भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

सुनील शेट्टी जीवनी, जन्म, शिक्षा, पत्नी और करियर

सुनील शेट्टी का जीवन परिचय
-विज्ञापन-

» सुनील शेट्टी का जीवन परिचय «

सुनील शेट्टी बॉलीवुड के स्टार रह चुके है| वे अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेंयोर हैं.

सुनील शेट्टी ने बॉलीवुड में अपना स्थान तो बनाया ही मगर बाहर की दुनिया में भी नाम कमाया है| एक एंटरप्रेंयोर के रूप में|

सुनील शेट्टी को लोग अन्ना के रूप में भी जानते है और उन्होंने अभी तक 110 से भी ज्यादा फिल्मो में काम किया है| सुनील शेट्टी के चहिते आज भी उनको उनसे मिलने को तरसते है.

जन्मस्थान :मुल्की, मैंगलोर, कर्नाटक
पत्नी :माना शेट्टी
बच्चे :आथिया शेट्टी (अभिनेत्री) और अहान शेट्टी
कामकाज :अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेंयोर

सुनील शेट्टी की फिल्में – Sunil Shetty Biography in Hindi

सुनील शेट्टी ने हॉलीवुड की फिल्म डोंट स्टॉप ड्रीमिंग और तमिल की 12बी में काम किया|

-विज्ञापन-

उनकी हिट फिल्मो में गोपी किशन, बलवान, मोहरा, कृष्णा, दिलवाले, अंत, रक्षक, बोर्डर, भाई, हेराफेरी, धडकन, वक्त हमारा है, हम हैं बेमिसाल, सुरक्षा, रघुवीर, गद्दार, टक्कर, एक था रजा, विश्वासघात, शस्त्र, सपूत, पृथ्वी, आक्रोश, हु तू तू, क्रोध, रिफ्यूजी, जंगल, ऑफिसर, ये तेरा घर ये मेरा घर, आवारा पागल दीवाना, मसीहा, कांटे, कयामत, सिटी अंडर थ्रेट, रुद्राक्ष, में हूँ ना, आन मैं एट वर्क, हलचल, टैंगो चार्ली, दस, फाईट क्लब- मेम्बर्स ओनली, चुप चुप के, फिर हेरा फेरी, अपना सपना मणि मणि, शुताआउट एट लोखंडवाला, कैश, वन टू थ्री, दे दना दन, रेड अलर्ट द वार विद इन, नो प्रोंब्ल्म, थैंक यू, लुट, एनिमी, कोयालांचल.

सुनील शेट्टी की खास बातें जो किसी को नहीं पता

Sunil Shetty History in Hindi

सन् 2014 में उन्होंने न्युम्रोलोजी के आधार पर अपने नाम की स्पेलिंग को चंज करवाया था.

-विज्ञापन-

सुनील शेट्टी को अवार्ड्स – Awards of Sunil Shetty in Hindi

सन् 2001 में फिल्म धड़कन में किये विलेन के रोल पर बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता| उन्होंने कई फिल्में आर्डनरी गेम, रक्त, भागमभाग है.

उन्हें सन् 2009 में साऊथ एशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म रेड अलर्ट : द वार विद इन के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला.

इसके अलावा भी उन्हें कई बार कई पुरस्कार मिलें है| वे किक बॉक्सिंग में ब्लैक बेल्ट भी है.

सुनील शेट्टी का जन्म – Sunil Shetty History in Hindi

सुनील सेट्टी का जन्म मुल्की, मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था.

सुनील शेट्टी का रेस्त्रां

सुनील शेट्टी का एक खुद का रेस्त्रां भी है जिसमे खासियत उदुपी क्युजाइन है और सुनील शेट्टी का खुद का कपड़ों का बुटिक है.

सुनील शेट्टी की पत्नी – Sunil Shetty Wife Detail in Hindi

सुनील शेट्टी की पत्नी का नाम “माना शेट्टी” है कहा जाता है| उनकी पत्नी भी बहुत अमीर है और उनका दिल भी बहुत अमीर है जिसकी वजह से माना शेट्टी एक एनजीओ चलाती है जो बच्चो के लिए है.

सुनील शेट्टी के बच्चे – childrens of Sunil Setty in Hindi

सुनील शेट्टी के दो बच्चे है और दोनों ही बेहद खुबसूरत हैं बच्चों का नाम आथिया शेट्टी (अभिनेत्री) और अहान शेट्टी है, आथिया शेट्टी ने तो कई फिल्में भी कर ली है जैसे “मैं हूँ हीरो तेरा” और “मुबारकां” आथिया शेट्टी अपने पिता को ही गुरु मानती है और कहती हैं की उनके पिता जी ही उन्हें मोटीवेट करते है.

सुनील शेट्टी का करियर:

Sunil Shetty Biography in Hindi Font

संन् 1990 में आई फिल्म “एक और फौलाद” के लिए पहलाज निहलानी ने उन्हें मुख्य अभिनेता का किरदार दिया| मगर क्रिएटिव डिफ़रेंस की वजह से प्रोडक्शन को कैंसिल कर दिया गया.

सन् 1992 में आई फिल्म “बलवान” से सुनील ने पहली शुरुआत की और हिरोइन दिव्या भारती (स्वर्गवास) थी| यह फिल्म बेहद हिट रही| दूसरी फिल्म वक्त हमारा है में वे अक्षय कुमार के साथ नजर आये जो फिल्म काफी हद तक सफल रही.

-विज्ञापन-

पहचान फिल्म में उन्होंने बड़े भाई का किरदार निभाया जिसमे सैफ अली खान, शिल्पा शिरोडकर और मधु ने भूमिका अदा की और फिल्म बेहद सफल रही.

सुनील शेट्टी ने सोमी अली के साथ भी काम किया है| फिल्म “अंत” में और दिलवाले में अजय देवगन रवीना टंडन के साथ में भी काम किया है.

ब्लाकबस्टर फिल्म मोहरा में अक्षय कुमार, रवीना टंडन और नसरुद्दीन शाह के साथ काम किया और उसी साल उन्होंने अपनी फिल्म गोपी किशन में अपने पहले कॉमेडी रोल में भी नजर आये थे.

गोपी किशन फिल्म बोक्स ऑफिस पर हिट रही लेकिन उनकी अक्षय कुमार के साथ तीसरी फिल्म हम है बेमिसाल बुरी तरह पिट गयी| फिर क्या था सन् 1995 में कई फिल्में निकाली जैसे रघुवीर, गद्दार, टक्कर बोक्स ऑफिस पर औसत रही.

उन्होंने पहली बार फिल्म गद्दार में एंटी हीरो बने| सन् 1996 में कई फिल्में अच्छी साबित नहीं हुई जैसे की विश्वासघात, शास्त्र और एक था राजा शामिल है लेकिन फिल्म सपूत को ली|

अक्षय कुमार के साथ उनकी चोथी फिल्म थी और करिश्मा कपूर के साथ कृष्णा उस समय हिट रही.

सन् 1997 में उन्होंने ब्लाकबस्टर फिल्म बोर्डर में उनकी परफोर्मेंस के लिए प्रसंशा मिली| उस दौरान दिवाली पर रिलीज हुई सुनील सेट्टी की फिल्म “भाई” और शाहरूख़ खान की फिल्म ‘दिल तो पागल है’ सोनो साथ में रिलीज हुई थी| उस समय सुनील की फिल्म सफल रही.

सन् 1998 और सन् 1999 शेट्टी के लिए असफल रहा लेकिन फीर सन् 1999 में फिल्म ‘हु तू तू’ में उनका किरदार काफी अच्छा रहा.

सन् 2000 में धड़कन नाम की फिल्म रिलीज हुई जिसमें शिल्पा शेट्टी और अक्षय कुमार भी बड़े पर्दे पर आये ये फिल्म सुनील सेट्टी की जिंदगी में बहुत ही बड़ी उपलब्धि ले कर आई और सुनील को फिल्मफेयर का बेस्ट विलेन अवार्ड मिला.

उन्होंने जेपी दत्ता की रिफयुजी और राम गोपाल वर्मा की जंगल में सहायक भूमिकाएं भी निभाई.

ये तेरा घर ये मेरा घर बड़ी बुरी तरह से पिट गयी और हेरा फेरी सफल रही| सुनील ने रक्त रुद्राक्ष में और मैं हूँ ना में एंटी हीरो का किरदार निभाया.

सन् 2006 में फिल्म हेरा फेरी से उन्हें सफलता मिली| सुनील शेट्टी ने कई फिल्मों में काम किया जिसमे कई तरह के हीरो शामिल थे जैसे की आवारा पागल दीवाना, कांटे, आन मेन एट वर्क, दस, में हु ना, चुप चुप के, शूटआउट एट लोखंडवाला आदि.

सन् 2010 में सुनील शेट्टी में कॉमेडी फिल्म नो प्रॉब्लम और 2011 में फिल्म थैंकयु में नजर आए| दोनों फिल्मों ने खास उपस्तिथि नहीं दिखाई और लूट, मेरे दोस्त पिक्चर अभी बाकी, एनिमी और कोयलांचल ये फिल्में भी सफल रही थीं.

सुनील शेट्टी के अन्य कार्य – Sunil Shetty Ki Jivani

सुनील शेट्टी ने सहारा वन पर प्रसारित शो बिगेस्ट लूजर जीतेगा को होस्ट भी किया.

सुनील सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग में मुंबई हीरोज क्रिकेट टीम में कप्तान है| दोस्तों सुनील शेट्टी ने कई फिल्मों में अपनी जांबाजी दरियादिली और मजबूत इरादा दिखाया है जैसे धडकन फिल्म में अपने मजबूत इरादों से 5 पैसे से करोड़ों का मालिक बन कर दिखाया और क्रोध फिल्म में अपना भाई होने का एक्ज अच्छे बेटे होने का फर्ज निभा कर एक नैतिकता भी दिखाई है जिसे देख कर एक सकारात्मक सोच उत्पन्नं होती है.

सुनील शेट्टी का नाम मशहूर बिजनेस मेन में भी आता है और उनके रेस्त्रां भी अच्छे चल रहे है

उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा| सुनील शेट्टी की जीवनी को अपने मित्रों आदि में शेयर करना न भूलें आपका धन्यवाद|

भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

क्रिकेट

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, हमारी इस वेबसाइट में आपको दुनिया भर के प्रशिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे|

Leave a Comment