भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

मानुषी छिल्लर की जीवनी, जन्म एवम शिक्षा, अवार्ड्स और झगड़े – विवाद

» मानुषी छिल्लर की जीवनी «

जन्म :14 मई 1997
जन्म स्थान :सोनिपत, हरयाणा
माता-पिता :डॉ० नीलम छिल्लर(प्रोफेसर) और डॉ० मित्र बासु छिल्लर(साइंटिस्ट)
भाई-बहन :दलमित्र छिल्लर और देवांगना छिल्लर
शिक्षा :सेंट थॉमस स्कुल,नई दिल्ली भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज
काम-काज :ब्यूटी पैजेंट टाइटल धारक, मॉडल(Beauty Pageant Titleholder)
ऊंचाई :1.75 मान
वजन :55 kg
आँखों का रंग :भूरा (brown)
बालों का रंग :भूरा (brown)
मुख्य प्रतियोगिता :फेमिना मिस 2017(विजेता),विश्व सुंदरी 2017 (विजेता)
पसंदीदा नेता :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
पसंदीदा बॉलीवुड अभिनेता :आमिर खान और रणवीर सिंह
पसंदीदा कार्य :नृत्य (dance)

मानुषी छिल्लर की जीवनी – Manushi Chillar Biography in Hindi

मानुषी एक मेडिकल की छात्रा हैं उनके पिता डॉ. मित्र बासु छिल्लर रक्षा अनुसन्धान एवम विकास संघटन (DRDO) में वैज्ञानिक हैं, और उनकी माता डॉ. नीलम छिल्लर मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान (IHBAS) में स्नायु सेक्टर की विभाग अध्यक्ष हैं.

मानुषी छिल्लर का जन्म एवम शिक्षा – Manushi Chillar Education History

Watch Indias Manushi Chhillar Crowned Miss World

जन्म 14 मई 1997 में सोनीपत में एक जाट परिवार में हुआ है|

मानुषी जी ने प्राथमिक शिक्षा सेंट थॉमस जो की नई दिल्ली में है, और इसके बाद मानुषी छिल्लर ने मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने के लिए भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज जो की केवल महिलाओं के लिए ही है में दाखिला लिया| और उनको नृत्य करना बहुत पसंद है.

मानुषी छिल्लर का कहना है की वह स्त्रीरोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं और मेडिकल की पढाई के साथ साथ उन्होंने मॉडलिंग में भी रूचि दिखाई है| उन्होंने हालहिं में मिस वर्ल्ड 2017 का ख़िताब जीता है.

जैसे की मिस वर्ल्ड का ख़िताब जितने वाली एश्वर्या राय बच्चन और प्रियंका चोपडा दोनों ने पहले के मिस वर्ल्ड के ख़िताब को जीता था और बॉलीवुड में अभिनय किया| अर्थात मानुषी छिल्लर भी कहती हैं की अगर मौका मिलता है तो इनकी बॉलीवुड मे बतौर अभिनेत्री शामिल होने की सम्भावना है.

मानुषी  छिल्लर को प्राप्त अवार्ड्स एवम प्रतिक्रियाएं (Manushi Chillar Award and Works)

25 जून 2017मानुषी ने फेमिना मिस इंडिया 2017 प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य का नाम रोशन किया और इस प्रतियोगिता के दौरान छिल्लर को मिस फोटोजेनिक नामक सम्मान से नवाज़ा गया| चीन के सन्या में मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता आयोजित थी.

विश्व सुंदरी 2017 के दौरान मानुषी ने शीर्ष मॉडल, पीपल्स चॉइस, और मल्टीमीडिया प्रतियोगिताओं में सेमिफाईनल में जगह बनाई.

भारत में होने वाली टॉप मॉडल पीपल चॉईस में सेमीफ़ाईनलिस्ट रहते हुए “ब्यूटी विद अ परपज” में सह विजेता रही मानुषी ने करीबन 20 गाँव की महिलाओं को मासिक रक्त श्राव के बारे में जागरूक किया| उन स्त्रियों को पूरी जानकारी दी और समझाया की रक्त श्राव के समय क्या क्या करना चाहिए और क्या क्या नहीं करना चाहिए.

उन्होंने ये जागरूकता अपनी प्रतियोगिता  में “शक्ति” नामक परियोजना के जरिये मासिक “धर्म और स्वच्छता” को स्त्रियों को जागरूक करने के लिए किया था और उन्होंने करीब 5000 महिलाओं तक अपनी बात पहुंचाई.

18 नवम्बर 2017 मानुषी को विश्व सुंदरी 2017 ताज प्यूरिटो रिको की नागरिक और पूर्व विश्व सुंदरी स्टेफनी डेल ने पहनाया |

सन् 2000 में यही खिताब अभिनेत्री प्रियंका चोपडा को मिला था और अब यही खिताब कई सालों के बाद किसी को मिला है.

इस खिताब के बाद जब मानुषी 26 नवम्बर को वापस भारत आई तो भारतीय प्रशंसको ने बडी ही ख़ुशी के साथ उनका स्वागत किया.

हैदराबाद में उन्होंने 2017 ग्लोबल उद्यमिता आयोजित सम्मलेन में सम्भाषण दिया.

मानुषी को एनीमिया फ्री हरियाणा कैम्पेन के ब्रांड एम्बेसडर बनाने के साथ-साथ हरियाणा सरकार द्वारा उनके “ब्यूटी विथ ए परपज “परियोजना “शक्ति” जो महिलाओं को जागरूक करने के लिए उन्होंने चलाई थी उस परियोजना को 18 करोड़ रुपए सरकारी अनुदान भी प्राप्त हुआ है.

और तो और इन्हें विश्व सुंदरी 2017 जितने के कारण वर्ष 2017 सी एन एन–आई बी न इंडियन ऑफ़ द इयर पुरस्कार (CNN-IBN Indian of TheYear) में विशेष अचीवमेंट से सम्मानित किया गया.

मानुषी छिल्लर के पसंदीदा कार्य – History of Manushi Chhillar in Hindi
  1. मानुषी छिल्लर कुचिपुड़ी नृत्य की प्रशिक्षित डांसर भी है और उन्हें अभिनय (acting), चित्रकला (drawing), और गीत गाने (singing) का भी शौक है और मॉडल (modal) तो वो है ही.
  2. मानुषी छिल्लर ने हाल ही मैं नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (National school of drama) में अपने शौक अभिनय को पूरा करने के लिए दाखिला ले लिया.
  3. कुचिपुड़ी नृत्य की शिक्षा राजा और राधा रेड्डी एवं कौशल्या रेड्डी जैसे मशहूर व् महान कुचिपुड़ी नृत्यकार के देख रेख में संपन्न हुई है.
  4. मानुषी को किताबें पड़ने और कवितायें लिखने का भी शौक है और सामाजिक कार्य करने का भी.
मानुषी छिल्लर के पसंदीदा व्यक्ति – मानुषी छिल्लर की जीवनी
  1. मानुषी अपनी माँ से बहुत प्यार करती हैं और उनका कहना है की उनकी माँ ने ही उनके हर कदम और हर फैसलों पर उनका साथ दिया है और हर परेशानी का सामना करने की शक्ति दी है.
  2. मानुषी की पसंदीदा फिल्म दंगल है और आमिर खान उनके पसंदीदा अभिनेता है.
  3. उनका कहना है की अगर मुझसे कोई पूछे की फिल्म बनाना चाहती हो तो मैं कहूँगी हाँ और किसके साथ तो कहूँगी आमिर खान क्योंकि आमिर खान अपनी हर फिल्म में कुछ न कुछ सीखने के लिए जरुर बताते हैं.
  4. उनके हिसाब से ऋतिक रोशन दुनिया के सबसे सेक्सिएस्ट जीवित व्यक्ति हैं और इनके पसंदीदा अभिनेता और ह्यू जैकमेन और लियोनार्डो डीकैप्रियो एवंम प्रियंका चोपडा हैं.
मानुषी छिल्लर के झगड़े – विवाद: – मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय

मिस वर्ल्ड का ख़िताब जितने के बाद 19th नवम्बर को कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने ट्विटर पर मजाक करते हुए कहा की भाजपा के नोटबंदी वाले फैसले का भारत में इतना असर पड़ा है की हमारे “छिल्लर” भी मिस वर्ल्ड बन गए.

जिसके बाद मानुषी ने भी कहा की उन्हें ऐसी छोटी सोच वालों की बातों को सुनने में कोई रूचि नहीं है हालाँकि अपनी गलती मानते हुए थरूर ने माफ़ी भी मांगी है ट्विटर पर, और कहा है मैं इस छोटी सोच वाले ट्विट के लिए माफ़ी भी मांगता हूँ.

बहुत से लोगों ने इस ट्विट का जवाब “चिल्लर” और “छिल्लर” के बिच का अन्तर समझा कर लोगों ने थरूर पर आलोचनात्मक ट्विट भी किया.

मानुषी छिल्लर की जीवनी यहीं समाप्त होता है यदि आपको मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय पढने में अच्छा लगा हो तो इस लेख को फेसबुक ट्विटर अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते है और अगर आपके पास कोई अन्य जानकारी हो तो हमें कमेन्ट बॉक्स में लिख कर भेज सकते है.

अन्य जीवन परिचय⇓

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, हमारी इस वेबसाइट में आपको दुनिया भर के प्रशिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे|

Leave a Comment