10lines ad banner
भारतीय नेता

अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय, शिक्षा, जाती, बेटी

अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय
Subscribe to our YouTube channel 🙏

Biography of Arvind Kejriwal in Hindi

नामअरविंद केजरीवाल
जन्म16 अगस्त 1968
जन्मस्थानहिसार, हरियाणा, भारत
शिक्षाआईआईटी खड़गपुर
व्यवसायएक्टिविस्ट, राजनीतिज्ञ
रहने का स्थाननई दिल्ली भारत
के लिए जाना जाता हैभ्रष्टाचार के खिलाफ भारत जन लोकपाल बिल
पुरस्काररेमन मैग्सेसे पुरस्कार
राष्ट्रीयताभारतीय
राजनीतिक दलआम आदमी पार्टी
पददिल्ली के 7 वें मुख्यमंत्री
पद बहाल14 फरवरी 2015 – पदस्थ
पितागोविंद राम केजरीवाल जी
मातागीता देवी जी
पत्नीश्रीमती सुनीता केजरीवाल
बच्चे2
बच्चों के नाम
हर्षिता केजरीवाल (बेटी) पुलकित केजरीवाल (बेटा)

Arvind Kejriwal Biography in Hindi

अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री है। अरविंद केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 हरियाणा के छोटे से गांव सिवानी में इनका जन्म हुआ। इनको इस बात का बिलकुल अंदाजा नही था कि वह भारत के मुख्यमंत्री बनेंगे। उनमें कुछ कर दिखाने की हिम्मत थी।

अरविंद केजरीवाल की जाति की बात करें तो उनकी जाति बनिया हैं। अथवा अरविंद केजरीवाल का मोबाइल नंबर +91 9718500606/+91 9818500606 है।

परिवार के सदस्यों के नाम (पिता, माता, पत्नी, बेटी, बेटा)

अरविंद केजरीवाल के पिता का नाम गोविंद राम केजरीवाल है जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और उनकी माता का नाम गीता देवी है। अरविंद केजरीवाल की पत्नी का नाम श्रीमती सुनीता केजरीवाल है जिससे इनके 2 बच्चे हुए। अरविंद केजरीवाल की बेटी का नाम हर्षिता केजरीवाल है और बेटे का नाम पुलकित केजरीवाल हैं।

अरविंद केजरीवाल का जन्म जन्माष्टमी के दिन हुआ जिसकी वजह से उनको कान्हा भी कहा जाता था।

Arvind Kejriwal Education in Hindi

Arvind Kejriwal Biography in Hindi

अरविंद केजरीवाल की शिक्षा क्या है?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बायोग्राफी ने अपना बचपन उत्तर प्रदेश के हिसार, सोनीपत एवं गाजियाबाद में बिताया। स्कूल की शिक्षा कैंपस स्कूल, हिसार से हुई है।

स्कूल के दिनों से ही अरविंद केजरीवाल अपने कार्य को दिलों जान से किया करते थे। उनका ड्रामा और भाषण वार्तालाप में बहुत मन लगता था और एक बार जब उन्होंने भाषण में भाग लिया तो उनकी तबियत खराब हो गयी थी तो फिर अरविंद केजरीवाल कम्बल लपेटकर स्कूल गए और डिबेट में भाग लिया।

वे नहीं चाहते की उनकी वजह से कोई हारे और सन् 1989 में अरविन्द जी ने IIT खड़गपुर से Mechanical Engineering में डिग्री प्राप्त की और कॉलेज के समय जब वह ड्रामा आदि में भाग लिया करते थे तब वे चाहते थे कि उनके देश की हालत सभी लोगों को पता चले और ड्रामा देख कर अपने आप में बदलाव लाए।

सन् 1989 में TATA Steel Company शामिल कर ली थी और जमशेदपुर गए और सन् 1992 में उन्होंने टाटा ग्रुप के हेड के सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट में काम करना चाहा मगर टाटा ग्रुप ने मना कर दिया जिसकी वजह से केजरीवाल ने टाटा कंपनी छोड़ दी और CIVIL SERVICES की तैयारी की। एक Attempt Clear कर जिससे उन्हें IRS मिला था।

केजरीवाल जी का मन लोगों की सेवा करने का था तो जमशेदपुर में Mother Teresa जी के पास गए और Mother Teresa जी के कहने पर केजरीवाल ने कालीघाट आश्रम जाकर काम किया और केवल दो ही महीने काम किया। अरविन्द जी का Mother Teresa जी से मिलना ही जीवन का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ था।

केजरीवाल जी के साथ पढ़ने वाले साथी देश विदेश जाकर उच्च शिक्षा अर्जित करना चाहते थे और वे गए भी मगर अरविंद केजरीवाल जी ने मना कर दिया बाहर जाने से, उनकी College में CGPA 8.5 था। वे चाहते तो बाहर जा सकते थे मगर नहीं गए क्योंकि देश भक्ति में जो मजा है वो किसी और चीज में नहीं है ऐसा केजरीवाल जी का कहना था।

केजरीवाल जी ने सिविल सर्विस की परीक्षा भी इसीलिए दी ताकि वे देश के लिए कुछ कर सके और मेहनत रंग लायी। सन् 1995 में आयकर विभाग में ज्वाइंट कमिश्नर का पद मिला। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बहुत ईमानदार है वहां किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार नहीं है ऐसा केजरीवाल जी का कहना है।

अरविन्द जी ने देखा की बाहर समाज में बहुत ज्यादा मात्रा में भ्रष्टाचार फैला हुआ है और फिर क्या था केजरीवाल जी ने उसके खिलाफ जंग शुरु कर दी। अरविंद केजरीवाल सन् 2000 में आयकर विभाग से 2 साल की छुट्टी ले ली और बिना तनखा के काम चलाया।

“परिवर्तन” नाम की समाज की सेवा के लिए NGO की स्थापना की। इस संस्था में दिल्ली के सभी आम लोगों के काम मुफ्त में करवाती थी जैसे की केजरीवाल जी का कहना था कि अगर आप लोगों से कोई भी सरकारी अफसर चाहें वो बिजली दफ्तर, आयकर दफ्तर, पुलिस आदि कोई भी सरकारी अफसर क्यों न हो “अगर वे आपसे रिश्वत मांगे तो हमें बताएं हम कार्यवाही करेंगे”।

केजरीवाल जी ने दिल्ली में इसके पर्चे बटवाये। परिवर्तन संस्था में ज्यादा मनीष सिसोदिया और अन्य लोगों का नाम जाहिर हुआ मगर अरविंद केजरीवाल जी ने संस्था के पीछे रह कर काम किया। सन् 2003 में अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर आयकर विभाग शामिल कर लिया और 18 महीने काम किया।

अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार को खत्म करने की ठान ली थी और देश को बदल देने की कसम खा ली। केजरीवाल ने सन् 2006 में आयकर विभाग से इस्तीफा दे दिया और पूरी तरह “परिवर्तन” संस्था में जुड़ गए। केजरीवाल केवल एक देश से ही नहीं पूरे भारत से भ्रष्टाचार खत्म करना चाहते थे जिसके चलते उन्होंने सन् 2006 में RTI के बारे में जागरूकता फैलानी चाही।

RTI के जरिए कोई भी व्यक्ति आम आदमी अपनी सरकार से उसके कामों को लेकर सवाल जवाब कर सकती है ये उपकरण पूरी तरह से लोगों के बीच फैला नहीं है।

अरविंद केजरीवाल की जीवनी और अन्ना हजारे

सन् 2011 में अरविंद केजरीवाल अन्ना हजारे के साथ लोकपाल बिल पास करवाने की लड़ाई में शामिल हो गए।

अन्ना हजारे ने India Against Corruption आन्दोलन चलाया और केजरीवाल जी भी अन्ना हजारे के साथ आमरण अनशन पर बैठ गए।

Political Life of Arvind Kejriwal in Hindi

Information About AAM Aadmi Party in Hindi

अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक सफर: अरविंद केजरीवाल की कही कोई नहीं सुनता था। सरकार में कुछ भी बदलाव नहीं हो पाया तब अरविंद केजरीवाल ने सरकार को बदलना चाहा और अरविंद केजरीवाल का कहना बिलकुल सही है। भ्रष्टाचार को खत्म कर देना चाहिए।

आम आदमी पार्टी: Information About AAM Aadmi Party in Hindi

2 अक्टूबर 2012 को जिस दिन महात्मा गांधी जी का जन्मदिन भी था तब अरविंद केजरीवाल ने स्वंय की पार्टी का निर्माण किया “आम आदमी पार्टी” का गठन कर दिया। सन् 2013 में इस पार्टी ने दिल्ली विधानसभा में चुनाव लड़ा।

शीला दीक्षित जी जो 15 साल से मुख्यमंत्री के पद पर थी और 28 सीटों के हरा कर जीत हासिल की और भारत में पहले कम उम्र के मुख्यमंत्री बन गए। 26 दिसम्बर को अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपत ली।

FAQ Related To Arvind Kejriwal in Hindi

Arvind Kejriwal Education
  • Campus School, CCS HAU
  • Dayanand college
  • IIT Kharagpur (1985-1989)
Who is Kejriwal?
Arvind Kejriwal (born 16 August 1968) is an Indian politician (Chief Minister of Delhi)
Arvind Kejriwal CasteBaniya
Arvind Kejriwal Age51 Year (15 August 2020)
Arvind Kejriwal Twitter@ArvindKejriwal
Arvind Kejriwal Daughter NameHarshita Kejriwal
arvind kejriwal net worth7 Crore INR (as in 2018)
Arvind Kejriwal Son NamePulkit Kejriwal
Arvind Kejriwal Mobile Number+91 9718500606/+91 9818500606
कोरोना वायरस क्या है?

Covid-19 संसार की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। चाइना से निकला ये वायरस दुनिया के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुका है इसका इलाज बहुत ही मुश्किल है और इसमें जान जाना बहुत ही आसान है।

Covid-19 अभी तक की सबसे बड़ी समस्या और महामारी घोषित हो चुकी है ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी अपने क्षेत्र को बचाने के लिए कठोर से कठोर कदम उठा रहे है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बहुत बड़ी घोषणा की है जिसमें उन्होने 1 दिन का जनता कर्फ्यू रखा था लेकिन उससे खास फायदा नहीं हुआ। यह देखते हुए मोदी जी ने 31 मार्च 2020 तक पूरे भारत में जनता कर्फ्यू रखा था परंतु उससे भी उन्हे फायदा नजर नहीं तब उन्होने पूरे 21 दिन का जनता कर्फ्यू रख दिया है।

2020 में सम्पूर्ण भारत पर कोरोना वायरस का महा प्रकोप है। ऐसे में पूरा भारत अपना योगदान दे रहा है। भारत में इस महामारी से लड़ने के लिए अस्पताल में वो सुविधा नहीं है जो होनी चाहिए। इसलिए दुनिया भर के लोग PM Cares में कुछ धन राशि जमा कर रहे है ऐसे मुश्किल समय में श्री अरविंद केजरीवाल जी ने भी कठोर कदम उठाए है।

महत्वपूर्ण लेख: कोरोना वायरस से बचने के उपाय क्या हैं?

Covid-19 में केजरीवाल द्वारा उठाए गए कदम

ऐसे समय में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जी द्वारा उठाया गया कदम…

  • अरविंद केजरीवाल जी की दिल्ली और सभी राज्यों के मजदूरों से दिल्ली न छोड़ने की अपील 29/03/2020

अरविंद केजरीवाल ने मजदूरों से अपील की है कि “जो जहां वे वहीं रहें। केजरीवाल ने कहा कि इतनी भीड़ में एक साथ जाना खतरनाक साबित हो सकता है”।

केजरीवाल ने कहा कि पीएम द्वारा घोषित लॉकडाउन का सबको पालन करना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना अगर भारत में फैल गया तो इसको नियंत्रण में लाना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

  • केजरीवाल सरकार का फैसला, Covid-19 से लगातार 14 दिन ऐसे जंग लड़ेंगे डॉक्टर 30/03/2020

लगातार 14 दिन तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग लड़ने के बाद डॉक्टरों को 14 दिन की छुट्टी दी जाएगी। इस दौरान इनके रहने, खाने-पीने का इंतजाम भी अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ही करेगी, यानी इस दौरान ये अपने घर नहीं जाएंगे।

  • अरविंद केजरीवाल की कोरोना वायरस से लड़ाई 31/03/2020

अरविंद केजरीवाल जी (Arvind Kejriwal) ने आज कहा कि “निजामुद्दीन मरकज” में से जिन लोगों को निकाला गया है उनमें से बहुत सारे मामले पॉजिटिव सामने आ सकते हैं।

मरकज में 12-13 मार्च के आसपास एक फंक्शन के लिए लोग इकट्ठे हुए थे। काफी लोग चले गए थे, कुछ लोग रुक गए थे, यहां 24 केस पॉजिटिव मिले हैं। वहां से 1548 लोगों को निकाला गया, उनमें से 441 लोगों में कोरोना के लक्षण थे। उनको अस्पताल में पहुंचाया गया है, कुल 1107 को क्वारंटीन में भेज दिया गया है।

अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर दिल्ली के मौजूदा हालात पर प्रेस से बात की।

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात में आए। लोगों में से 24 में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है, इसके अलावा तेलंगाना से आए 6 और एक श्रीनगर के मौलवी की मौत हो चुकी है, वहीं इस मामले में सरकार और प्रशासन की घोर लापरवाही को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं।

जब दिल्ली में सबसे पहले (22 मार्च से) लॉकडाउन लागू हो गया था, तो इतने दिन तक यहां इकट्ठा हुए लोगों पर आखिर किसी की नजर क्यों नहीं गई?

वहीं मामला बढ़ता देख दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जमात का कार्यक्रम करने वालों ने घोर अपराध किया है लेकिन तबलीगी जमात की ओर से भी इस पर एक बयान जारी किया गया है जिसमें उसकी ओर से कहा गया है कि उन लोगों ने प्रशासन को पूरी जानकारी दी थी और यहां से लोगों को निकालने के लिए भी मदद मांगी गई थी।

अब सच क्या है ये तो पूरी जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन इस लापरवाही कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है इस बात की अब आशंका जताई जा रही है वहीं कुछ सवाल भी जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों पर उठ रहे हैं।

  • दिल्ली सरकार का फैसला: नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली क्लास में सीधे प्रमोट होंगे

अरविंद केजरीवाल का बच्चों को लेकर फैसला नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली क्लास में सीधे पास होंगे।

Coronavirus Lockdown: दिल्ली सरकार अर्थात अरविंद केजरीवाल जी ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है। दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी।

  • कामगारों से 1 महीने तक किराया नहीं ले सकते मकान मालिक, केंद्र सरकार ने दिए निर्देश

कामगारों से 1 महीने तक किराया नहीं ले सकते मकान मालिक, केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देश।

Coronavirus Lockdown: देश में जारी कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने सभी मकान मालिकों को अगले एक महीने तक कामगारों से किराया नहीं लेने के निर्देश दिए हैं।

Arvind Kejriwal News in Hindi
  • Coronavirus: घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों से केजरीवाल की अपील, “जहां हैं वहीं रहें, हम आपका किराया दे देंगे”। हम आपका किराया दे देंगे” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रवासी मजदूरों से अपील कर कहा कि आप अपने घर में रहें सरकार आपके कमरे का किराया दे देगी।
  • लॉकडाउन के बाद बनी स्थिति को लेकर गौतम गंभीर का CM केजरीवाल पर हमला, बोले- शर्मनाक! दिल्ली ही नहीं रहेगी तो कहां बेचोगे?
  • अरविंद केजरीवाल ने मजदूरों से की अपील, तो बॉलीवुड प्रोड्यूसर ने बताया असंवेदनशील, बोले- पहले उनके वोट ले गए और अब… लॉकडाउन के बाद गरीबों के साथ हुई समस्या के बाद कई राज्य सरकारें हरकत में आ गई है।
  • Coronavirus Lockdown: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “चार लाख लोगों को खाना खिलाने की व्यवस्था की गयी है।”
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में अभी हालत कंट्रोल में है।अब तक कुल 39 मामले सामने आ चुके हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर 1000 केस भी रोज़ाना आये तो भी हम तैयार हैं। 27/03/2020
Coronavirus India Live Update
CountryTotal CasesTotal DeathsTotal RecoveredActive Cases
USA188,5924,0557,251177,286
Italy105,79212,42815,72977,635
Spain95,9238,46419,25968,200
China81,5543,31276,2382,004
India1,590451481,397

नोट:  यह CHART 01-04-2020 तक का हैं।

अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय का लेख यही पर खत्म होता है। उम्मीद है कि आपको इनकी जानकारी पसंद आई होगी। आपको लेख कैसा लगा हमको कमेंट करके जरूर बताए और लेख अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Life History of Arvind Kejriwal in Hindi

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

2 Comments

Leave a Comment