उद्योगपति

सोनू शर्मा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी

सोनू शर्मा मोटिवेशनल स्पीकर की बायोग्राफी और विचार
indian asmr

मैं आज एक बहुत ही प्रभावशाली व्यक्ति की बात करने जा रहा हूँ जिन्होंने अपने करियर में बहुत से लोगों की नैया पार की है। ये बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर है, ये कॉर्पोरेट ट्रेनर है, ये बहुत प्रभावशाली मल्टी लेवल मार्केटर है। जी हाँ दोस्तों, मैं बात कर रहा हूँ सोनू शर्मा की। नेटवर्क मार्केटिंग में महारथ हासिल करने के साथ साथ लोगों को बिक्री कैसे करनी चाहिए जैसे समस्याओं को लेकर समाधान कराते हैं। मैंने इनकी लगभग सभी विडियो देखी है। उन्होंने बहुत सारे लोगों को मल्टी लेवल मार्केटिंग में जीत हासिल कराई है। जी हाँ, हम आजके इस लेख में बात करने जा रहे है “Sonu Sharma Ji” की।

मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा का जीवन परिचय

पूरा नामसोनू शर्मा
माता-पिताअज्ञात
Sonu Sharma Wifeअज्ञात
कामकाजमोटिवेशनल स्पीकर, कॉर्पोरेट ट्रेनर, नेटवर्क मार्केटिंग
शिक्षा
दयानंद पब्लिक स्कूल, फरीदाबाद (चार्टर्ड अकाउंटेंट)
Sonu Sharma Net worth$5 Million
धर्मब्राहंण्ड (हिन्दू)
कॉलेजDAV कॉलेज, चंडीगड़ (भारत)
निवासफरीदाबाद, हरियाणा, भारत
उनकी प्रेरणासचिन तेंडुलकर
Sonu Sharma Bookयहाँ क्लिक करें

Sonu Sharma Wikipedia in Hindi

भारत में जन्मे सोनू शर्मा का जीवन बहुत साधारण और सामान्य रहा है। सोनू शर्मा एक साधारण से परिवार में जन्मे या यूं कह सकते है कि सोनू शर्मा एक सामान्य परिवार जो न ज्यादा अमीर परिवार था और न ही ज्यादा गरीब परिवार था। सोनू शर्मा का कहना था कि उन्होंने बचपन से ही आर्थिक तंगी देखी है और जिसकी वजह से उनका ध्यान पढ़ाई से हट जाता था।

सोनू शर्मा पढ़ाई में सामान्य थे उन्होंने कॉमर्स से पढ़ाई शुरू की और आगे की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने अकाउंटेंट के शिक्षक के तौर पर अपना करियर बनाया और सोनू शर्मा अपने सेमिनार के दौरान हमेशा ही लोगों को आगे बढ़ने और अपना जीवन अपने हिसाब से जीने के लिए प्रेरित करते आ रहे है।

सोनू शर्मा ने भी ज्यादा पैसे कमाने के अत्यंत प्रयास किए है जिसमें उन्होंने नेटवर्किंग व्यापार को सही समझा और उनका ये फैसला आज उनको उस मुकाम पर ले गया जिसके बार में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था। सोनू शर्मा बेहद रचनात्मक व्यक्ति हैं, उनके बोलने का तरीका और उनके विचार बहुत से लोगों को प्रभावित करता है, आज हजारों की संख्या में लोग उनके सेमिनार अटेंड करने दूर-दूर से आते है। सोनू शर्मा यूट्यूब पर खुद का चैनल भी चलाते है जिस पर वे मोटिवेशनल विडियो (Motivational Video) और सोनू शर्मा मोटिवेशनल स्पीच (Sonu Sharma Motivational Speech) डालते हैं, जिन्हें रोजाना लाखों लोग देखते हैं।

सोनू शर्मा के विचारों से आज लाखों युवा प्रेरित हो चुके है और सोनू शर्मा को अपना गुरु मानते है। युवा वर्ग के लोग अपने जीवन को नई दिशा देते हैं। यदि आप सोनू शर्मा मोटिवेशनल वीडियो (Sonu Sharma Motivational Video) देखना चाहते है तो यहां पर दिये हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

Sonu Sharma Biography in Hindi

सोनू शर्मा बायोग्राफी: सोनू शर्मा एक साधारण से परिवार से है उन्होंने भी गरीबी का मुंह देखा है। आज के समय में उन्होंने काफी ऊंची कामयाबी पा ली है। सोनू शर्मा ने अपने जीवन में हमेशा से ही बड़ा करने की सोची है। सोनू शर्मा एक टूशन टीचर थे। उन्हें अकाउंटेंसी पढ़ने में बहुत ही आनंद आता था। चार्टर्ड अकाउंटेंट होने के बावजूद भी उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग का क्षेत्र चुना। सुबह 5 बजे उठने की आदत है इनकी ओर आधा घंटा पूजा करने की भी आदत हैं।

Biography of Sonu Sharma in Hindi

सोनू शर्मा के बारे में पूरी जानकारी: आज के समय में लाखों हजारों की तदाद में लोग उनके सेमिनार देखने के लिए दूर दूर से आते हैं। सोनू शर्मा एक टूशन टीचर थे, उन्हे अकाउंटेंसी पढ़ने में बहुत ही आनंद आता था। चार्टर्ड अकाउंटेंट होने के बावजूद भी उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग का क्षेत्र चुना। सोनू शर्मा के घर में माता-पिता, पत्नी के सिवा ओर भी है लोग रहते हैं। सोनू शर्मा ने शुरुआत एक अकाउंटिंग के टीचर से की थी। आज के समय में बहुत नाम के साथ अच्छा पैसा भी कमा लेते है।

About Sonu Sharma Motivational Speaker in Hindi

श्री सोनू शर्मा डायनामिक इंडिया ग्रुप (इंडिया) DYNAMIC INDIA GROUP (INDIA) के संस्थापक, लेखक, एजुकेटर, बिज़नेस कंसल्टेंट और एक सफल एंटरप्रेन्योर हैं।

आज वह भारत के सबसे युवा प्रेरणादायक अध्यक्षों में से एक हैं। उन्होंने अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास करने के लिए व्यक्तियों को प्रेरित और प्रोत्साहित किया। उन्होंने अपने गतिशील व्यक्तिगत संदेशों को विश्व के विपरीत पक्षों में ले लिया है। डायरेक्ट सेल्स इंडस्ट्री (DIRECT SELLING) में उनके 19 साल के शोध और समझ ने कई संगठनों को विकास और पूर्ति के रास्ते पर ला खड़ा किया है।

INDIA में 12 से अधिक राज्यों में उनकी गतिशील कार्यशालाओं से दसियों हजार लोगों को फायदा हुआ है और 202 देशों में YouTube पर उन्हें 20 मिलियन लोगों ने सुना है, पिछले कुछ वर्षों में 5 लाख लोगों ने भारत में अपने लाइव सेमिनार में भाग लिया है। श्री शर्मा भारत में अग्रणी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में से एक में क्राउन एंबेसडर (Crown Ambassador) और सबसे अधिक कमाई करने वाले व्यक्ति है। अभी श्री शर्मा अपनी पत्नी और माता-पिता के साथ फरीदाबाद में रहते हैं।

Sonu Sharma Wiki Quotes

(Personal development is the key to success)

सोनू शर्मा का नेटवर्क मार्केटिंग सफर

सोनू शर्मा का जीवन ही बदल गया जब से उन्होंने नेटवर्किंग की शुरुआत की और उन्होंने Direct Selling / MLM से नेटवर्किंग की वो ऊँचाइयाँ पाई जो बहुत ही मुश्किलों से मिलती है। सोनू शर्मा ने 14 सितम्बर 2005 से Naswiz से अपना सफर शुरू किया और नेटवर्किंग में कदम रखा।

Sonu Sharma Naswiz Retails Pvt Ltd

Naswiz Sonu Sharma द्वारा स्थापित एक पहल है जहां आईटी उद्योग और प्रत्यक्ष बिक्री में दशकों के संचयी अनुभव वाले प्रतिभाशाली व्यक्तियों के समूह द्वारा काम किया जाता है। श्री सोनू शर्मा भारत में अग्रणी नेटवर्क विपणन कंपनी में से एक में राजदूत और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले हैं। उनके पास सॉफ्टवेयर विकास में सबसे अच्छी विशेषज्ञता है। कुशल टीम के पास कई कॉर्पोरेट, सरकार और अर्ध-सरकारी ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर समाधान हैं। पहल अपने स्वयं के गुणवत्ता नियंत्रण तंत्र के साथ निर्माताओं से सीधे उत्पादों की खरीद करती है। वे कई व्यक्तियों के लिए एक अद्भुत मंच प्रदान करते हैं जो उभरते उद्यमियों के रूप में काम करना चाहते हैं।

सोनू शर्मा का मानना ​​है कि अभ्यास से व्यक्ति को चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलती है।

Sonu Sharma Official Account

Sonu Sharma Official Websitesonusharma.in
Sonu Sharma Facebook PageLike his page
Sonu Sharma Instagram AccountFollow his account
Sonu Sharma YouTube ChannelWatch video

Sonu Sharma Story in Hindi

सोनू शर्मा जी के साथ घटी एक घटना के बारे में मैं आपको बताना चाहता हूं।

सोनू शर्मा जी के साथ यह घटना उस समय घटी थी जब सोनू शर्मा जी के करियर की शुरुआत हो रही थी। तो उस दौरान क्या हुआ था कि सोनू शर्मा नेटवर्क मार्केटिंग में एंटर कर चुके थे तो एक बार उन्हें एक मीटिंग में जाना था और उनके पास उनकी एक कार थी जो पुरानी गाड़ी (सेकंड हैंड) सेंट्रो कार थी।

सोनू शर्मा जी काफी लोगों को उस कार के अंदर बैठा कर लेकर जा रहे थे और रास्ते में उस कार का पंचर हो गया। उस कार के पंचर होने के बाद सोनू शर्मा जी को थोड़ा दुख हुआ लेकिन उन्हें जाहिर जरा सा भी नहीं किया।

वह समय था कि या तो वह अपने उदासी में लग जाते या फिर अपने आने वाले भविष्य को देखते। तो उन्होंने क्या किया अपने मित्र को फोन किया कि तेरे पास कोई गाड़ी है? उनके मित्र ने कहा भाई गाड़ी तो नहीं है लेकिन ओमनी गाड़ी की स्टेपनी है। सोनू शर्मा जी ने कहा कि एक काम कर तू लेकर आ जा…

सोनू शर्मा जी ने सेंट्रो कार के अंदर ओमनी गाड़ी का स्टेपनी सेट कर दिया। लेकिन ओमनी टायर का साइज सेंट्रो कार के टायर से छोटा था। गाड़ी में काफी लोगों के भरे होने की वजह से गाड़ी का एक हिस्सा टायर छोटे होने की वजह से एक तरफ जा रहा था और गाड़ी चलाना मुश्किल हो रहा था। लेकिन सोनू शर्मा जी ने गाड़ी अच्छी स्पीड में चलाकर टाइम पर पहुंचाया और यह साबित करके दिखाया कि यदि आप किसी चीज की चाह कर लो तो वह उसे हासिल कर ही लोगे।

उस यात्रा के दौरान उनके साथियों ने सोनू शर्मा जी को काफी गालियां सुनाई थी लेकिन जब सोनू शर्मा जी ने उन्हें टाइम पर पहुंचा दिया तो उन्होंने ही उनकी तारीफ की और यह बोला कि सोनू शर्मा जी बहुत बड़े आदमी बनेंगे और आज यह बात सच हो चुकी है।

Sonu Sharma Video (सोनू शर्मा वीडियो मोटिवेशन)

How to create a positive atmosphere by Sonu Sharma

Sonu Sharma Quotes in Hindi

Sonu Sharma Motivational Quotes in Hindi

1. इंसान की ग्रोथ कभी भी बिना गोल सेटिंग के नहीं होती है।

2. जिसके पास लक्ष्य नहीं होता है उसकी जिंदगी गोल गोल घूमती है।

3. जो व्यक्ति मन के साथ जीता है वो साधक नहीं होता है, जो आदमी संकल्प के साथ जीता है वो साधक होता है।


4. पैसा कमाना और उसे संभालना दोनों ही अलग अलग बातें है।

5. कोई भी इंसान हमेशा अपनी औकात के बराबर ही कमाता है।



Sonu Sharma Motivational Quotes in Hindi

6. समय बढ़ाकर अधिक पैसे नहीं कमाए जा सकते अपनी वैल्यू अधिक करके आप अधिक पैसे कमाए जा सकते है। – Sonu Sharma in Hindi


7. अच्छी आदतें डालनी पड़ेगी... बुरी आदतें अपने आप बन जाती है।

8. आपको अपने भविष्य बनाने की जरूरत नहीं है आप बस अपनी आदतें बना सकते है और आदतें आपका भविष्य बनाती है।


9. लोग डाउट होने की वजह से नहीं हारते, लोग निर्णय लेने की क्षमता के आधार पर हारते हैं।


10. सफलता उन्ही कामों को करने से मिलती है जिन्हें करने का मन नहीं करता है।


सोनू शर्मा के अनमोल विचार

11. व्यक्ति को अपनी औकात और अतीत का समय कभी नहीं भूलना चाहिए, वो इंसान जिंदगी में हमेशा कामयाब रहता है।


12. किसी भी व्यक्ति की कमाई उसकी परसनालिटी से उपर कभी नहीं छलांग मार सकती।

13. लोग सोचते हैं पैसा कमाने के लिए कई बहुत मुश्किल रास्ते होते होंगे| नहीं… नहीं… यार! मुश्किल कुछ भी नहीं होता…. आसान-आसान रास्तो पर अगर आप लगातार… और लगातार चलते रहें तो पैसे आने शुरू हो जाते हैं।


14. जहां आप पहुँचना चाहते हो, वहाँ पहुँचने से पहले आप को रुकना जरूरी नहीं है।

15. हर पतंग को एक दिन कचरे के डिब्बे में जाना होता है; लेकिन उससे पहले एक दिन आसमान छूकर दिखाना होता है।


Sonu Sharma Motivational Thoughts in Hindi

अनमोल विचार: संदीप माहेश्वरी | एपीजे अब्दुल कलाम | आचार्य चाणक्य | शहीद भगत सिंह


16. इंसान जब तक निर्णय नहीं लेगा तब तक उसका भगवान भी भला नहीं कर सकता है।

17. किसी भी चीज को पाने के लिए सबसे पहले उसे पाने का कारण जरूरी होना चाहिए।


18. कभी आलस आने लगे तो एक 500, 2000 रुपया का नोट लेकर उसके 20 टुकड़े कर लेना अगली बार से आप क्या अच्छे से अच्छे आलसी व्यक्ति की नींद ऊढ़ जाएगी।


19. कोई भी किसी के लिए कुछ नहीं करता है जो भी करता है वो अपने आप के लिए खुद ही करना पढ़ता है।


20. तुम्हारे आने वाले कुछ सालों की अवस्था आपके आज की अवस्था तय करेगी।

Sonu Sharma Thoughts in Hindi

21 जितने भी कम्युनिकेशन की चीजें हैं वो आपकी सेवा के लिए हैं, आप उनके सेवक नहीं होने चाहिए।


22. जिन लोगों के पास Goals नहीं होता ना…. उनकी जिंदगी गोल होती है।

23. जो आदमी मन के साथ जीता है वो साधक नहीं होता, जो आदमी संकल्प के साथ जीता है वो साधक होता है।


24. लोग Doubt की वजह से नहीं हारते, लोग निर्णय लेने की क्षमता के आधार पर हारते हैं।


25. पैसा कमाना important नहीं है, पैसा कमाने के लिए कैसा आदमी होना चाहिए… वैसा.. आदमी होना महत्वपूर्ण है।


सोनू शर्मा के मोटिवेशनल कोट्स

26. आप अपना भविष्य बना ही नहीं सकते… आप बस अपनी आदते बना सकते हैं और आदते आपका भविष्य बनाती है।


27. इंसान को अपनी औकात और अतीत कभी नहीं भूलना चाहिए, वो इंसान जिंदगी में हमेशा कामयाब रहता है।


28. आप की कमाई आपकी पर्सनालिटी से ऊपर कभी नहीं छलांग मार सकती।


अब शायद आपको सोनू शर्मा की जीवनी के बारे में बहुत सारी जानकरी मिल ही गयी होगी।

यदि हमारे लेख आपको अच्छे लगते हैं तो जरूर बताए और कमेंट के माध्यम से शेयर करें। आपका एक शेयर हमें बहुत उपर लेकर जा सकता है। किसी भी व्यक्ति विशेस की जानकारी के लिए आप हमें कमेंट के माध्यम से शेयर करें हम आपको जरूर जानकरी देंगे।

धन्यवाद….!

Tags: Sonu Sharma Vestige, Sonu Sharma Network Marketing, Sonu Sharma Wikipedia, Sonu Sharma Income, Sonu Sharma Age

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, HindiParichay.com में आपको दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे।

27 Comments

Leave a Comment