भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

आलिया भट्ट का जीवन परिचय, शिक्षा और फ़िल्मी करियर की जानकारी

Alia Bhatt Biography in Hindi Language

आलिया भट्ट कोन हैं ? आलिया भट्ट किसकी बेटी हैं ? आलिया-भट्ट किसकी बहन हैं ? आज आपको इनकी सम्पूर्ण जीवनी जानने को मिलेगी.

जन्म तिथि :15 मार्च 1993
उम्र :25 साल
व्यवसाय :अभिनेत्री, गायिका
पिता :मुकेश भट्ट (फिल्म डायरेक्टर, प्रोडूसर और स्क्रीनराइटर)
माता :सोनी राजदान (अभिनेत्री और फिल्म डायरेक्टर )
बहन :शाहीन और दो सौतेले सहोदर पूजा भट्ट, राहुल भट्ट है
चाचा :मुकेश (फ़िल्म निर्माता) भट्ट उनके चाचा है

आलिया भट्ट बायोग्राफी – Alia Bhatt Biography in Hindi

आलिया एक लोकप्रिय अभिनेत्री है इतनी कम उम्र में ही उन्होंने काफी नाम शोहरत कमाई है| आलिया को देश-विदेश में जाना जाता है.

आलिया भट्ट की फैमिली में उनके पिता मुकेश भट्ट जो की फिल्म डायरेक्टर, प्रोडूसर और स्क्रीनराइटर है| आलिया भट्ट की माता का नाम सोनी राजदान है जो की अभिनेत्री और फिल्म डायरेक्टर हैं.

आलिया भट्ट की बहन शाहीन और दो सौतेले सहोदर पूजा भट्ट, राहुल भट्ट है| आलिया का इमरान हाश्मी से भी रिश्ता है| इमरान हाश्मी (अभिनेता) और निर्देशक मोहित सूरी आलिया के फुफेरे भाई हैं| आलिया भट्ट के चाचा मुकेश भट्ट फ़िल्म निर्माता है.

आलिया भट्ट के बारे में जानकारी – Information About Alia Bhatt in Hindi

Information About Alia Bhatt in Hindi

  • आलिया भट्ट की लम्बाई : (1.60 m).
  • आलिया भट्ट के शौक : गीत गाना, गाना सुनना, जिम करना, पार्टी करना.
  • आलिया भट्ट का धर्म : हिन्दू धर्म.
  • आलिया का पसंदीदा भोजन : रागी चिप्स, फ्रेंच फ्रईस, रसगुल्ले, दही-चावल, मूँग दाल हलवा.
  • आलिया का पसंदीदा रंग : लाल.
  • आलिया का पसंदीदा स्थल : हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियां.
  • आलिया का पसंदीदा अभिनेता : शाहरुख़ खान, रणवीर कपूर, गोविंदा, Leonardo DiCaprio.
  • आलिया का पसंदीदा अभिनेत्री : करीना कपूर, Kim Kardashian.
  • आलिया भट्ट ध्रूमपान करती है : नहीं.

आलिया भट्ट की जानकारी में अगर कुछ गलत हो तो माफ़ कर दें और हमें कमेंट में जरुर बताए हम उसे ठीक कर देंगे.

आलिया भट्ट का शुरुआती जीवन – Alia Bhatt ka Jivan Parichay

आलिया भट्ट के फिल्‍मी करियर की शुरूआत बाल कलाकार के तौर पर फिल्‍म ‘संघर्ष’ से हुई थी जिसमें भट्ट ने छोटी प्रीति जिंटा का रोल अदा किया लेकिन मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर उनके करियर की शुरूआत फिल्‍म “स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर” से हुई थी.

आलिया भट्ट का करियर – Alia Bhatt Career in Hindi

आलिया ने अपनी फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ (2012) से दुबारा शुरू किया| जिसमे के साथ अभिनेता के रूप में वरुण धवन और सिदार्थ मल्होत्रा के साथ फिल्म बनाई.

फिल्म सुपर हिट रही और आलिया का अभिनय लोगों को पसंद आया| इस फिल्म से आलिया भट्ट को कई पुरस्कार (Awards) प्राप्त हुए और फिल्मफेयर पुरस्कार (Awards) मे बेस्ट फीमेल डेब्यू नॉमिनेशन मिला.

हालाँकि इस फिल्म से पहले वो बाल कलाकार के तौर पर फिल्‍म ‘संघर्ष’ मे पहले भी नज़र आ चुकी थी जिसमें उन्‍होंने छोटी प्रीति जिंटा का रोल किया था.

इसके बाद उन्होंने इम्तियाज़ अली की फ़िल्म हाईवे, टू स्टेट्स (2014), हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया (2014), उड़ता पंजाब, डियर जिंदगी (2016)| आलीया की अपनी आने वाली फिल्म राजी और ब्रह्मस्त्र है जिसमें आलिया ने अभिनय किया.

ये बाकी फिल्में भी काफी हद तक हिट रही और आगे भट्ट अपनी आने वाली फिल्मों पर काम कर रही है.

आलिया भट्ट की शिक्षा – Biography of Alia Bhatt in Hindi Language

आलिया भट्ट का जीवन परिचय

आलिया ने केवल 12 वीं तक ही पढाई की है| दरअसल बात ये है की उन्होंने अपनी पढ़ाई जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से किया.

लेकिन जब 12वीं पास करने के बाद आलिया ड्रामा स्कूल ज्वाइन करना चाहती थी, लेकिन उसी समय करण जौहर ने उनको अपनी फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” के लिए कास्ट कर लिया, और वे उसके बाद फिल्मों में काम करने लगी.

कई लोग ये पूछते हैं की ALIA’s qualification तो हमने आलिया की शिक्षा के बारे में बता दिया है| आलिया ने अपने अभिनय से दुनिया में काफी नाम कमा लिया है इतनी सी उम्र में उन्होंने काफी कुछ सिखा है और दुनिया के दिलों दिमाग में अपनी जगह बना ली है.

आलिया की शादी के बारे में जानकारी – Alia Bhatt Hindi News About Marriage

आलिया के पति के बारे में हम बता दें की अभी आलिया की शादी से सम्बंधित कोई भी जानकारी हमें नहीं मिल पाई है और 2018 तक तो शादी नहीं की है आगे का कुछ भी समाचार नहीं दे पाएंगे.

आलिया भट्ट का बॉय फ्रेंड – Alia Bhatt History in Hindi

आलिया 8वीं कक्षा से ही अपने खास दोस्तों के लिए जानी जाती है| 8वीं कक्षा में जब पढाई कर रही थी तभी उनके संबंधों की चर्चा अली दादरकर के साथ सम्बन्ध को लेकर मिडिया में आई थी.

वर्तमान में सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मिडिया ने इन्हें चर्चा में लाया है, लेकिन दोनों ने ही इस बात से इंकार कर दिया है.

आलिया भट्ट की फिल्में – Films of ALIA Bhatt in Hindi
  1. सन् 1999- “संघर्ष” में प्रीत ओबरॉय के किरदार में, इस फिल्म में प्रीटी जिंटा के बाचपन का रोल किया.
  2. सन् 2012- “स्टूडेंट्स ऑफ़ द इयर”- शनाया सिंघानिया के किरदार में डेब्यू फिल्म में काम किया| इस फिल्म में विद्यार्थी जीवन को दिखाया गया है और इसमें ऋषि कपुर ने भी एक महत्वपूर्ण रोल किया है.
  3. सन् -2014- हाइवे – वीरा त्रिपाठी की दमदार भूमिका में, रणदीप हुडा इस फिल्म के नायक थे.
  4. सन् -2014 – टू स्टेटस – अनन्या स्वामिनाथ की किरदार में, चेतन भगत की किताब पर बनी इस फिल्म के हीरो अर्जुन कपूर.
  5. सन्न -2014 – हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया – काव्य प्रताप सिंह की भूमिका में इस फिल्म के नायक वरुण धवन और शशांक निर्देशक थे.
  6. सन्- 2015 – शानदार – आलिया के ही किरदार में, इस फिल्म के अभिनेता शहीद कपूर थे और ये फिल्म नहीं चल पाई.
  7. सन् -2016 – उड़ता पंजाब – बिहारी नंदा की भूमिका निभाई इस फिल्म में आलिया के अभिनय के लिए ही इस फिल्म को देखा गया इस फिल्म में करीना कपूर और दिलजीत दोशंज ने भी अभिनय किया है.
  8. सन् – 2016 – कपूर एंड संस- प्रिया की भूमिका निभाई इस फिल्म के नायक सिद्धार्थ मल्होत्रा है ये फिल्म काफी हिट साबित हुई.
  9. सन् -2016- डियर जिंदगी – कायरा की भूमिका निभाई – आलिया के साथ इस फिल्म में शाहरुख़ भी है| ये फिल्म जीवनसे जुडी समस्याओं और निराशाओं को लेकर बोक्स ओफ्फिस पर उतरी थी और ये फिल्म काफी हिट साबित हुई.
  10. आलिया भट्ट की आने वाली फिल्में तो इसके बारे में हम बता दें की आलिया की फिल्म राजी ब्रह्मास्त्र और गुल्ली बॉय आने वाली है.
आलिया भट्ट के विवाद – Controversy of Alia Bhatt in Hindi

Biography of Alia Bhatt in Hindi Language

कहा गया है की मुजफ्फर नगर दंगे के बाद आयोजित मुलायम सरकार के कार्यकर्म में भाग लेने के लिए सलमान खान और अलिया भट्ट जैसी फ़िल्मी शख्शियत की मिडिया ने बहुत खिचाई की.

एक तरफ जहां लोग मारे गए परिजनों के लिए मातम मना रहे थे, वहीँ इस रंगारंग कार्यकर्म से इन सितारों की प्रस्तुतियां असंवेदनशील थी.

कुछ समय के बाद आलिया के पिता जी महेश भट्ट ने मिडिया के सामने आकर अपनी बात रखी| उन्होंने कहा की आलिया वहां दंगों के कारण उजड़े हुए लोगों को ही देखने के लिए गयीं थी.

वहां से मिले पैसों को दंगा पीड़ितों के लिए दान कर दिया गया है| सलमान खान को भी इस कार्यकर्म में लपेटा गया| आलिया ने भी मिडिया से कहा की इस कार्यकर्म से पहले उन्हें कोई जानकारी नही थी.

आलिया की सामान्य ज्ञानता को लेकर मिडिया में काफी प्रश्न है जैसे की एक रिपोर्टर ने देश के प्रधानमंत्री का नाम पूछा तो आलिया इस पर भड़क गयीं और रिपोर्टर से लड़ने के लिए तैयार हो गयीं ये| खबर काफी दिनों तक समाचार पत्रों में आती रही.

तो दोस्तों आलिया भट्ट की बायोग्राफी जानकर आपको अच्छा लगा हो तो इस लेख को अपने दोस्तों आदि में जरुर शेयर करें उन्हें बताएं आलिया की कामयाबी का रहस्य. “धन्यवाद”

भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री⇓

About the author

Hindi Parichay Team

हमारी इस वेबसाइट को पड़ने पर आप सभी का दिल से धन्यवाद, हमारी इस वेबसाइट में आपको दुनिया भर के प्रशिद्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और यदि आपको किसी स्पेशल व्यक्ति की जानकारी चाहिए और किसी कारण वो हमारी वेबसाइट पे न मिले तो कमेंट बॉक्स में लिख दें हम जल्द से जल्द आपको जानकारी देंगे|

Leave a Comment