जीवनी

जया किशोरी का जीवन परिचय – पति, शिक्षा, कथा, भजन सहित पूरी जानकारी हिंदी में

जया किशोरी का बायोडाटा – Biodata of Jaya Kishori Ji in Hindi

पूरा नाम :जया शर्मा
जन्म तिथि :13 जुलाई 1996
जन्म स्थान :सुजानगड, राजस्थान
स्थायी पता :कोलकाता
पिता का नाम :पूज्य राधे श्याम जी हरितपाल (शिव शंकर शर्मा)
माता का नाम :पूज्य गीता देवी हरितपाल

बहुत ही कम उम्र में जया किशोरी जी ने दुनिया को ये दिखा दिया की भगवान कहीं न कहीं हमारे साथ हैं, जया किशोरी जी के घर में माता जी पिता जी, दादा जी, दादी जी, नाना-नानी जी हैं और उनके आशीर्वाद से आज जया पूरे भारत में भगवान का नाम, भगवान की आस्था बाँट रही हैं.

-विज्ञापन-

पूज्य जया जी की उम्र बहुत ही कम हैं| जिस उम्र में किताब के पन्नो को पलटना चाहिए विद्यार्थी जीवन जीना चाहिए उस उम्र में जया ने भगवत गीता जी और अन्य नानी बाई का मायरो. नरसी का भात, जैसी कथाएँ दुनिया को सुनाई हैं.

ऐसा नहीं है की कथा के चलते जया जी ने पढाई छोड़ दी है वे आज भी समय निकाल कर पढ़ाई करती है| उन्होंने अपनी B.COM की पढाई पूरी कर ली है.

जया के आगे की पढाई की जानकरी नहीं है, जया किशोरी बहुत ही सुन्दर हैं दिल से, रंग रूप से, मन से और वाणी से, वे अपने पिता को अपना बहुत प्यार करती है, उनकी छोटी बहन हैं जो अभी पढ़ाई कर रही है और उनकी वाणी भी बहुत मधुर है.

जया किशोरी की कथाजया किशोरी के भजन सुनने के लिए लाखों की मात्रा में भक्तगण आते हैं, जया किशोरी की वाणी बहुत मधुर हैं और जिस कारण उनकी कई एल्बम आयीं हैं और गीत जो की YouTube.com पर मिल जाएँगी.

-विज्ञापन-

जया किशोरी के बारे में जानकारी – About Jaya Kishori in Hindi

Jaya Kishori History in Hindi

जया कोई साधु या संत नहीं हैं वे केवल एक साधारण स्त्री है| वे एक कथावाचक भजन गायिका है.

जया किशोरी का जन्म राजस्थान के सुजानगढ़ गाँव में हुआ है वे एक गौड़ ब्रह्माण्ड परिवार में जन्मी है, जन्म के उपरांत ही बताया गया था की उनका जन्म चन्द्रवंश में हुआ है जो की बहुत ही किस्मत वालों को ऐसा अवसर प्राप्त होता है.

जया ने कोलकाता के स्कूल महादेवी बिडला वर्ल्ड एकेडमी से स्कूली पढाई पूरी की है, जया किशोरी के घर में शुरू से ही भक्ति का माहौल रहा है.

जब वे केवल 6 साल की थी तब से भगवान कृष्ण के लिए जन्माष्टमी पर विशेष पूजा करती थी और 6 साल की उम्र में ही भगवान के प्रति उनका लगाव इतना था की वे तभी से श्रीकृष्ण जी को अपना भाई बंधू मित्र सबकुछ मानने लगी.

जया ने 9 साल की उम्र में संस्कृत में लिंगाष्ठ्कम, शिव तांडव स्त्रोतम, रामाष्ठ्कम आदि कई स्त्रोतों को गाना शुरू किया और आज 2018 में भी उनकी मधुर वाणी सुनने को मिल रही है.

जब 10 साल की थी जया ने सुन्दरकाण्ड गाकर लाखों भक्तों के मन में दिलों में जगह बना ली| जया किशोरी अपने घर में भाई बहनों में सबसे बड़ी हैं उनकी एक छोटी बहन है.

जया किशोरी जी के माता पिता को उन पर बहुत गर्व है| जया किशोरी से बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं उनकी मधुर वाणी से कथा सुनने का आनंद ही कुछ और हैं.

जया किशोरी का दिल बहुत ही साफ़ है वे छोटे छोटे बच्चो से बहुत प्यार करती हैं.

जया किशोरी जी के पति – जया किशोरी की जीवनी

जया किशोरी जी की शादी अभी नहीं हुई है, जया किशोरी जी कभी नहीं चाहेंगी की वे कथा करना छोड़े और उनकी शादी में अभी बहुत समय है.

जया किशोरी जी का दान पुण्य – Jaya Kishori Biography in Hindi

जया किशोरी के भजन

जया जी की कथा के दौरान जो भी धन इकट्ठा होता है उसे नारायण सेवा ट्रस्ट में दे दिया जाता है जो की नारायण सेवा के अस्पताल में अपंग व्यक्तियों बच्चो आदि के काम आता है.

-विज्ञापन-

नारायण सेवा गरीब बच्चों के लिए स्कूल और खाने पिने का ध्यान रखता है, नारायण सेवा में गरीब महिलाओं की शादियाँ होती है| नारायण सेवा की कई गौशालाएं भी चलाई जाती है.

जया किशोरी का जीवन – Jaya Kishori History in Hindi

जया किशोरी का जीवन बहुत ही सादा है| जिस उम्र में लड़कियां शौक श्रृंगार घूमना फिरना नाचना गाना पसंद करतीं है उस उम्र में जया जी भगवान का रास्ता पकड़ा और उसी मार्ग में अपना जीवन जीना सही समझा.

जया के चेहरे पर जो चमक है वो साफ़ बताती है की वो किसी देवी का रूप है इसलिए कुछ लोग उन्हें देवी, पूज्य जया, साध्वी कहते है, देवी तक तो ठीक है मगर वे कोई साध्वी नहीं है वे बस एक आम साधारण लड़की है.

जया किशोरी जी को सादा रहना सादे कपडे पहनने पसंद है| जया किशोरी का खाटू श्याम जी में बहुत बड़ा विशवास है जिसकी वजह से वो हर साल राजस्थान में खाटूश्यामजी के मंदिर जरुर जाती है पुरे परिवार के साथ.

जया किशोरी जी जब भी खाटूश्यामजी जाती हैं तो पंचायती धर्मशाला में रूकती है और दो तिन दिन जब तक रूकती है तब तक हर शाम भजन गीत आदि से भक्ति का माहौल बनती हैं.

जया जी बहुत बड़ी भजन गायिका है| जया बचपन में क्लासिकल नृत्य श्रीकृष्ण जी के लिए किया करती थीं| उनके परिवार की परवरिश के कर्ण उनका रुझान भगान श्रीकृष्ण की तरफ हुआ और श्री कृष्ण जी की कृपा से आज जया किशोरी को पूरी दुनिया में कथावाचक के नाम से जाना जाता है.

जया जी के कुछ वाक्य जो मुझे बहुत पसंद है|

जया किशोरी जी कथा करते समय कुछ वाक्य बोलती हैं जो सच में बहुत अच्छे लगते हैं जैसे की:-

“ख्वाहिश तो रसगुल्ले की थी मगर गुण देख कर कोई गुड भी न दे.,” और जैसे “ओ महाराज, महाराज ओ महराज, महाराज महाराज ओ महाराज महराज ओ ओ ओ महराज .

किशोरी जी के वैसे तो बहुत ऐसे वाक्य है जो बहुत अच्छे लगते हैं मगर मुझे तो ये सबसे ज्यादा अच्छे लगते है जिस कारण मैंने लिखे है.

जया किशोरी के भजन – Jaya Kishori Bhajan in Hindi

About Jaya Kishori in Hindi

जया जी ने बहुत सारे भजन गायें है जैसे की नीचे लिखें हैं.

  1. मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है
  2. इतनी खात्री करवावे ईगो काई लगे
  3. माँ बाप को मत भूलना
  4. लिंगाष्टकम मृत्युंजय जाप
  5. राधिका गौरि से
  6. अच्युतम केस्वाम कृष्ण दामोदरम
  7. सबसे ऊँची प्रेम सगाई
  8. आज हरी आये विदुर घर
  9. गाड़ी में बिठा ले रे बाबा
  10. जगत के रंग क्या देखू
  11. कृष्ण गोविन्द गोविन्द गोपाल नंदलाल
  12. हरे कृष्णा हरे कृष्णा हरे रामा हरे रमा आदि बहुत सारे भजन गएँ हैं भजनों का बहुत बड़ा समूह हैं जो की youtube.com पर उपलब्ध है.
जया किशोरी जी की कथा – Jaya Kishori Ji Katha

किशोरी जी एक कथा वाचक भी है जो की अपने पिता जी के साथ अन्य राज्यों में जा कर कथा वचन करती हैं और उनकी कथा संस्कार आस्था टीवी चेनलों पर सीधे प्रसारण के साथ दिखाये जाते हैं.

किशोरी जी नानी बाई का मायरो, नरसी का भात, भगवत गीता सुन्दरकाण्ड आदि जैसी बड़ी कथाएँ सुनाती है जिन्हें सुनने के लिए लाखो की तादाद में लोग आते हैं.

आये दिन उनकी कथाएँ होती रहती हैं जिन्हें सुन कर मन साफ़ हो जाता है| आपसे अनुरोध है की अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूलें और कमेंट के माध्यम से हमे बताये की आपको जया किशोरी का जीवन परिचय पढ़ कर कैसा लगा|

अन्य लेख ⇓

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, हमारी इस वेबसाइट में आपको दुनिया भर के प्रशिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे|

2 Comments

Leave a Comment