषण बोला जाता है। 15 August Speech in Hindi को किसी भी समारोह में बोला जाता है इसलिए आपकी जरूरत को समझते हुए मैं आज आपके लिए Best Speech on Independence Day In Hindi लेकर आया हूँ।

इसे भी पढ़े: Best Desh Bhakti Shayari in Hindi (देशभक्ति शायरी)

भारत की आजादी की कहानी जानने की जरूरत है हमे क्योंकि हम भारतीय नागरिक है हमारे लिए देश से प्यारा कुछ नहीं होना चाहिए। भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हो गया था। जिसकी खुशी में प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 15 अगस्त के दिन लोगों को मीठे मीठे पकवान बनाना बहुत पसंद है बच्चों बड़ों को पतंगे उड़ाने का बहुत शौक है।

15 अगस्त के दिन पूरा आसमान पतंगों से भरा हुआ होता है। Independence Day को लोगों को अपने तरीके से खुशियाँ बांटने में बहुत मजा आता है। 15 अगस्त की कहानी और कविता के लिए अगर आपको कुछ भी जानना है तो भारत की स्वतंत्रता का इतिहास आप मेरे साइट से पढ़ सकते है।

Independence Day Speech in Hindi को सभी के अनुसार 250, 500, शब्दों में लिखा गया है। आपको Independence day Speech in Hindi Language में पढ़ कर अच्छा लगा हो तो जरूर शेयर करें और कमेंट के माध्यम से हमे ये जरूर बताए की आपको Independence Day 15 August Speech In Hindi कैसी लगी। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये लेख बहुत पसंद आयेगा।

Speech on 15 August in Hindi For students और 15 अगस्त पर भाषण निम्नलिखित है।

इस लेख में आपको कई प्रकार के भाषण मिल जायेंगे जैसे कि:

  • Happy Indian 74rd Independence Day Speech For Students in Hindi Language
  • 15 August Par Bhashan Hindi Mein
  • Short Speech on Independence Day 15 August in Hindi
  • Pandra August Par Bhashan
  • 15 August Par Nibandh in Hindi
  • Best Speech Independence Day 2020 in Hindi
  • 15 August Speech in Hindi 2020 in Hindi
  • 15 August Speech in Hindi 2020
  • Swatantrata Diwas Par Bhashan Hindi Mai

Short Speech on Independence Day in Hindi For School Students

Short Speech on Independence Day in Hindi For School Students

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में

मेरे प्रधानाचार्य जी, अध्यापकगण, सभी अतिथिगण और मेरे प्यारे सह पाठियों मेरा आपको स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र सुबह का नमस्कार।

आज बड़ा ही शुभ अवसर है और मुझे आप सभी के सामने 15 अगस्त के लिए कुछ वाक्य बोलने का महत्वपूर्ण अवसर मिला है।

भारतीय त्योहारों में ये दिन सबसे अनोखा होता है। 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली थी। भारत में प्रत्येक नागरिक स्वतंत्रता दिवस के दिन गीत, नाट्य करना पतंगे उड़ना ये भारत का भारतीय त्योहार हो जाता हैं। इस दिन कोई जात धर्म बीच में नहीं आता। सभी भारतीय इस त्यौहार को अपनी पसंद की तरह मनाते है। बच्चे तो पतंगे उड़ाने में व्यस्त रहते है।

हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग के कारण आज हम आजाद है, आज हमारे भारत को खुली हवा में सांस लेने से कोई नहीं रोक सकता है।

भारत की आजादी के लिए भारत ने बहुत कीमत चुकाई थी। आज भी भारत में कहीं न कहीं भ्रष्टाचार ने अपने पैर फंसा लिया है। इस भ्रष्टाचार के चलते हमारा भारत जो की उन्नति की राह पर है ठीक तरह से उन्नति कर पा रहा है। भारत की आजादी के लिए न जाने कितने सैनिकों ने अपनी जान की आहुति दी थी। उनकी बस यही तमन्ना थी की हमारा भारत आजादी से जिये हमारे भारत में प्रत्येक बच्चा किसी की गुलामी न करे। बच्चे के गुलामी करने से भारत में कभी उन्नति नहीं आएगी।

धन्यवाद…!

इसे पढ़ना न भूलें: Independence Day Shayari in Hindi

Best Speech on Independence Day in Hindi 2020 PDF Download

Poem on 15 August Independence Day in Hindi

Independence Day Speech in Hindi For School Students PDF Download

नमस्कार मेरे प्रधानाचार्य जी, अध्यापकगण, सभी अतिथिगण, मेरे प्यारे सह पाठियों, और सभी आगंतुकों को मेरा स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र सुबह का “नमस्कार”.

स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मुझे आप सभी के सामने 15 अगस्त के लिए कुछ वाक्य बोलने का महत्वपूर्ण अवसर मिला हैं।

15 अगस्त के अवसर को केवल हम ही नहीं सम्पूर्ण भारत अपने तरीके से मनाने में व्यस्त रहता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि आज के इस शुभ अवसर पर सभी जाती धर्म के लोगों में किसी भी प्रकार का भेदभाव देखने को नहीं मिलता है। भारत की आजादी 15 अगस्त 1947 को हुई थी। ब्रिटीशयों ने भारत पर पूरे 200 साल अपनी हुकूमत चलायी थी। हम एहसानमंद है उन भारतीय क्रांतिकारियों के जिन्होंने अपनी जान को गंवा कर आज हमारा अस्तित्व बचाया है।

हमें एक भारतीय होने के नाते उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों के आगे हाथ जोड़ कर उनका धन्यवाद करना चाहिए आज उनके त्याग के कारण ही हमारा अस्तित्व एक आजाद पंक्षी की तरह है।

भारत की आजादी की कहानी में सभी का बराबर योगदान रहा है। भारत एक विशाल देश है। भारत में अनेकों जाती संप्रदाय के लोग रहते है उनके धर्म, जाती रीति रिवाज अलग अलग है लेकिन जब बात भारत की इज्जत की आती है तब सब एक हो जाते है और भारत की रक्षा के लिए मरने मिटने को तैयार हो जाते है।

भारत में बेशक सबके तौर तरीके अलग अलग हो लेकिन सब भारतीय एक है यहा हिन्दू, मुस्लिम, सीख, ईसाई एक दौरे के लिए हो बेशक लेकिन अपने विदेशी दुश्मनों के लिए आतंकवाद के खिलाफ पूरा भारत एक हो जाता है। इसलिए हमें भारतीय कहते हैं।

भारतीय अपनी एकता के लिए विश्वविख्यात है| भारत एक शक्ति शाली देश है। भारत के विरुद्ध खड़े होने के लिए अन्य देशों को लोहे के चने चबाने वाली बात है। भारत में आज के समय में भारत की रक्षा के लिए सबसे ताकतवर हथियार, वायुयान आदि है। भारत की तरफ आँख उठाने वाले की शामत आ जाएगी अगर उसने भारत की तरफ गंदी नजर उठाई तो, हम भारतियों के लिए भारत एक देश नहीं है बल्कि भारत हमारे लिए भारत माता है।

भारत में अनेकों जाती धर्म के चलते अलग अलग त्यौहार मनाए जाते है। लेकिन भारत स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए घरों में मीठे मीठे पकवान बना कर पतंगे उड़ा कर अपना त्यौहार माना लेते है। भारत की आजादी के बाद से भारत प्रत्येक वर्ष प्रत्येक माह अपने आप में बदलाव ला रहा है| आज भारत सर्वशक्तिमान है क्योंकि भारत में रहने वाले भारतीय अपने भारत के लिए कुछ भी कर सकते है| यही एकता हमे हमेशा बनाए रखनी है।

भारत की आजादी भारत की सुरक्षा को हमेशा बरकरार रखने के लिए 24 घंटे सैनिक सरहद पर खडे रहते है। भारत की सेवा के लिए न जाने कितनी पुलिस हमेशा सड़कों पर, भारतीय स्मारकों आदि पर खड़े रहते हैं| चप्पे चप्पे पर तहकीकात होती है जिस पर शक होता है। उसे बिना जांच पड़ताल आगे नहीं जाने दिया जाता है।

धन्यवाद


15 August 2020 Speech on Independence Day in Hindi At the time of Corona virus

आज कोरोना वायरस महामारी के दौर में दुनिया में बहुत ही तबाही हुई है। करोड़ों लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए है। आज भी रोजाना लाखों की गिनती में लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हो रहे है। हालांकि कोरोना वायरस से जीत पूरी तरह से हासिल तो नहीं हुई है लेकिन कोरोना वायरस से लड़ाई आज भी जारी है। कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में अभी भी शायद समय लग रहा है लेकिन कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सभी जरूर उन सभी बातों का ख्याल रखिए जिनके बारे में चिकित्सकों ने कुछ बातें बताई है।


कोरोना काल में 15 अगस्त पर भाषण हिन्दी में

मेरे सभी अध्यापकगण, मित्रों आदि को 15 अगस्त की सुनहरी सुबह का नमस्कार और मैं उम्मीद करता हूँ कि यहां उपस्थित सभी लोगों के घर में सब सुरक्षित होंगे। स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर कुछ पंक्तियाँ बोलने का कीमती अवसर मुझे मिला है इसलिए आप सभी का दिल से धन्यवाद है।

15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ और 26 जनवरी 1950 में भारत के संविधान ने अपना कदम रखा। भारत देश में करोड़ों की जनसंख्या के लोग रहते है। यहां कई भाषाएँ बोली जाती है। भारत में हर स्त्री को सबसे अधिक सम्मान मिलता है और भारत में सभी नागरिकों के मौलिक अधिकारों का ख्याल रखा जाता है। भारत की आजादी के बाद भारत के संविधान की भारत को बहुत ही आवश्यकता हुई और समय के साथ कुछ नेताओं ने अपने भारत के संविधान में अपना योगदान दिया।

भारत में प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय स्तर पर बनाया जाता है। भारत में प्रत्येक नागरिक भारत के प्रति अपना प्रेम व्यक्त करता है। भारत में अनेकों जाती धर्म के लोग खुशी के साथ एक साथ रहते है। भारत की आजादी का त्यौहार सभी के लिए बराबर होता है। भारत में 15 अगस्त के दिन रंग बिरंगी पतंगे उड़ाई जाती है और घरों में मीठे और स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते है। भारत में कई त्योहारों के बीच 15 अगस्त का त्योहार बहुत ही अहम भूमिका निभाता है।

भारतीय स्वतंत्रता दिवस में देश भक्ति कार्यक्रम के बीच उन सभी को याद किया जाता है जिनकी वजह से हम स्वतंत्रता दिवस की सुबह देख रहे है। बेशक वो आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादें हमारे बीच आज भी जिंदा है और उनके लिए प्रेम और स्नेह और उनकी तरह देश के लिए जान न्यौछावर करने का जज्बा आज भी हमारे दिलों में जिंदा है।

समय रहते अपने भारत के लिए हम भी काम आएंगे और शायद हमारा एक योगदान देश के बहुत काम आए। सच में मुझे बहुत ही खुशी मिली है कि मैं अपने देश के लिए कुछ पंक्तियाँ बोल पाया / पाई |

धन्यवाद


Poem on 15 August Independence Day in Hindi
किसी गजरे की खुशबु को महकता छोड़ आया हूँ,
मेरी नन्ही सी चिड़िया को चहकता छोड़ आया हूँ,
मुझे छाती से अपनी तू लगा लेना ऐ भारत माँ,
मैं अपनी माँ की बाहों को तरसता छोड़ आया हूँ।
जब आँख खुले तो धरती हिन्दुस्तान की हो:
जब आँख बंद हो तो यादेँ हिन्दुस्तान की हो:
हम मर भी जाए तो कोई गम नही लेकिन,
मरते वक्त मिट्टी हिन्दुस्तान...!
Short Speech on 15 August In Hindi

नमस्कार मेरे सभी आदरणीय अध्यापकगण, और सभी मित्रों को।

आज के इस शुभ अवसर पर में कुछ पंक्तियाँ अपने देश के लिए बोलना चाहता हूँ। हमारा देश पूरे विश्व में सर्वश्रेष्ट और शक्तिशाली माना जाने लगा है। ऐसे में हमें अपने उन वीर जवानों का और भारत स्वतंत्रता सेनानियों का दिल से शुक्रिया अदा करना चाहिए।

15 अगस्त पर सम्पूर्ण भारत स्वतंत्रता दिवस का आनंद लेता है। 15 अगस्त के एक दिन पहले 14 अगस्त को स्कूलों में झांकियां और अलग अलग प्रकार के नृत्य, नाट्य किये जाते हैं।

15 अगस्त के दिन विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन, जुलुस, भाषण, देश भक्ति गीत गाए जाते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री अपने भारत के लिए ध्वजारोहण करते है, पूरे भारत में स्वतंत्रता दिवस को खूब धूम धाम से मनाया जाता है।

भारत के प्रत्येक राज्यों में, गलियों में, घरों की छतों पर, चौराहों पर, भारत का झंडा फहराया जाता है। सभी को अपना स्वतंत्रता दिवस अत्यंत प्रिय है। हमें एक सच्चा भारतीय होने पर गर्व है और हमे अपने उन सभी स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंने अपना जीवन अपना सब कुछ हमारे लिए न्यौछावर किया है।

भारत की आजादी को बरकरार रखने के लिए प्रत्येक भारतीय को भारत के लिए कुछ न कुछ जरूर करना चाहिए।

हमारे भारत में बहुत से लोग ऐसे है जो पढ़ते लिखते हिंदुस्तान में है और नौकरी के लिए दूसरे देश में चले जाते है। मेरी नजर में ये भारत माता के साथ गद्दारी है यदि आप को भारत माता ने जन्म दिया है, पाला है, पोसा है तो आपका फर्ज बनता है कि आपको अपनी भारत माता की सेवा में कुछ तो करना ही चाहिए।

आज भारत ने कोरोना वायरस से लड़ाई की है और आगे भी ऐसी लड़ाइयों से भारत पीछे नहीं हटेगा लेकिन खुशी होती की अगर जो भारत के बच्चे, जो दूसरे देश में सेवा कर रहे है वो भी यहाँ रह कर अपने देश की रक्षा करते।

भारत में शिक्षा स्तर भी पहले के अनुसार बढ़ा है लेकिन आज भी लोगों में अज्ञानता है। कुछ लोग आज भी है जिनकी सोच घटिया है और उनकी सोच के चलते भारत में लड़कियां, और विदेशी लोग स्वयं को असुरक्षित मानते है।

भारत में बेरोजगारी और अज्ञानता, गरीबी आज भी बनी हुई है लेकिन जल्द से जल्द इसे भी खत्म होना होगा।

हम सभी भारत जैसे महान देश में जन्म लेने वाले बड़े ही किश्मत वाले होते है क्योंकि अन्य सभी देशों से अपना भारत सर्वोत्तम है, यकीन नहीं होता तो जाकर देखना कभी दूसरे देश में।

आखिरी पंक्ति में यही कहना चाहूँगा की आपको और हम सभी को भारत की आजादी की रक्षा करनी है और भारत में ज्ञानता और भारत की गरीबी को खत्म करना है।

मेरे साथ बोलिए “भारत माता की जय”


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरा ये लेख बहुत पसंद आया होगा।

भारत माता की जय
  • Speech on Independence day In Hindi आपके लिए हाजिर है।

कृपया करके इस लेख को भारत माता की जय के लिए शेयर करने ना भूले। हो सके तो इसे इतना शेयर कीजिए जिससे भारत माता की जय हमेशा बरकरार रहे। भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए भाषण को आप फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर आदि पर साझा कर सकते है।

“धन्यवाद” “जय हिन्द जय भारत”

अन्य महत्वपूर्ण लेख ⇓

Tags: स्कूल के छात्रों के लिए 74वें स्वतंत्रता दिवस पर आसान भाषण, 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में, हैप्पी स्वतंत्रता दिवस २०२०, स्वतंत्रता दिवस हिंदी स्पीच, इंडिपेंडेंस डे स्पीच हिंदी में, 15 अगस्त के ऊपर भाषण हिंदी में, 15 अगस्त का भाषण.

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

3 Comments

Leave a Comment