स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – Independence Day Speech in Hindi 2019

Independence Day Speech in Hindi : आजादी के और 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर पर लोगों को एक खुश खबर और मिल गयी है, जी हाँ 15 अगस्त 2019 में बहुत सी खुश खबरिया मिली है जहा तक मैं जानता हूँ की जब से हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री का पद हंसिल किया है तब से भारत को बहुत बदलाव देखने को मिले हैं|

नरेंद्र मोदी जी की वजह से भारत में एक नया दीपक जल उठा है उम्मीदों का दीपक.

मोदी जी की वजह से भारत में पिछले कुछ सालों में बहुत बदलाव हुए हैं जैसे की नोट बंदी आदि.

आज 15 अगस्त 2019 भाषण के इस मौके पर आपको मैं बताना चाहूंगा कि हमारा भारत आज पूरी तरह से आजाद हो गया है जी हाँ.

पूरे भारत में एक ऐसा राज्य भी है जो हमारे भारत से अलग था| भारत को 15 अगस्त के इस शुभ अवसर पर बहुत ही बड़ा और सबसे अलग तोहफा दिया है नरेंद्र मोदी जी ने और अमित शाह जी ने.

इस धारा के तहत बहुत सी बाधाएं थी जिसकी वजह से जम्मू कश्मीर भारत से बिलकुल अलग था| लेकिन आज भरत में जम्मू कश्मीर फिर से मिल गया है.

अब भारत में कोई भी व्यक्ति जम्मू और कश्मीर में बिना किसी परेशानी के साथ जमीन खरीद सकता है जम्मू कश्मीर में दुकान खोल सकता है अपना व्यवसाय जम्मू कश्मीर से कर सकता है और अब जम्मू कश्मीर में अपने तिरंगे को देख सकते है.

दोस्तों ये कोई छोटी सी बात नहीं है| इसलिए बस इतना ही बताना चाहूंगा कि जो पिछले 73 सालों से भारत के दिल में चुब रहा था वो कांटा 05 अगस्त 2019 को भारत से हटा दिया गया है.

अब भारत में अलग से एक आजादी का दिवस मनाया जाएगा 15 अगस्त को |

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण – Independence Day Speech in Hindi 2019, 15 August 2019 Speech in Hindi

Happy Indian 73rd 15 August 2019 Independence Day Speech in Hindi Language For School Students and Teachers

15 August 2019 Speech in Hindi, Independence Day Speech in Hindi, 15 August Hindi Speech on Independence Day 2019, Hindi Speech on 15 August 2019, 15 August Par Bhashan Hindi Mein, Swatantrata Diwas Par Bhashan Hindi Mein, Best Speech on Independence Day 15 August in Hindi.

Must Read :

हैप्पी इंडिपेंडेंस डे २०१९ स्पीच इन हिंदी, स्कूल के सभी वर्ग के बच्चों, छात्रों, विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, 15 अगस्त २०१९ हिंदी स्पीच, स्वतंत्रता दिवस हिंदी भाषण, 15 अगस्त के लिए आसान भाषण, 73 वें स्वतंत्रता दिवस 2019 पर भाषण, 15 अगस्त पर जोशीला भाषण, स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति भाषण हिंदी में।

Happy Independence Day (15 August) Speech in Hindi For Students

Independence Day Speech in Hindi For Student

विद्यार्थियों के लिए स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण 1000 शब्द में:

मेरे समस्त अध्यापकगण, मेरे सभी सहपाठियों और सभी मित्रों को मेरा 15 अगस्त के लिए ढेर सारी बधाइयाँ.

आज भारत की आजादी का 73वां साल है और इस साल भारत पूरी तरह से आजाद हो गया है.

भारत में एक राज्य जम्मू और कश्मीर जो कि एक अलग ही देश की तरह माना जाता था| उसको भारत में विलय कर लिया गया.

अब पूरे भारत में जम्मू और कश्मीर में भी भारत का तिरंगा फहराया जा सकेगा.

15 अगस्त को केवल के यही जाना जाता है की ये हमारी आजादी का दिन है लेकिन आजादी के पीछे छिपे उस
संघर्ष की कहानी हर किसी को नहीं पता है.

किसी भी चीज की जानकारी के लिए सबसे पहले उस बारे में जानना होगा ठीक इसी तरह आजादी की कहानी, भारत की स्वतंत्रता की कहानी को जानने के लिए इतिहास के उन पन्नों को उठाना होगा| जिनमे बहुत से पन्नों में हमारे देश के उन क्रांतिकारियों की कहानी है| जिन्होंने अपना सब कुछ खो दिया था हमारी आजादी के लिए.

भारत की आजादी की सुबह केवल उन महान क्रांतिकारियों की वजह से है जिन्होंने अपना सब कुछ माँ पापा, भाई बहन, बीवी बच्चे सब कुछ छोड़ दिया था| मौत को अपने गले से लगा लिया था.

15 अगस्त जो कि भारत के सभी नागरिकों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दिवस होना चाहिए.

प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस को 15 अगस्त के दिन हमेशा से ही आजादी की खुशी को मनाया जाता है.

आजादी का दिन हमारे लिए सबसे खास दिवस होता है क्योंकि बिना आजादी के कोई भी त्यौहार नहीं मनाया जा सकता है.

15 अगस्त के दिन उन सभी बीते दिनों को याद किया जाता है जिनकी वजह से आज के समय में हमारा अस्तित्व है.

ब्रिटिश शासन जो कि बहुत बड़ा साम्राज्य बन चुका था| ऐसे औपनिवेशिक शासित देश से भारत की स्वतंत्रता की ही नहीं बल्कि भारत की अपनी शक्ति का भी प्रमाण है 15 अगस्त का दिन.

15 अगस्त का दिन सभी समुदाय जाती धर्म के लोगों में एकता का दिवस है.

15 अगस्त के दिन भारतीय लोगों में खुशी की बहार होती है.

15 अगस्त 1947 के बाद 26 जनवरी को गणतंत्रता दिवस का त्योहार मनाया जाता है इस दिन भारत का संविधान अस्तित्व में आया था| तब से भारत में बहुत से बदलाव देखने को मिले है. एक नागरिक को उसके सभी आजादी के मूलअधिकार मिले है.

15 अगस्त के बाद भारत सम्पूर्ण तरीके से ब्रिटीशियों के अत्याचार से निकल चुका था.

भारत की आजादी के लिए बहुत सारे क्रांतिकारियों ने अपनी जान की आहुति दी है जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता है उनके इस उपकार को हमे अपने दिलों में बसाये रखना है.

स्वतंत्रता सेनानियों की इस आहुति को कभी भूल कर भी नहीं भूलना है और इस आजादी की, अपनी भारत माता की इज्जत को हमेशा ही बरकरार रखना है.

15 अगस्त के दिन मिली इस स्वतंत्रता की कदर रखनी है किसी भी बुरी नजर को उठने से पहले ही बंद करना है.

भारत की आजादी को हमेशा बरकरार रखना है| भारत की आजादी के बाद भी हमारे देश में कई जगह ऐसी है जहां आए दिन झगड़े मार पीट, हिन्दू मुस्लिम आदि जात पात के चलते लोग अपने आप को आजाद महसूस नहीं करते है.

हमे सभी जाती धर्म को बराबर समझ कर अपना देश महान बनाना चाहिए.

14 अगस्त 1947 की शाम को भारत को आजादी घोषित हो गयी थी जिसकी वजह से 15 अगस्त 1947 की सुबह आजादी की पहली सुबह थी। जिसकी कारण से हम सभी हर साल 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाते है क्योंकि भारत की आजादी के तुरंत बाद, नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस को पंडित जवाहरलाल नेहरू जी ने दिया.

जब पूरी दुनिया के लोग अपने बिस्तरों पर आराम से सो रहे थे, ब्रिटिश शासन से जीवन और आजादी पाने के लिये भारत में हमारे स्वतंत्रता सेनानी लोग जगे हुए थे। अब, स्वतंत्रता के बाद, दुनिया में भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है.

हमारा देश विपदा में एकता के लिये प्रसिद्ध है। इसने कई घटनाओं का सामना किया इसके धर्मनिरपेक्षता को परखने के लिये जबकि भरतीय लोग हमेशा अपनी एकता से जवाब देने के लिये तैयार रहते है.

आज हमें अपने पूर्वजों के कठोर संघर्षों की वजह से हम अपनी आजादी का उपभोग करने लायक बने है और अपनी इच्छा से खुली हवा में साँस ले सकते है.

हमें उन्हें तहे दिल से धन्यवाद देना चाहिए.

ब्रिटिशियों से आजादी पाना लोहे के चने चबाना जैसा था | लेकिन हमारे पूर्वजों ने लगातार प्रयास से इसको प्राप्त कर लिया।

हम उनके त्याग को कभी भूल नहीं सकते और हमेशा इतिहास के द्वारा उन्हें याद करते रहेंगे.

स्वतंत्रता क्रांतिकारियों द्वारा दिलाई गयी आजादी की कद्र करनी है। वो हमेशा हमारी यादों में रहेंगे और पूरे जीवन के लिये प्रेरणा बने रहेंगे.

15 अगस्त भारतीयों के लिये बहुत महत्वपूर्ण दिन है जिसको हम महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करने के लिये मनाते है, जिन्होंने देश की आजादी और समृद्धि के लिये अपना जीवन दे दिया.

भारत आजाद हो पाया क्योंकि सहयोग, बलिदान और सभी भारतीयों की सहभागिता थी। हमें महत्व और सलामी देनी चाहिये उन सभी भारतीय नागिरकों को क्योंकि वो ही असली राष्ट्रीय अभिनेता थे.

हमें धर्मनिरपेक्षता में भरोसा रखना चाहिये और एकता को बनाए रखना है एक दुसरे से लड़ाई झगड़े न करे अपने सभी छोटे और बड़े लोगों को प्यार, सम्मान दें हमें देश का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, किसी भी आपात स्थिति के लिये हमेशा तैयार रहना चाहिये। देश के लिए जान देने को कभी भी तैयार रहना चाहिए.

आज हमें शपथ लेनी चाहिये कि हम कल के भारत के एक जिम्मेदार और शिक्षित नागरिक बनेंगे.

हमें गंभीरता से अपने कर्तव्यों को निभाना चाहिये और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिये तथा सफलतापूर्वक इस लोकतांत्रित राष्ट्र को नेतृत्व प्रदान करना चाहिये.

भारत की आजादी सर्वोपरि है भारत का स्वतंत्रता दिवस पूरे साल का सबसे कीमती दिन है इस दिन अपने सभी लोगों से बिना किसी भेद भाव के मिलना चाहिए.

सभी भारतीय नागरिक 15 अगस्त पर अपनी अपनी तरीके से आजादी मनाते हैं, इस दिन पतंगे उड़ाते हैं, रिश्तेदारों के घर जाते है, घूमना फिरना भी सबको पसंद है लेकिन इन सबके साथ हमें अपने संविधान की भी रक्षा करनी है और एक हीरो की तरह सब को संविधान की रक्षा करवानी भी है.

आज भी भारत माता की जय के लिए न जाने कितने सैनिक सरहद पर हथियार लेकर खड़े हैं.

भारत की पूर्णतया आजादी कहें तो 05 अगस्त 2019 को भारत सम्पूर्ण स्वतंत्र माना जाएगा.

क्योंकि जम्मू और कश्मीर से 370 धारा को हटा दिया गया है| और अब जम्मू और कश्मीर भी भारत में शामिल हो गए.

ये सब श्री नरेंद्र मोदी जी और अमित शाह जी के चलते हुआ है|

तो ये भाषण यही समाप्त होता है|

जय हिन्द जय भारत…!


Speech on Independence Day in Hindi – Independence Day Speech in Hindi

Independence Day 2019 की आप सभी को ढेर सारी बधाइयाँ…

भारतीय स्वतंत्रता दिवस का 73वां साल अर्थात 15 अगस्त का 73वा वर्ष आप सभी को पूरे दिल से मुबारक हो|

जैसे की हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं| 15 अगस्त 2019 को भारत का 73वा स्वतंत्रता दिवस है.

भारत की आजादी का त्यौहार कुछ ऐसा है कि इस त्यौहार को मनाने वालों की संख्या सबसे ज्यादा होती है.

15 अगस्त के लिए भाषण की आवश्यकता तो सभी को होती ही है साथ में स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल को छु देने वाले भाषण की कमी सबको रहती है.

भारत की आजादी 15 अगस्त 1947 को हो गयी थी. ब्रिटीशियों के अत्याचार से परेशान होकर भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने 15 अगस्त के दिन हम सभी भारतीयों को आजादी दिलायी थी.

आजादी का महत्व केवल एक बंधी ही जान सकता है यकीन न हो तो आप किसी कैदी से पूछ सकते हो वो ही केवल आजादी का महत्व जानता है.

भारत में आज करोड़ों लोग जीवन व्यतीत कर रहे हैं और भारत देश अनेकों जन जाती के लिए जाना जाता है.

इस धरती पर लाखों करोड़ों लोगों की तादाद में एक ही त्यौहार को मनाया जाता है.

भारत में स्वतंत्रता दिवस 2019 इस बार 73वीं बार मनाया जाएगा.

ब्रिटीशियों के खिलाफ हुई जंग में न जाने कितने भक्त इस धरती माँ के लिए शहीद हो गए थे जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता है.

आज के समय में भारत की आजादी के बाद सभी भारतवासी खुली हवा में सांस ले रहे हैं और बिना किसी जोर जबरदस्ती के अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को जी रहे है.

15 अगस्त के लिए भाषण, 15 अगस्त की प्रतियोगिता के लिए स्पीच हिन्दी में, छोटे बड़े सभी के लिए Independence Day Speech In Hindi को लिख रहा हूँ.

अपने अनुसार इस लेख को पढ़िये और लोगों में शेयर कर दीजिये| ऐसे मौके पर लोगों को बच्चों बड़ो को समारोह आदि में लोगों Independence Day पर भाषण, Independence day पर निंबन्ध आदि की जरूरत पड़ती है.

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण – Independence Day Essay in Hindi

2019, 15 August 2019 Speech in Hindi, Independence Day Speech in Hindi, Debate for Independence in Hindi

विद्यालय, समारोह आदि के लिए हैप्पी इंडिपेंडेंस डे 2019 स्पीच इन हिंदी, सभी स्कूल के सभी वर्ग के बच्चों, छात्रों, विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, 15 अगस्त पर भाषण जो दिल को छु जाए, 15 अगस्त पर रुला देने वाला भाषण, 15 अगस्त पर जमीर जागा दे ऐसा भाषण, 15 अगस्त पर समारोह आदि में बोले जाना वाला भाषण, स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय लोगों के लिए स्पीच इन हिन्दी.

  1. Independence Day Speech in Hindi Language
  2. Happy Indian 73rd 15 August 2019 Independence Day Speech in Hindi Language For School Students and Teachers
  3. 15 August 2019 Speech in Hindi
  4. Independence Day Speech in Hindi
  5. 15 August Hindi Speech on Independence Day 2019
  6. Hindi Speech on 15 August 2019
  7. 15 August Par Bhashan Hindi Mein
  8. Swatantrata Diwas Par Bhashan Hindi Mein
  9. Best Speech on Independence Day 15 August in Hindi
  10. Independence Speech In Indian Languages
15 August Happy Independence Day Speech in Hindi For Students and Teachers

15 August Happy Independence Day Speech in Hindi For Students and Teachers

शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर सरल भाषा में भाषण:

नमस्कार प्रिय प्रधानाचार्य जी, मेरे सभी प्रिय अध्यापक गण सभी छात्रों और सभी आगंतुकों को मेरा 15 अगस्त की सुनहरी सुबह का नमस्कार.

भारत की आजादी के लिए भाषण देने का ये शुभ अवसर मुझे मिला है। मैं बहुत ही खुश नसीब हूँ कि इतना बड़ा अवसर मुझे दिया गया है।

आज भारत की आजादी के 73वें साल के पूरे हो जाने पर मेरी तरफ से आप सभी को आजादी की शुभकामनाएं.

भारत की स्वतंत्रता भारत के लिए सबसे महत्व रखती है और इस त्यौहार को सम्पूर्ण भारत में मनाया जाता है.

ब्रिटीशियों के अत्याचार से परेशान था पूरा भारत |

भारत की आजादी की कहानी को कम शब्दों में नहीं व्यक्त किया जा सकता है.

स्वतंत्र भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था | क्योंकि भारत में अनमोल खज़ानों की भरमार थी. यहा सम्पूर्ण संसार में सबसे ज्यादा धर्म, और प्रकर्तिक चीजें मिलती थी| इसलिए भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था.

भारत की आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी और 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू किया गया था.

हमें ब्रिटिश शासन से आजादी दिलाने में न जाने कितने किसानों, सैनिकों, क्रांतिकारियों ने अपनी जान की आहुति दी.

ब्रिटिश शासन ने 200 से अधिक वर्षों तक भारत पर शासन किया, जिस दौरान उन सभी ब्रिटीशियों ने बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रताड़ना दीं और ज्यादा कर के माध्यम से हमारे पूर्वजों को लूटा था.

ब्रिटीशियों ने जाती धर्म, भेदभाव आदि फैलाया डिवाइट एंड रूल का प्रयोग किया.

जब किसी भी भारतीय ने आवाज उठाने की कोशिश की तो उसे कुचल दिया गया.

भारत का स्वतंत्रता दिवस कोई बच्चों वाली कहानी नहीं है भारत की आजादी के पीछे बहुत बड़ी दुखद भरी कहानी हैं और जाती धर्म रंगभेद जो कि ब्रिटीशियों का मूल बिन्दु था जिसके जरिये उन गोरों ने हम सभी में फुट डाली, हिन्दू मुस्लिम सीख ईसाई भाइयों में दंगे झगड़े कराये.

15 अगस्त की कहानी को कम शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है ब्रिटीशियों की वजह से हिंदुस्तान पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था.

देश की आजादी के लिए हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने प्राण न्यौछावर किए। 15 अगस्त का दिन सभी भारतीय लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

स्वतंत्रता दिवस उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों क्रांतिकारियों जैसे भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, चंद्रशेखर आजाद आदि अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमस्कार करने का दिन है.

15 अगस्त के दिन इन्हे याद करने का दिन है।

गांधी जी ने सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा आंदोलन चलाये, भगत सिंह जी ने अपनी शक्ति के चलते हमें अपनी ताकत से अवगत कराया लौह पुरुष ने भी अपने विचारों के चलते हम भारतियों को अपनी शक्ति से अवगत कराया.

सभी क्रांतिकारियों ने कुछ न कुछ हमें सिखाया, किसी ने शांति से अपना अधिकार पाना सिखाया तो किसी ने अपनी बुद्धि और शक्ति का प्रयोग कर के हमें ये बता दिया कि यदि हम ऐसे ही ब्रिटीशियों के चंगुल में फंसे रहे तो हमारे बच्चे भी कैदी ही पैदा होंगे.

उन महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के आभारी है हम सभी भारतीय जिनका ये कर्ज कभी नहीं चुकाया जा सकता है.

हम उस भयानक क्षण का सामना तो दूर उस बुरे समय की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं जिसका सामना हमारे पूर्वजों ने किया था।

भारत की आजादी दिलाने वालों हमेशा हमारी यादों में और पूरी जिंदगी के लिए प्रेरणा के स्रोत रहेंगे।

स्वतंत्रता के कुछ सालों के बाद से ही भारत में एक विकास की नयी शुरुआत हुई और आज भारत आजादी के कई वर्षों के बाद अब हमारा देश विकसित हो चुका है.

आजादी के बाद से, हमारे देश ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, कृषि, विनिर्माण और शिक्षा बाल विवाह और कई क्षेत्रों में विकास किया है।

हमें भारत में पैदा होने पर गर्व महसूस करना चाहिए। एक भारतीय होने का मतलब है सबसे ऊंचा होना और किसी भी अन्य देश से अलग पहचान बनाना.

इस बार स्वतंत्रता दिवस 2019 में हम सभी को कसम खानी चाहिए की हम सभी भारतीय नागरिकों को कानून का पालन करना है, भारत के विकास के लिए कदम उठाने है, स्वच्छ भारत अभियान का पालन करना है,एक शिक्षित भारत की नींव डालनी है, भारत देश का नाम पूरे संसार में ऊंचा करना है.

स्त्रियों का सम्मान करना अपने भारत का सम्मान करना है| अनेकता में एकता देश है भारत देश| भारत जैसे महान राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारियों और कर्तव्यों के बारे में जानने के द्वारा भारत को गर्व करने का वादा किया गया है।

इस स्वतंत्रता दिवस पर आप सभी से निवेदन करता हूं कि आप को यह संकल्प लेंना चाहिए की एक शिक्षित देश ही उन्नति की राह पर चलता है.

निष्कर्ष

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरा ये लेख बहुत ही अच्छा लगा होगा… तो देरी न कीजिये इसे जल्द से जल्द अपने मित्रों आदि में शेयर कीजिये बिना किसी देरी के साथ. आप भारत की आजादी का ये भाषण अपने मित्रों आदि में भी शेयर कर सकते है.

अगर आपके स्कूल में भाषण की प्रतियोगिता है और आप स्वतंत्रता दिवस के लिए आसान और Best 15 August Speech in Hindi की तलाश में लगे हुये हो तो, इस लेख की मदद से आप १५ अगस्त इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी लैंग्वेज फॉर टीचर का उपयोग कर सकते हो.

अगर आप एक छात्र है अथवा आपने अपने विद्यालय एवम कॉलेज में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया हैं तो यहाँ से आप Best Independence Day Hindi Speech का चयन कर सकते हो.

आप सभी से नर्म निवेदन है कि अगर आपको 15 अगस्त हिंदी भाषण पसंद आया हो तो कमेंट के माध्यम से अपने विचार हमारे साथ शेयर अवश्य करें, इतना ही नही Independence Day Speech in Hindi को अपने बाकि देशभक्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी करें.

जरूर पढ़े ⇓

Tags: Speech on Independence Day in Hindi, Speech on Independence Day For Student, स्वतंत्रता दिवस पर भाषण.

Independence Day Speech
स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi 2019

15 August 2019 Speech in Hindi, Independence Day Speech in Hindi, 15 August Hindi Speech on Independence Day 2019, Hindi Speech on 15 August 2019

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment